×

Live : दिल्ली में यमुना नदी के पास जुटे हजारों मजदूर, पूरा चंडीगढ़ हॉटस्पॉट घोषित

1 दिनों का लॉकडाउन खत्म हो गया और इसी के साथ लॉकडाउन-2 की बुधवार से शुरुआत हुई है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम अपने सम्बोधन में लॉक डाउन 3 मई तक बढ़ाने का एलान किया है।

Shivani Awasthi
Published on: 15 April 2020 1:55 AM GMT
Live : दिल्ली में यमुना नदी के पास जुटे हजारों मजदूर, पूरा चंडीगढ़ हॉटस्पॉट घोषित
X

नई दिल्ली: 21 दिनों का लॉकडाउन खत्म हो गया और इसी के साथ लॉकडाउन-2 की बुधवार से शुरुआत हुई है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम अपने सम्बोधन में लॉक डाउन 3 मई तक बढ़ाने का एलान किया है। ऐसे में नियमों के पालन को और कड़ाई से लागू किया जायेगा तो वहीं 20 अप्रैल तक इस बात की समीक्षा की जायेगी कि किस क्षेत्रों में वायरस थमा या कम हुआ है। ऐसे क्षेत्रों को लॉकडोम में कुछ छूट भी दी जाएगी।

LockDown-2 :भारत में कोरोना वायरस की स्थिति

देश में संक्रमितों की संख्या अब 11933 पहुंच गई है, जबकि 392 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा 1189 मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं।

Live Update

पूरा चंडीगढ़ हॉटस्पॉट घोषित

केंद्र सरकार ने पूरे चंडीगढ़ जिले को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया है. चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के 18 मामले हैं। वहीं पंजाब में कोरोना पॉजिटिव के अबतक 186 मरीज हैं।

यूपी के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को गुरूवार से कार्यालय आने के निर्देश

सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव और विशेष सचिव को गुरुवार से ऑफिस आने के दिये गए निर्देश। उत्तर प्रदेश सचिवालय अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता ने जारी किया दिशा-निर्देश

मेरठ में 4 और कोरोना पॉजिटिव मिले

मेरठ में कुल 69 लोगों को कोरोना हुआ, मेरठ में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे है, आज की ताजा अपडेट की जानकारी देते हुए जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ विश्वास चौधरी।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/WhatsApp-Video-2020-04-15-at-9.56.22-PM.mp4"][/video]

प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट की बैठक

प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। कैबिनेट की बैठक में सभी केंद्रीय मंत्री सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

अब दिल्ली में यमुना नदी के किनारे जुटे हजारों मजदूर

दिल्ली में यमुना नदी के किनारे हजारों की संख्या में दिहाड़ी मजदूर जमा हो चुके हैं। यहां सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ा रही है। जानकारी आ रही है कि इन्हें दिल्ली के अलग अलग शेल्टर होम ले जाने की कोशिश हो रही है। हालांकि फिलहाल ये साफ नहीं है कि ये सारे प्रवासी मजदूर अपने अपने राज्यों में जाने के लिए यहां इक्ट्ठा हुए हैं। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बिलकुल नहीं हो रहा है।

देश में कोरोना के अबतक 11933 केस, 392 की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 11900 के पार हो गई है। देश में अबतक 11933 केस हैं। वहीं अबतक 392 लोगों की मौत हो चुकी है। 1344 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है।

यूपी में कोरोना वायरस के 70 केस, 3 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में आज शाम 3 बजे तक कोरोना वायरस के 70 केस सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के मामलों की संख्या 727 हो हई है। आज तीन लोगों की मौत भी हुई है। अब तक 11 मौतें हुई हैं।

ये भी देखें: पत्नी ने लॉकडाउन का पालन नहीं किया तो पति शिकायत लेकर पहुंच गया थाने

मास्क अथवा गमछा लगाना अनिवार्य नही तो होगी कार्यवाही

मिर्जापुर- डीएम सुशील कुमार पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण एवं महामारी से बचाव हेतु पूरी सतर्कता के साथ लाकडाउन पार्ट-2 का पालन होगा। उन्होंने कहा कि जब तक कोई नया दिशा निर्देश नहीं आता है। तब तक पहले के ही भांति सभी गतिविधियां चलेगी तथा लोगो को चिन्हित कर स्वास्थ्य टीम के द्वारा जांच करायी जोयगी। उन्होंने अपील करते हुये कहा वे यदि आवश्यक कार्यवश घर से बाहर निकलना है, तो मास्क अथवा सूती गमछा डबल लेयर मुॅंह पर अवष्य लगाये। मास्क या गमछा न लगाया या जाने पर पुलिस कड़ी कार्यवाही करेगी।

जौनपुर में एक जमाती और कोरोना पाजिटिव, मरीजों की संख्या पहुंची पांच

जनपद में एक और कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीज पाये जाने पर जिले के प्रशासनिक हलकों में हड़कंप मच गया है। इस पांचवे मरीज के नाम की पुष्टि जिला प्रशासन के द्वारा शाने आलम के रूप में की गयी है।

जिला प्रशासन ने जारी विज्ञप्ति में बताया है कि शाने आलम को विगत कुछ समय से क्वारंटाइन करते हुए आई टी आई कालेज सिद्दीकपुर में रखा गया है। उसका सैम्पल जांच हेतु भेजा गया था। आज रिपोर्ट प्राप्त हुई है रिपोर्ट में उसे कोरोना संक्रमित पाजिटिव पाया गया है। सीएमओ डा। राम जी पाण्डेय के अनुसार शाने आलम दिल्ली का निवासी हैं दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित मरकज़ तब्लीगी जमात में शामिल था वहां से जमातियो के साथ जौनपुर आयाथा और लाल दरवाजा मस्जिद में छिपा था वही से पकड़ कर क्वारंटाइन किया गया था। 11अप्रैल को उसका सैम्पल लेकर जांच हेतु भेजा गया था । जिसकी रिपोर्ट आज आयी है।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन: महाराष्ट्र में फंसे केदारनाथ के रावल, कैसे खुलें कपाट, मोदी से मांगी मदद

बता दें इसके पहले जिले में चार व्यक्ति कोरोना पाजिटिव पाये गये थे। सबसे पहले 23 मार्च को पिरोसो पुर निवासी असहद कोरोना वायरस से ग्रसित मिला था जो अब ठीक होकर अपने घर चला गया है। इसके बाद 2 अप्रैल को लाल दरवाजा मस्जिद में छिपे दो तब्लीगी जमाती इस्माइल बंगला देश एवं यासीन अंसारी रांची झारखंड कोरोना पाजिटिव पाये गये थे।

तत्पश्चात 8 अप्रैल को बदलापुर तहसील क्षेत्र के देवगांव गांव में गुफरान नामक युवक कोरोना संक्रमण से ग्रसित पाया गया यह सहारनपुर देवबंद से वापस आया था। इन तीनों का उपचार वाराणसी स्थित अस्पताल में हो रहा है। आज 15 अप्रैल को पांचवा मरीज कोरोना पाजिटिव पाये जाने से जिले के सरकारी अमले में हड़कंप मच गया है । हलांकि जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन शोसल डिस्टेन्सिंग बनाये रखें और घरों में रह कर खुद और अपने परिवार की सुरक्षा करें।

ये भी देखें: अभी-अभी यहां भीड़ ने किया पुलिस और डॉक्टरों पर पथराव, कई घायल, बुलाई गई फोर्स

डालीगंज हॉस्पिटल होगा सील

लखनऊ के मौसमबाग स्थित डालीगंज हॉस्पिटल को सील किया जाएगा। कोरोना संक्रमित एक मरीज 10 अप्रैल से 13 अप्रैल तक इसी अस्पताल में भर्ती था।

जिलों को हॉटस्पॉट, नॉन हॉटस्पॉट और ग्रीन जोन में बांटा जाएगा: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देशभर में कोरोना के मामलों के अनुसार इलाकों को कई जोन में बांटा जाएगा। जिलों को 3 कैटिगरी में बांटा जाएगा- हॉटस्पॉट जिले, नॉन हॉटस्पॉट जिले और ग्रीन जोन जिले। राज्यों के चीफ सेक्रटरी, डीजीपी, हेल्थ सेक्रटरी, डीएम, एसपी आदि के साथ कैबिनेट सेक्रटरी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। लव अग्रवाल ने कहा कि इसमें हॉटस्पॉट पर चर्चा हुई और जमीनी स्तर पर कंटेनमेंट की रणनीति को लेकर बात हुई। हॉटस्पॉट 170 जिले हॉटस्पॉट घोषित किए जाएंगे, नॉन-हॉटस्पॉट जिले 207 हैं।

ये भी देखें: प्रियंका गांधी ने PM मोदी से लगाई गुहार, कहा- भगवान के लिए मजदूरों की मदद करें

लखनऊ में 64 साल के मरीज ने तोड़ा दम

लखनऊ में कोरोना वायरस से पहले मौत हुई है। 64 वर्षीय मरीज की इलाज के दौरान मौत हुई है। मरीज केजीएमयू के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती था।

महाराष्ट्र में पिछले 12 घंटे के अंदर कोरोना के 117 केस

महाराष्ट्र में पिछले 12 घंटे के अंदर कोरोना के 117 केस आए हैं। अब पूरे राज्य में मरीजों की संख्या 2801 हो गई है, जिसमें 178 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान में 41 नए मामले

राजस्थान में कोरोना के 12 और मामले सामने आए हैं। इसमें जयपुर के 8, दौसा-नागौर-टोंक-झुंझुनु के एक-एक मरीज शामिल है। राजस्थान में सुबह से अब तक 41 नए मामले आए हैं। राज्य में मरीजों की संख्या 1046 हो गई है।

ये भी देखें: PCB का बड़ा बयान: IPL के लिए एशिया कप की नहीं देंगे बलि

बिहार में चार नए मामले

बिहार में कोरोना के चार और मामले सामने आए हैं। नालंदा बिहारशरीफ की दो महिलाएं और एक पुरुष में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके अलावा मुंगेर में एक बुजुर्ग कोरोना से संक्रमित मिला है। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 70 हो गई है।

गुजरात में 56 नए मामले

गुजरात में कोरोना के आज 56 नए मामले सामने आए हैं। अब प्रदेश में मरीजों की संख्या 695 हो गई है। इसमें से 30 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे अधिक अहमदाबाद प्रभावित है। यहां 404 कंफर्म केस मिल चुके हैं।

लॉकडाउन पर केंद्र की नई गाइडलाइन जारी

नई गाइड लाइन में बताया गया है कि घरेलू उड़ानों पर फिलहाल पाबंदी जारी रहेगी। मेट्रो और बस सेवा भी फिलहाल नहीं चलेंगी। स्कूल, कोचिंग संस्थान और मंदिर भी फिलहाल बंद ही रहेंगे।

ये भी देखें: अभी-अभी यहां भीड़ ने किया पुलिस और डॉक्टरों पर पथराव, कई घायल, बुलाई गई फोर्स



-जो लोग क्वारंटाइन का उल्लंघन करेंगे, उन पर धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी। जिला मजिस्ट्रेट को इस संबंध में सारे अधिकार दे दिए गए हैं।

-आपातकाल में टू व्हीलर पर सिर्फ चलाने वाला और कार में ड्राइवर के साथ पीछे की सीट पर एक व्यक्ति बैठ सकता है। याद रहे यह छूट सिर्फ आपातकाल के लिए है।

-ऑफिस में लोगों को मॉस्क पहन कर काम करना होगा।

-जिन दफ्तरों में अभी भी काम हो रहा है, वहां कर्मचारियों का तापमान जांचने की व्यवस्था करनी होगी।

-65 साल से अधिक उम्र और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह।

-निर्माण कार्यों में शर्तों के साथ अनुमति प्रदान की गई है।

-ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को छूट दी गई है।

10 अन्य मेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

मुंबई के एक अस्पताल के और 10 मेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह सभी तीन कोरोना मरीजों के संपर्क में आने के बाद क्वारनटीन किए गए थे। अब तक हॉस्पिटल के 35 स्टाफ में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। इन सबका इलाज उसी हॉस्पिटल में चल रहा है।

मोदी कैबिनेट की बैठक आज शाम, कोरोना संकट पर हो सकते हैं ये बड़े फैसले

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज शाम 5:30 बजे होनी है। आज ही लॉकडाउन को लेकर नए गाइडलाइन विस्तार से जारी किए जाएंगे। माना जा रहा है कि बैठक में कुछ सेक्टर को छूट देने पर सहमति बन सकती है। साथ ही कोरोना से निपटने के मेगा प्लान पर चर्चा होगी।

बांद्रा काण्ड का आरोपी गिरफ्तार, 1 हजार लोगों पर एफआईआर

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा होने के मामले में पुलिस ने विनय दुबे नाम के शख्स को हिरासत में ले लिया है। विनय दुबे को नवी मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया और मुंबई पुलिस को सौंप दिया। लॉकडाउन के बीच विनय दुबे पर भीड़ को गुमराह करने का आरोप है।

विनय दुबे 'चलो घर की ओर' कैंपेन चला रहा था। अपने फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट में उसने टीम के बांद्रा में होने की बात कही थी। इस मामले में पुलिस ने एक हजार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। दुबे के खिलाफ आईपीसी की धारा 117, 153 ए, 188, 269, 270, 505(2) और एपिडेमिक एक्ट की धारा 3 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ेंः बांद्रा के बाद सूरत में मजदूरों का हंगामा, घर जाने की मांग को लेकर सड़कों पर प्रवासी

कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला कोरोना पॉजिटिव

गुजरात के कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। अहमदाबाद के खाड़िया जमालपुर सीट से विधायक खेड़ावाल को सर्दी, खांसी और जुकान था. इन लक्षणों के बाद भी सीएम विजय रुपाणी से मुलाकात पर सवाल खड़े किये गये हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इस बात पर नाराजगी जाहिर की गई है कि जब उनमें लक्षण दिख रहे थे तो वह सीएम से मिलने क्यों आ गए।

राज्यवार कोरोना वायरस का आंकड़ा

-दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 1561 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 51 नए मामले सामने आए, जबकि दो लोगों की मौत हुई है। अब तक दिल्ली में कोरोना से 30 लोगों की जान जा चुकी है।

ये भी पढ़ेंः बांद्रा कांड का खुल गया रहस्य! तो इसलिए हजारों प्रवासी एक साथ जाना चाहते थे घर

-इंदौर में कोरोना संक्रमितों के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। नए पॉजिटिव मामले 65 आए हैं। अब तक कुल 35 लोगों की मौत हो गई है। अब तक शहर में संक्रमितों की कुल संख्या 427 हो गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story