Live: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 1,65,799, कुल मौतें 4706, रिकवरी रेट 42.89%

कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन 4 की अवधि समाप्त होने वाली है और इसी के साथ लॉकडाउन 5 पर मंथन होना शुरू हो गया है। इस बारे में देश के गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन 4 की अवधि समाप्त होने वाली है और इसी के साथ लॉकडाउन 5 पर मंथन होना शुरू हो गया है। इस बारे में देश के गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की है। गृह मंत्री ने लॉकडाउन 4.0 के वर्तमान हालात को जाना और इसके भविष्य पर बातचीत की।

Lockdown 4 : भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा:

एशिया में सबसे अधिक मौत के मामले में भी भारत एक कदम आगे बढ़ गया है। अब कोविड-19 से भारत में चीन (China) से भी अधिक मौतें हो चुकी हैं। एशिया में सबसे अधिक मौतें ईरान में हुई हैं। भारत दूसरे नंबर पर है।


Live Updates

अम्बेडकर नगर में 5 नए कोरोना केस, संख्या हुई 59

अम्बेडकर नगर में शुक्रवार को देर शाम आई 5 लोगों की कोरोनावायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक 5 वर्षीय बच्ची व परिवहन निगम का एक चालक भी शामिल है। बताया जाता है कि डिपो के चालकों व परिचालकों को बिना कोई सुरक्षा किट उपलब्ध कराए ही लगातार प्रवासी श्रमिकों को उनको उनके गंतव्य तक पहुंचाने का कार्य लिया जा रहा है। परिवहन निगम का चालक व बच्ची जिला अस्पताल में भर्ती हैं तथा शेष तीन अन्य लोग नवोदय विद्यालय में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में है। फिलहाल अब सभी को रमाबाई महा विद्यालय में बनाए गए प्रथम श्रेणी के हॉस्पिटल में भेज दिया गया है।

मनीष मिश्रा


मेट्रो स्टेशन में प्रवेश व कोच में बैठने के इंतजाम पर हुई मॉकड्रिल

नोएडा। शुक्रवार को सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर मॉक ड्रिल किया गया। मॉक ड्रिल के माध्यम से मेट्रो चलाने की तैयारियां परखी गयीं।। शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे स्टेशन पर मॉक ड्रिल शुरू हुआ। करीब 2 घंटे तक चली प्रक्रिया में सवारियों के स्टेशन में प्रवेश कराने से लेकर मेट्रो कोच के अंदर तक उनके बैठाने के इंतजाम परखे गए।

दीपांकर जैन


मेरठ में कोरोना संक्रमितों के 11 नए केस मिले,एक मरीज की मौत

मेरठ में शुक्रवार को कोरोना के पांच महिलाओं व एक ढाई साल की बच्ची समेत 10 नए केस मिलने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 411 पहुंच गई है, इनमें 298 स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा जनपद में 25 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अब 88 केस सक्रिय है।

सुशील कुमार


केरल में 62 नए मामले

केरल के मुख्‍यमंत्री पी. विजयन ने बताया है कि राज्य में कोरोना संक्रमण के 62 नए मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में एक व्‍यक्‍ति की संक्रमण से मौत हो गई है। केरल में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 1150 है।

बंगाल में आठ जून से खुलेंगे सभी कार्यालय

पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने एलान किया है कि राज्‍य के सभी निजी, सार्वजनिक और सरकारी क्षेत्र के कार्यालय आठ जून से खुलेंगे जबकि राज्य का चाय और जूट उद्योग पहली जून से 100 फीसद चालू हो जाएंगे।

ये भी देखें:ऐसे कराया जा रहा लॉक डाउन का पालन, कोतवाल से नहीं डरता ये दुकानदार

कर्नाटक में 248 नए मामले

कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि राज्य में कोरोना के 248 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 2781 हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या 48 है।

देश में रिकवरी रेट 42.89%

केंद्र सरकार ने बताया है कि कोरोना के सक्रिय मामले जिनकी चिकित्सा चल रही है उनकी संख्या 89,987 है। अब तक कुल 71,105 लोग ठीक हो चुके हैं। बीते 24 घंटों में 3,414 मरीज ठीक हुए। फ‍िलहाल देश में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 42.89% है।

बंगाल में लोगों के लिए खुलेंगे धर्मस्‍थल

पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने एलान किया है कि राज्‍य में पहली जून से सभी पूजा स्थल, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा खुलेंगे लेकिन एक समय पर 10 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं दी जाएगी, धार्मिक स्थलों पर कोई सभा नहीं होगी। यह आदेश पहली जून से लागू किया जाएगा।

ये भी देखें:सपा सांसद आजम खान पर बड़ी खबर, MP-MLA कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

ट्रेनों में कराई 30 से ज्‍यादा डिलिवरी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि भारतीय रेलवे ने अपने डॉक्टर भेजकर ट्रेनों में 30 से अधिक डिलीवरी कराई हैं। भारतीय रेलवे के डॉक्टरों और नर्सों ने 24 घंटे काम करके जहां जरूरत है वहां पहुंच कर डिलीवरी कराई और जच्‍चा बच्‍चा को अस्पताल या घरों में शिफ्ट किया।

विदेशों के लिए फ्लाइटों की बुक‍िंग 30 मई से

उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वंदेभारत मिशन के तहत एयर इंडिया ने चार जून को दिल्ली से ऑकलैंड, पांच जून को दिल्ली से सिकागो और स्टॉकहोम, छह जून को दिल्ली से न्यूयॉर्क, फ्रैंकफर्ट, सोल और मुंबई से लंदन, न्यूयॉर्क के लिए अतिरिक्त फ्लाइटों की घोषणा की है। 30 मई को सुबह 11 बजे से फ्लाइटों की बुकिंग शुरू होगी।

यूपी में 24 घंटे में 218 नए मामले

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने बताया कि बीते 24 घंटे में सूबे में कुल 218 नए मामले सामने आए हैं। उत्‍तर प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 2842 है जबकि कुल 4244 मरीज पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

ये भी देखें:ऐसा होगा Lockdown-5.0: जारी हुए दिशा-निर्देश, इस बार मिलेगी इनमें छूट

विदेशों के लिए फ्लाइटों की बुक‍िंग 30 मई से

उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वंदेभारत मिशन के तहत एयर इंडिया ने चार जून को दिल्ली से ऑकलैंड, पांच जून को दिल्ली से सिकागो और स्टॉकहोम, छह जून को दिल्ली से न्यूयॉर्क, फ्रैंकफर्ट, सोल और मुंबई से लंदन, न्यूयॉर्क के लिए अतिरिक्त फ्लाइटों की घोषणा की है। 30 मई को सुबह 11 बजे से फ्लाइटों की बुकिंग शुरू होगी।

आइसोलेशन वार्ड में 2916 लोग

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मौजूदा वक्‍त में आइसोलेशन वार्ड में 2916 लोग रखे गए हैं जिनका इलाज चल रहा है, फैसिलिटी क्वारंटाइन में 8507 लोग हैं।

ये भी देखें:खाप पंचायत के घेरे में आये बीजेपी विधायक के बेटे, देश से माफ़ी नहीं तो होगा बहिष्कार

पीएम मोदी को अमित शाह ने दी जानकारी

गृह मंत्री अमित शाह ने 31 मई के बाद लॉकडाउन के विस्तार को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ हुई चर्चा की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी।

मास्क नहीं पहनने पर 500 का जुर्माना

जो व्यक्ति मास्क नहीं पहनेगा उस पर 500 रुपये, होम क्वारंटीन के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 2,000 रुपये, सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालों पर 500 रुपये, दुकानदारों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर 2,000 रुपये का फाइन तय किया गया है: बलबीर सिंह सिद्धू, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री

उत्तराखंड में 102 नए मामले

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के आज 102 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 602 पहुंच गई है, 505 सक्रिय मामले हैं: कोविड-19 स्टेट कंट्रोल रूम

ये भी देखें:मायावती ने सरकार पर साधा निशाना, मजदूरों पर कही ये बड़ी बात

क्वारंटाइन सेंटर को लेकर विरोध

पश्चिम बंगाल के आसनसोल के नरसमुदा में स्थानीय लोगों ने यहां के हाई स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर में बनाए जाने पर विरोध प्रदर्शन किया। लोगों को डर है कि स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर बनाने से संक्रमण फैल सकता है।

शराब की दुकानों के बाहर लंबी लाइन

केरल में भी शराब की बिक्री शुरू हो गई है। कोच्चि के कोच्चि में पथादिपलम् में शराब की दुकानों के बाहर लोगों की लंबी लाइनें लगी हुई है।

बंद रहने चाहिए स्कूल और कॉलेज

दिल्ली सरकार का मानना है कि जिन स्थानों पर ज्यादा भीड़ इकट्ठी होती है जैसे सिनेमा हॉल, स्कूलों और कॉलेजों को बंद रहना चाहिए: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बातचीत पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

ये भी देखें:कभी सोनू सूद का था ऐसा हाल, तस्वीर देख आपके भी होश उड़ जाएंगे

कांग्रेस बांटेगी 25 लाख सेनेटरी पैड

इस समय जब लोगों को खाने और पानी की कमी है, ऐसे में कुछ महिलाओं को सैनिटरी पैड की सुविधा नहीं मिल पा रही है। हम इन महिलाओं को लगभग 25 लाख सेनेटरी पैड वितरित करेंगे: सुष्मिता देव, अध्यक्ष, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस

ये भी देखें:iPhone हो गया हैक: इसने ठोका अरबों का केस, देने पड़ सकते हैं पैसे

हिमाचल में 204 एक्टिव केस

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं, राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 290 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस के 204 एक्टिव केस हैं, अब तक 77 लोग हुए ठीक: राज्य स्वास्थ्य विभाग

दिल्ली में कोरोना के 17,386 मामले

दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल 17,386 मामले हैं, जिसमें से 1,106 नए मामले गुरुवार को सामने आए हैं। दिल्ली में 7,846 लोग कोरोना वायरस के ठीक हो गए हैं। जबकि अब तक कोरोना से कुल 398 लोगों की मौत हुई है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

ये भी देखें: बड़ी खबर: अब स्वास्थ्य कर्मियों का खतरा नहीं, रोबोट करेगा कोरोना मरीजों की जांच

दिल्ली में 24 घंटे में 13 की गई जान, कोरोना वायरस से अब तक 82 मौतें

दिल्ली में कोरोना वायरस से कुल 82 लोगों की मौत हुई है। इसमें से 13 लोगों की बीते 24 घंटे में और 69 लोगों की मौत पिछले 34 दिनों में हुई है: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री, मनीष सिसोदिया

कर्नाटक में 1,793 सक्रिय मामले

कर्नाटक में गुरुवार शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक कोरोना वायरस के 178 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2,711 है, इसमें से 1,793 सक्रिय मामले हैं और 47 लोगों की मौत हो चुकी है: राज्य स्वास्थ्य विभाग

हरदोई में 49 कोरोना संक्रमित

हरदोई में 7 और कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आये। जनपद में संक्रमितों की संख्या 49 पहुँच गई। 44 कोरोना संक्रमण के मामले सक्रिय। 6 लोग स्वस्थ होकर घर लौटे। गुरुवार को कुल 9 लोग मिले संक्रमित। 4 शाहाबाद,1 माधौगंज,2 बिलग्राम,1 सकाहा,1 पिहानी के है संक्रमित व्यक्ति,सीएमओ डॉक्टर एस.के.रावत ने की मामलों की पुष्टि।

ये भी देखें: मुख्यमंत्री की कुर्सी खतरे में: यहां फिर से राजनीतिक संकट, इतने विधायक हुए बागी


अम्बेडकर नगर के कोरोना संक्रमित की हुई मौत

लखनऊ में भर्ती अम्बेडकर नगर जिले के एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। पीजीआई में था भर्ती। मुम्बई से आया था बरियावन निवासी व्यक्ति। लखनऊ के आरएमएल मल्होत्रा पैथोलॉजी में हुयी थी जांच। स्वास्थ्य महकमे में हड़कम्प।


महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित :

भारत में कोरोना वायरस के जितने भी केस में उसका अधिक भाग महाराष्ट्र से मिला है। वहीं महाराष्ट्र के 60 फीसदी से ज्यादा केस मुंबई में ही है। इतना ही नहीं 29 राज्यों में जितने कुल मरीज हैं उससे ज्यादा संक्रमित अकेले मुंबई में ही है। हर दिन यहां हजारों नए केस सामने आ रहे हैं।


यूपी में श्रमिकों के रोजगार पर करार

यूपी सरकार आज कामगारों और श्रमिकों के रोजगार के लिए MoU (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) साइन करेगी। इंडियन इंड्रस्टीज एसोसियेशन, नरडेको, सीआईआई और यूपी सरकार के बीच 9.5 लाख कामगारों और श्रमिकों के लिए ये बड़ा करार होने जा रहा है।

ये भी देखें: हैरत में पड़ जाएंगे आपः शिक्षिकाएं तैयार कर रही हैं गोबर से सजावटी उत्पाद


मुरादाबाद में संक्रमित मरीजों की संख्या 200

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 200 हो गई है। अब तक मुरादाबाद में 142 पॉज़िटिव मरीज इलाज के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं 10 कोरोना पॉज़िटिव मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।