Live: उत्तर प्रदेश में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा, देश में 5 हजार से ज्यादा मौतें

संक्रमितों की संख्या रोकने के साथ ही लॉकडाउन से बाहर निकले की कड़ी में अनलॉक 1.0 का एलान कर दिया गया। इसके तहत एक जून से 30 जून तक भारत बंद रहेगा लेकिन इस बार पिछली बार की तुलना में काफी रियायते दी गयी हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर भारत में करीब 70 दिनों से लागू लॉकडाउन का अगला चरण शरू हो गया है। संक्रमितों की संख्या रोकने के साथ ही लॉकडाउन से बाहर निकले की कड़ी में अनलॉक 1.0 का एलान कर दिया गया। इसके तहत एक जून से 30 जून तक भारत बंद रहेगा लेकिन इस बार पिछली बार की तुलना में काफी रियायते दी गयी हैं।

लॉकडाउन 4 – भारत में कोरोना वायरस :

देश भर में कोरोना के अब तक 183,763 केस सामने आ चुके हैं। वहीं 4,971 लोगों की मौत भी कोरोना की चपेट में आने से हो गयी। हालाँकि केंद्र समेत राज्य सरकारें संक्रमित मरीजों को ठीक करने की दिशा में भी काम कर रही है। इसी का परिणाम है कि अब तक देशभर में 82,370 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए।


Live Updates

मेरठ में मिले 9 नए मरीज, कुल 427 संक्रमित

मेरठ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। आज कोरोना के नौ नए मरीज मिलने के बाद मेरठ में कोरोना संक्रमितों की संख्या 427 पहुंच गई है, इनमें 313 स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा जनपद में 27 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अब 87 केस सक्रिय है।

सुशील कुमार


एटा में एक ही दिन में संक्रमितों की संख्या हुई पांच ।

एटा में रविवार को पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए, जिसके साथ अब कुल मरीजों की संख्या 20 हो गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अजय अग्रवाल ने बताया कि आज शाम एएमयू मेडिकल अलीगढ़ से एक व्यक्ति रिपोर्ट पॉजिटिव और प्राप्त हुई है।

सुनील मिश्रा


जिले में कोरोना का प्रकोप, दो सगे भाइयों सहित जनपद में मिले आधा दर्जन कोरोना पॉजिटिव

मऊ: जनपद में आज जब कोरोना पॉजिटिव के आधा दर्जन मामले एक साथ सामने आए तो समझो सबके होश उड़ गए। जिनमें दो सगे भाई सहित एक युवती भी शामिल है। कोरोना पॉजिटिव में मऊ जनपद के रानीपुर, मोहम्मदाबाद, कोपागंज, परदहां व घोसी ब्लॉक क्षेत्र के निवासी थे जो मुंबई हरियाणा दिल्ली इत्यादि महानगरों से अपने घरों की ओर लौटे थे।

कलेक्ट्रेट सभागार में वार्ता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि अब तक जनपद से 1461 लोगों के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें 1063 रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है, जिनमें 1036 निगेटिव पाए गए। फिलहाल जनपद में 27 लोग कोरोना एक्टिव की स्थिति में हैं जबकि 2 लोग इलाज के दौरान पूर्णतः स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं।

ये भी देखें: मरे 1 करोड़ लोग: बहुत भयानक थी ये महामारी, सालों पहले मचाया था हाहाकार

आज रविवार को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जनपद के रानीपुर ब्लाक अंतर्गत खानपुर गांव में एक ही परिवार में दो सगे भाई जो गत दिनों महाराष्ट्र मुंबई के नालासोपारा से आए हुए थे। इसके साथ ही कोपागंज ब्लाक के मीरपुर गांव निवासी एक युवती, मोहम्दाबाद गोहना के बन्दीकला गांव से एक युवक, परदहां ब्लॉक के कासिमपुर गांव से एक युवक व घोसी ब्लॉक के लखनी मुबारकपुर से एक युवक शामिल हैं। इन सभी को कोविड 19 हॉस्पिटल में भेजने के साथ ही इनकी ट्रैवल हिस्ट्री खंगाला जा रहा है और अन्य लोगों की रिपोर्ट भेजने का कार्य शुरू हो चुका है।

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज कोरोना वायरस से संक्रमित

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उनकी पत्नी अमृता रावत भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। वहीं सतपाल महाराज के आवास पर काम करने वाले 17 लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। हाल ही में सतपाल महाराज कैबिनेट बैठक में भी शामिल हुए थे।

ये भी देखें: अब मचेगा कोहराम: बहुत तेजी से बढ़ रही ये आफत, जारी हुआ अलर्ट

राजस्थान में नई गाइडलाइन

राजस्थान में नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों को पूरी तरह से संचालित करने की अनुमति दी गई है। बसों, टैक्सियों सहित सभी वाणिज्यिक वाहनों को संचालित करने की अनुमति होगी। हालांकि सिटी बसों के संचालन की अनुमति नहीं है।

उत्तर प्रदेश में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा

उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-1 की एडवाइजरी जारी कर दी है। इस एडवाइजरी के तहत अब उत्तर प्रदेश में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। वहीं अनलॉक-1 के पहले फेज में आठ जून से सभी पूजा और धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट्स, होटल और मॉल को खोलने की इजाजत दी गई है।

ये भी देखें: सांप से भिड़ी चुहिया: ऐसे बचाई अपने बच्चे की जान, यूजर्स कर रहे सलाम

उत्तराखंड में कोरोना के 53 नए मामले

उत्तराखंड में कोरोना के 53 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद 802 पहुंच गई है। इनमें से 102 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं।

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन के 9 कर्मचारियों समेत 219 पॉजिटिव

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन के 9 कर्मचारी और शहर के विभिन्न इलाकों में कार्यरत 210 कर्मचारी कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।

आंध्र प्रदेश में 98 नए मामले, दो की मौत

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 98 नए मामले सामने आए हैं। जबकि पिछले 24 घंटे में दो लोगों की जान गई है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के मरीजों की कुल तादाद 3042 पहुंच गई है। इनमें से 2135 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। वहीं, 62 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में 845 एक्टिव केस हैं।

ये भी देखें: अभी-अभी पाकिस्तान ने की गोलीबारी, सेना दे रही मुंहतोड़ जवाब

एटा में 4 और मिले कोरोना संक्रमित जनपद में संक्रमितों की संख्या पहुंचीं 19

एटा: जनपद में ए एम यू मैडिकल कालेज अलीगढ़ से रविवार को आई रिपोर्ट में चार व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें जिला मुख्यालय पर मिले एक 38 वर्षीय व्यक्ति के अलावा एक 30 वर्षीय युवक थाना सकीट के ग्राम नगला काजी का निवासी है। जबकि दो अन्य संक्रमित नयागांव क्षेत्र के खरसुलिया के निवासी हैं। जनपद में चार और संक्रमितों के मिलने के बाद जनपद में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31 हो गयी।

इनमें से अब तक तीन महिलाओं सहित चार की मृत्यु हो चुकी है।तथा 9 लोग उपचार के बाद स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। वर्तमान में जिले में 19 सक्रिय कोरोना संक्रमित हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय अग्रवाल ने बताया है कि रविवार को एएमयू से आई रिपोर्टों में पाये गये कोरोना संक्रमित में सकीट के ग्राम नगला काजी निवासी 30 वर्षीय (चांदखां पुत्र रफ्फन) तमिलनाडु से लखनऊ होता हुआ एटा आया है। इसे 26 मई को एकांतवास में भेजा गया था।

ये भी देखें: पहचानो तो जानें: फिल्म कल हो ना हो में नजर आए थे ये दो फेमस फिल्म प्रोड्यूसर

जबकि दूसरा नयागांव थानाक्षेत्र के गांव खरसुलिया निवासी 25 वर्षीय (अनुराग पुत्र सतीश) व 16 वर्षीय (मोहित पुत्र मुकेश) दिल्ली से अपने 3 अन्य साथियों के साथ रोडवेज बस से आये थे। इन पांचों को बुखार के लक्षण पाये जाने पर बस स्टेंड से सीधे एकांतवास के लिए भेजा गया था।

वहीं तीसरा व्यक्ति पहले से हॉट स्पाट बने होली मुहल्ला का रहनेवाला 38 वर्षीय नाशिर खान पुत्र शब्बीर है। इसके परिवार में इसकी पत्नी व 2 बड़े भाइयों की बीते 2 माह में संदिग्ध मौत हो चुकी हैं। इसे बीते 25 मई को इसके भाई (राशिद) की कथित रूप से टीबी एवं मधुमेह के कारण मृत्यु होने के बाद परिवार सहित एकांतवास को भेजा गया था।

रविवार को जिले में 4 और कोरोना संक्रमित मिलने से जिले में अब तक मिले कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31 हो गयी है। इनमें 3 की मौत हो चुकी है। जबकि 9 सही होकर अपने परिवार में लौट चुके हैं। वर्तमान में जिले में 19 सक्रिय संक्रमित हैं। इनमें 15 एल-1 चिकित्सालय बागवाला में भर्ती हैं। जबकि तीन अन्य को सैफई मैडिकल कालेज में भर्ती किया गया है।

ये भी देखें: नोंच-नोंच कर खाया: देख हर किसी के रोंगटे खड़े हो गए, खेल रहा था 2 साल का मासूम

इन बढ़े हुए तथा वर्तमान में सक्रिय संक्रमितों में सभी 19 मई के बाद के मामले हैं। वहीं अधिकतर उन प्रवासी श्रमिकों में हैं जो विभिन्न दिनांकों में प्रदेश के बाहर से आये हैं।

वर्तमान में जिलाधिकारी आवास एवं कार्यालय सहित आधा दर्जन हाॅटस्पाट जिला प्रशासन ने घोषित किए जा चुके हैं। पूरे जनपद में लगातार कोरोना संक्रमितों की बढने वाली संख्या जनपद के लिए शुभ संकेत नहीं है अगर प्रशासन ने तथा एटा वासियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया तो एटा की जनता के लिए स्थिति भयावह भी हो सकती है।

कोरोना के कारण दिल्ली में तीसरे पुलिसकर्मी की मौत

कोरोना वायरस के कारण दिल्ली के एक और पुलिसकर्मी ने दम तोड़ दिया। सुल्तानपुरी थाने में तैनात एएसआई 54 साल के विक्रम की बेस अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।


जून तक होगी प्रतिदिन 20000 जांचः सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कोरोना टेस्ट की रफ्तार बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा है कि 15 जून तक प्रतिदिन 15000 और 20 जून तक प्रतिदिन 20000 टेस्ट कराने के लक्ष्य प्राप्त कर लिए जाएं।


ये भी देखें:अनलॉक 1.0: तमिलनाडु सरकार ने दिए राज्य में प्रतिबंध बढ़ाने के आदेश

दिल्ली का दवा मार्केट भगीरथ प्लेस 4 जून तक बंद

दिल्ली का होलसेल दवा मार्केट भगीरथ प्लेस को 4 जून तक के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना से संक्रमण के लगातार सामने आ रहे मामलों को देखते हुए मार्केट एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया है।


जम्मू कश्मीर सरकार ने तीन अधिकारियों की बनाई कमेटी

हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद कोरोना का संक्रमण और बढ़ने के खतरे के बीच जम्मू कश्मीर ने 3 अधिकारियों की टीम बनाई है। जो संक्रमण रोकने के प्रयासों में सहायता करेगी।


तमिलनाडुः फैक्ट्रियों को 100 फीसदी स्टाफ के साथ कार्य की इजाजत

तमिलनाडु सरकार ने कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य जोन्स में 100 फीसदी स्टाफ के साथ फैक्ट्रियों और आईटी कंपनियों को कार्य शुरू करने की इजाजत दे है। साथ ही आईटी कंपनियों से जितना संभव हो, वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहन देने के लिए कहा गया है।


ये भी देखें:बेशर्मी की हद पार: युवती से 2 महीने तक सामूहिक दुष्कर्म, फिर हुआ सौदा

चेन्नई में 13980 हुई कोरोना के मरीजों की तादादत

मिलनाडु के चेन्नई में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद 13980 पहुंच गई है।


बिहारः मुंगेर के जिलाधिकारी कार्यालय में कोरोना की दस्तक

कोरोना वायरस ने मुंगेर के जिलाधिकारी कार्यालय में भी दस्तक दे दी है। जिलाधिकारी कार्यालय में तैनात दो सुरक्षाकर्मी और एक अन्य स्टाफ कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।


राजस्थान में 76 नए मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस के 76 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सर्वाधिक 21 मामले राजधानी जयपुर के हैं। वहीं झालावाड़ में 14 और भरतपुर के 12 मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इस दौरान एक मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में अब कोरोना के मरीजों की तादाद 8693 पहुंच गई है, जबकि अब तक 194 लोग जान गंवा चुके हैं।


ये भी देखें:बेशर्मी की हद पार: युवती से 2 महीने तक सामूहिक दुष्कर्म, फिर हुआ सौदा

तमिलनाडुः लॉकडाउन उल्लंघन पर अब तक नौ करोड़ रुपये से अधिक का फाइन

तमिलनाडु में लॉकडाउन उल्लंघन के मामलों में अब तक 91020624 रुपये फाइन किया गया है। 523703 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि 559105 वाहन सीज किए गए हैं। तमिलनाडु पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अब तक लॉकडाउन उल्लंघन के मामलों में 436115 एफआईआर दर्ज की गई है।


झुग्गियों से लोगों को राहत शिविर में ले जाएगी तमिलनाडु सरकार

तमिलनाडु में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब सरकार ने लोगों को संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए घनी आबादी वाले क्षेत्रों और झुग्गियों से राहत शिविरों में ले जाने का फैसला किया है। जहां उन्हें 7 दिन तक रखा जाएगा। इस दौरान उन्हें 1000 रुपये की सहायता राशि भी दी जाएगी। वहीं, चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन कर रहे कर्मचारियों को 2500 रुपये की सम्मान राशि भी प्रदान की जाएगी।

ये भी देखें: बाप रे, इतनी खतरनाक टिड्डियां, 24 घंटे ड्रोन से रखनी पड़ रही नजर


पिछले 24 घंटे में 193 की मौत, 8380 नए मामले

कोरोना वायरस के 8380 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में 193 मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना के मरीजों की तादाद 183143 पहुंच गई है। इनमें से 86984 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं, जबकि 89995 एक्टिव मामले हैं। कोरोना के कारण देश में अब तक 5164 लोगों की जान जा चुकी है। देश में कोरोना का रिकवरी रेट 47.8 फीसदी है।


कोरोना से दिल्‍ली पुलिस के ASI की मौत

दिल्‍ली में कोविड-19 वायरस के संक्रमण से असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) की आर्मी अस्‍पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। सेना से रिटायर होने के बाद वे वर्ष 2014 में बतौर एएसआई दिल्‍ली पुलिस में भर्ती हुए थे। वहीं 26 मई को बुखार और कफ की शिकायत के बाद उनका कोरोना टेस्‍ट हुआ, जिसकी रिपोर्ट 28 मई को पॉजिटिव आई थी।


भारत में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा

देश में अब तक 10 लाख से अधिक लोगों की टेस्टिंग की गयी। इसके बावजूद भारत अपनी आबादी के अनुपात में सबसे कम टेस्टिंग दर वाले देशों में से एक है। भारत के कम विकसित राज्य जैसे कि बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड बहुत कम टेस्ट कर रहे हैं। 20 मई से हर दिन एक लाख से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया जा रहा है, इसके मायने यह हैं कि भारत ने पिछले महीने की तुलना में हर दिन टेस्ट की संख्या को तीन गुना कर दिया है।

ये भी पढ़ेंःअमिताभ बच्चन ने लॉकडाउन में ऐसा क्या सीख लिया, जो 78 सालों में भी नहीं सीखा


पीएम की मन की बात कार्यक्रम आज, हो सकता है बड़ा एलान

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिये जनता को सम्बोधित करेंगे। इस दौरान लॉकडाउन 4 के खत्म होने और अनलॉक 1.0 के आगाज पर पीएम बात कर सकते है।उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी आज कोरोना संकट पर कोई बड़ा एलान भी कर सकते हैं।


योगी सरकार आज जारी करेगी लॉकडाउन 5 की गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 262 नए केस सामने आये हैं।जिसके साथ राज्य में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 7701 हो गया है। वहीं यूपी में भी 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। जिसे लेकर योगी सरकार आज गाइडलाइन का एलान कर सकती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App