×

Live: मुंबई में 18 लोगों की मौत, देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार पार

21 दिनों के लॉकडाउन का आज आखिरी दिन है। कल यानी 15 अप्रैल को लॉकडाउन हट जाएगा और कुछ सेवाओं को पहले की तरह शुरू कर दिया जाएगा।

Shivani Awasthi
Published on: 14 April 2020 1:59 AM GMT
Live: मुंबई में 18 लोगों की मौत, देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार पार
X

नई दिल्ली: 21 दिनों के लॉकडाउन का आज आखिरी दिन है। कल यानी 15 अप्रैल को लॉकडाउन हट जाएगा और कुछ सेवाओं को पहले की तरह शुरू कर दिया जाएगा। हालाँकि कई राज्यों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 बजे जनता को सम्बोधित करेंगे। ऐसे में जनता आशंका जता रही है कि आज लॉकडाउन -2 को लेकर बड़ा एलान हो सकता है।

LockDown Day-21 : मरीजों का आंकड़ा़

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों की संख्या कम नहीं हो रही है। अब तक कोरोना से 10363 लोग संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 24 घंटे में रिकॉर्ड 51 मौतें होने से कोरोना वायरससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 339 हो गई है। मंत्रालय के अनुसार रविवार शाम से संक्रमण के मामलों में 905 की वृद्धि हुई है। अब तक करीब 980 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।


Live Updates

महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 350 केस सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में 18 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में कुल 2684 केस हैं।

पुलिस पर हमला करने वाला कोरोना पॉजिटिव

मेरठ के जलीकोठी में पुलिस पर हमला करने वाला कोरोना पॉजिटिव निकला है। पुलिस पर हमले के दौरान युवक को गिरफ्तार किया गया था। युवक के साथ अन्य लोगों को भी किया गया था गिरफ्तार। एहतियात के तौर पर पांच पुलिसकर्मी को क्वारनटीन किया गया है।

लॉकडाउन खत्म होने की उम्मीद में मुंबई के स्टेशन पर उमड़ा मजदूरों का सैलाब, लाठीचार्ज



मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई। ये सभी मजदूर घर जाने के लिए स्टेशन पर पहुंच गए। मजदूरों को उम्मीद थी लॉकडाउन खत्म हो जाएगा। उन्हें हटाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज का इस्तेमाल किया।

इस पूरी घटना पर महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि बांद्रा स्टेशन पर वर्तमान स्थिति, मजदूरों को हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि सूरत में हाल में कुछ मजदूरों ने दंगा किया था। केंद्र सरकार उन्हें घर पहुंचाने को लेकर फैसला नहीं ले पाई।आदित्य ठाकरे ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है।

सांगली में 3 मरीज हुए ठीक

महाराष्ट्र के सांगली में कोरोना के 3 पॉजिटिव मरीज को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।सांगली में अब तक 26 में से 25 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

ये भी देखें: कोरोना योद्धा बनी ये महिला, किसानों और गांव वालों को बांट रही फ्री मास्क

गरीबों को मिलेगा 5 किलो फ्री राशन- गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने कहा कि गरीबों को तीन महीने तक 5 किलो फ्री राशन दिया जाएगा। राशन की आपूर्ति पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। मजदूरों की दिक्कतें दूर करने के लिए शिकायत केंद्र है। स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और ICMR की नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ICMR ने कहा कि कल हमने बताया कि हमारे पास किट हैं जो 6 सप्ताह तक चल सकती हैं। हमें आरटी-पीसीआर किट के लिए एक और किस्त मिली है जो संख्या में पर्याप्त है।

इसके अतिरिक्त, हम RT-PCR के लिए लगभग 33 लाख किट के करीब ऑर्डर कर रहे हैं और 37 लाख रैपिड किट के किसी भी समय आने की उम्मीद है। वहीं टेस्टिंग को लेकर ICMR ने कहा कि अब तक 2 लाख 31 हजार 902 टेस्ट किए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 179 मरीज इलाज के ठीक हुए हैं। 24 घंटे में 1211 केस सामने आए हैं और 31 लोगों की मौत हुई है।

जयपुर में कोरोना के 23 नए केस

जयपुर में कोरोना के 23 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही जयपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 441 हो गई है। वहीं राजस्थान में कोरोना के 969 केस हैं।

ये भी देखें: खत्म होती जिंदगियां: पूरी-पूरी बस्तियां तबाही की कगार पर, हालात नहीं काबू में

शेल्टर होम में खाना को लेकर हंगामा

दिल्ली के महिपालपुर में बनाये गये शेल्टर होम में खाना को लेकर हंगामा हुआ है। शेल्टर होम में तैनात गार्ड और लोगों के साथ मारपीट हुई है। हंगामा बढ़ा तो मौके पर SDM समेत पुलिस पहुंची। शेल्टर होम में पहले 120 लोग थे। कल 170 लोग और आ गए जिससे खाने की परेशानी हुई। अब बाकी लोगों को दूसरे शेल्टर होम में शिफ्ट किया जा रहा है। फिलहाल शांति है।

अहमदाबाद में बनाए गए चेकिंग प्वाइंट

अकेले अहमदाबाद में कोरोना के 368 केस पॉजिटिव आ चुके है। हालांकि क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे मामले को लेकर अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के जरिए सभी जगह पर चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। यहां हर किसी की थर्मल चेकिंग की जाती है। अगर कोई भी कोरोना संदिग्ध पाया जाता हे तो तुरंत ही उसका कोरोना टेस्ट भी किया जाता हैं। टेस्ट करने वाले इन मेडिकल स्टॉफ की सुरक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में पीपीई कीट्स भी मुहैया करवाई जा रहे हैं।

ये भी देखें: लो आ गई बंपर भर्तियां: तुरंत करें आवेदन, लॉकडाउन में उठाए फायदा

एमपी में 24 घंटे में 1171 कोरोेना टेस्टः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त

मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त फैज अहमद किदवई ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों में 1171 कोरोना टेस्ट हुए हैं, जिनमें से 126 लोग नए कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इनमें 98 केस इंदौर में हैं। जबकि 20 भोपाल में, 1 उज्जैन, 2 बड़वानी, 1 जबलपुर, 1 श्योपुर, 1 मंदसौर, 1 रतलाम, और टीकमगढ़ जिले में कोरोना का पहला पहला केस सामने आया है। मध्य प्रदेश में अब तक कुल 730 केस सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में 278 क्वारनटीन एरिया बनाए गए है। यह उन 24 जिलों में बनाए गए हैं जहां कोरोना के केस सामने आए हैं। 8 टेस्टिंग लैब भी काम कर रही है। मध्य प्रदेश में 644 RRT टीम काम कर रही है। 1150 मोबाइल टीमें काम कर रही हैं। हमारे काल सेंटर पर अब तक साढ़े 5 लाख कॉल आ चुकी है जिनका निराकरण किया जा चुका है। किदवई ने कहा कि कल मध्यप्रदेश में कोरोना से 6 लोगों की मौत हुई है। अब तक कुल 50 लोगों की मौत हो चुकी है और 51 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। फैज अहमद किदवई फिलहाल दिल्ली के एमपी भवन में हैं।

ये भी देखें: कोरोना: शहर से लेकर गांव तक ऐसे कर रही हैं लोगों की मदद, पीजी की स्टूडेंट ‘पलक’

हरियाणा में 22 हजार पीपीई किट्सः महानिदेशक

हरियाणा वह राज्य हैं जहां पर सबसे पहले कोरोना से लड़ाई लड़ने की तैयारियों के बीच कई डॉक्टरों ने ट्वीट करके कहा था कि उनके कोरोना के मरीजों की देखभाल के लिए पर्याप्त मात्रा में ना तो मास्क हैं ना गल्ब्स है और ना पीपीई किट्स है और इसको लेकर हरियाणा सरकार की काफी फजीहत भी हुई थी लेकिन अब हालात क्या है इसको लेकर आज तक संवाददाता सतेन्द्र चौहान ने सूरजभान कंबोज से बात की तो उन्होंने बताया की शुरुआती दौर में दरअसल यह सच्चाई थी और उनके पास पर्याप्त संख्या में किड्स नहीं थे।

डॉक्टर सूरजभान कंबोज (महानिदेशक, स्वास्थ्य सेवा, हरियाणा) ने बताया कि यहां तक n95 मास्क भी नहीं थे क्योंकि इनकी प्रोडक्शन हरियाणा से बाहर होती थी और कई चीजें ऐसी है जो विदेश से भी आती थी, लेकिन फिलहाल उनके पास किसी चीज की कमी नहीं है और 22,000 पीपीई किट्स मौजूद है। इसके अलावा कोरोना वायरस के लिए जितने भी तैयारियां हैं वह उन्होंने पूरी की हुई है एक्स्ट्रा बेड से लेकर हर चीज उनके पास फिलहाल मौजूद है।

ये भी देखें: बड़ी खबर: डॉग मीट चीन में बैन, लेकिन ये देश अभी भी हैं शौक़ीन

इंदौर में 411 कोरोना पॉजिटिव केस

इंदौर के चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर प्रवीण जादिया ने बताया कि इंदौर में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 411 तक पहुंच गया है।

देश के 354 जिलों में पहुंचा कोरोना, महाराष्ट्र में कोरोना के 121 नए मामले

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्य में आज कोरोना से 121 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 2,455 तक पहुंच गई है।

ये भी देखें: बड़ी खबर: जिले में जारी कोरोना का कहर, सामने आए 5 नए मामले

रेलवे ने 3 मई तक रोकी यात्री सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 3 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने के ऐलान के बाद रेलवे ने भी 3 मई तक के लिए अपनी यात्री सेवाएं स्थगित कर दी है। पीटीआई ने रेलवे के सीनियर अधिकारी के हवाले से बताया कि 3 मई तक रेलवे की यात्री सेवा बंद रहेगी। वहीं उड्डयन मंत्रालय ने भी सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 3 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है।

मोदी बोले- लॉकडाउन से इकोनॉमी को नुकसान, पर सबसे कीमती है भारतीयों की जान

कोरोना वायरस महासंकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ाने का ऐलान किया है। अब देश में 3 मई तक लॉकडाउन रहेगा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 3 मई तक लोगों को लॉकडाउन का पालन करना होगा और अनुशासन में रहना होगा। इसी के साथ प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें आर्थिक मोर्चे पर चुनौती मिली हैं, लेकिन देशवासियों की जान ज्यादा कीमती है। बता दें कि लॉकडाउन की वजह से देश में सब कारोबार ठप पड़ा है, जिसका सबसे अधिक असर मजदूरों पर पड़ा है।

राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का बहुत बड़ा लाभ देश को मिला है, अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। लेकिन लोगों की जिंदगी के आगे इसकी तुलना नहीं हो सकती।

गौरतलब है कि विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों का कहना है कि इतने लंबे समय तक देश में लॉकडाउन लागू होने की वजह से अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सबसे बड़ी चुनौती मिलेगी। और अगले कुछ समय में जीडीपी-कारोबार पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

विस्तृत गाइडलाइन कल होगी जारी

प्रधानमंत्री मोदीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लॉकडाउन पर कल बुधवार को विस्तृत गाइडलाइन जारी होगा। उन्होंने कहा कि इस बार लॉकडाउन का पालन और कड़ाई से कराया जाएगा।

ये भी देखें: जान जोखिम में, फिर भी जारी है कोरोना वॉरियर्स की जंग

पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन

दिल्ली के पश्चिम विहार में कंटेनमेंट जोन

महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना का असर सबसे ज्यादा दिखाई दे रहा है। दिल्ली सरकार ने बचाव के लिये ऐसे इलाकों को सील करने का कदम उठाया है, जहां से भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने आते हैं। इसी कड़ी में पश्चिम विहार के कृष्णा अपार्टमेंट A-1B ब्लॉक को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है यानी इस इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

राजस्थान में कोरोना के कुल मामले 945

जयपुर में आज कोरोना के 48 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राजस्थान में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 945 हो गई।

मुरादाबाद में 49 साल के कोरोना संक्रमित की मौत

यूपी के मुरादाबाद में 49 साल के कोरोना संक्रमित की मौत हो गई है। वहीं, इस मरीज का इलाज कर रहे 39 साल का डॉक्टर भी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है।

ये भी देखें: Live : कोविड-19 पर पीएम मोदी देश को कर रहे सम्बोधित, देखें यहां…

पीएम के सम्बोधन से पहले सोनिया गांधी का देश को संदेश:-

सोनिया गांधी ने ट्वीट कर लिखा, 'कोरोना संकट में डॉक्टर्स, सफाईकर्मियों, पुलिस सहित सरकारी अधिकारियों के डटे रहने से बड़ी "देशभक्ति" कोई नहीं है। हम एकता, अनुशासन और आत्मबल के भाव से कोरोना को परास्त करेंगे। धैर्य एवं संयम के लिए देशवासियों का धन्यवाद।



महाराष्ट्र में मंत्री के 14 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, क्वारनटीन हुए जितेंद्र अव्हाड़

महाराष्ट्र सरकार के आवास मंत्री जितेंद्र अव्हाड़ के 14 निजी स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन 14 स्टाफ में 5 पुलिस कॉन्स्टेबल हैं जो उनकी सुरक्षा में तैनात हैं, जबकि बाकी 9 लोगों में उनके निजी स्टाफ, घर के नौकर और पार्टी के कार्यकर्ता शामिल हैं। इनका कोरोना टेस्ट रिजल्ट थोड़ी देर पहले आया है। मंत्री जितेंद्र अव्हाड़ खुद भी क्वारनटीन हो गए हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना के खिलाफ सबसे एक्टिव अमित शाह, गृह मंत्रालय कर रहा 24 घंटे काम

पीएम मोदी का देश के नाम सम्बोधन

पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे देश को एक बार फिर से संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस संबोधन में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story