×

Live: कोरोना मरीजों का आंकड़ा 557, बचाव के लिए PM का बड़ा एलान

कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए राज्यों में लॉक डाउन है, बावजूद इसके संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार तक ये आंकड़ा 540 पहुँच गया। वहीं मरने वालों की संख्या 10 हो गई

Shivani Awasthi
Published on: 24 March 2020 2:07 AM GMT
Live: कोरोना मरीजों का आंकड़ा 557, बचाव के लिए PM का बड़ा एलान
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए राज्यों में लॉक डाउन है, बावजूद इसके संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार तक ये आंकड़ा 551 पहुंच गया। वहीं मरने वालों की संख्या 10 हो गयी। हालंकि केंद्र और राज्य सरकारें इससे निपटने के लिए लगातार प्रयासरत है और इसी के मद्देनजर भारत के 556 जिलों में लॉक डाउन कर दिया गया है।

Live Update:

अफवाह फैलाने पर होगी कार्रवाई

लखनऊ डीएम ने कहा है कि लॉक डाउन में, दूर से आने वाले हर वो जरूरी सामानों के ट्रक एंट्री फ्री कर दिए गए है। ट्रक हर जरूरी सामान की दिन-रात सप्लाई करेंगे जिससे अब समान की दिक्क्क्त किसी को नहीं होगी। आटा, चावल, तेल ,सब्जी, सिलेंडर, दवाइया, रोज मर्रा का सामना का स्टॉक नागरिकों के लिए काफी दिनों का उपलब्ध है। जो भी फैलाएगा उस पर कड़ी कार्रवाई जाएगी।

पुलिस कमिश्नर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने वायलेस सेट के ज़रिए अफ़सरों और जवानों को संदेश दिया है। उन्होंने

पुलिस बैरिकेटिंग पर तैनात जवानों को निर्देशों का पालन करने के लिए कहा। मेडिकल स्टाफ़ सरकारी / प्राइवेट को कोई दिक़्क़त नहीं हो, ड्यूटी पर जाने दें।

खाद्य सामग्री ले जा रहे वाहनों को न रोका जाए, दूध सब्ज़ी वालों को न रोकें। बीएसएनल, बिजली कर्मियों को न रोकें।

बैंक कर्मियों के लिए रेड कार्ड जारी किए जा रहे उन्हें ही जाने दिया जाए हॉकरों को पेपर बॉटने से न रोकें।

मीडिया से जुड़े ऑफ़िस / फ़ील्ड रिपोर्टर को जाने दिया जाए। वायरलेस सेट के ज़रिए डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी और एसएचओ से पालन कराने को कहा।

हरियाणा और यूपी की सीमा सील

लॉकडाउन के बाद हरियाणा और यूपी की सीमा को सील कर दिया गया है। बागपत में बॉर्डर पुलिस चेक पोस्ट निवाड़ा पर बकायदा बेरिकेड्स कर दी गयी है। बाहर से आने जाने वाले वाहनों की लगातार चेकिंग की जा रही है। बॉर्डर पर भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है।

पीएम मोदी के 21 दिन के लाॅकडाउन के एलान के बाद बाजारों में मची अफरा तफरी

-बागपत : पीएम मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद बाजारों में मची अफरा तफरी, पीएम की सोशल डिस्टनसिंग की अपील हुई बेअसर, मेडिकल स्टोर, पंसारी की दुकानों के बाहर समान खरीदने की मची होड़, बाजारों में सैकड़ो की संख्या में जुटे लोग, व्यापारियों ने भी सामान के दाम बढ़ाये ।




रायबरेली विधायक ऊँचाहार मनोज कुमार पांडेय, पूर्व कैबिनेट मंत्री ने अपने विधायक निधी से 1करोड़ रुपये की राशि कोरोना जैसी प्राण घातक बीमारी से लड़ने के लिए दी।



उत्तर प्रदेश परिवार कल्याण विभाग ने कोविड -19 संक्रमण से बचाव सम्बन्धी गतिविधियों केतहत नियमति टीकाकरण सत्र संचालन को स्थगित कर दिया गया है। दरअसल यूपी के सभी क्षेत्रों में 4 अप्रैल को नियोजित नियमति टीकाकरण सत्रो का संचालन होना था,जिसे स्थगित कर दिया गया ।

देशभर के डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मियों की सरकार से मांग:

आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस के अंतर्गत रेजिडेंट डॉक्टर्स ने सरकार से अपील की कि उनके रहने की व्यवस्था की जाये। दरअसल, भारत में कई ऐसे डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मी है, जो भले ही इस संकट के समय में कोरोना पीड़ितों के लिए सेवा भाव से काम कर रहे हैं, लेकिन जिन किराए के मकानों, पीजी या हॉस्टल में रह रहे हैं,वहां के लैंड लार्ड उन्हें इस तारक पर निकाल रहे हैं कि उन्हें कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है।

ये भी पढ़ेंः घरों में रहेंगे तो ही बचेंगे, घरों में रहेंगे तो ही जिएंगे, जीतेंगे जंग न्यूजट्रैक के संग

केजीएमयू में सभी 25 सैंपल आये निगेटिव

केजीएमसी के लैब में सभी 25 सैंपल निगेटिव आये हैं। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर सुधीर सिंह ने ये जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों की टीम लगातार सैंपल की जांच करने में जुटी हुई है। कल से अब तक 53 सैंपल की जांच हुई है। 53 में से 52 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। सिर्फ एक सैंपल संभल का पॉजिटिव पाया गया है।

सरकार फरवरी माह से ही कोरोना पर कर रही थी काम

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि फरवरी माह से ही सरकार लगतार कोरोना पर काम कर रही थी, उसका परिणाम है कि सकारात्मक रिजल्ट आ रहा है।

ये भी पढ़ेंः पुणे में तैयार होगी कोरोना टेस्ट की किट, इस कम्पनी को मिली मंजूरी

जनता औऱ मीडिया का सहयोग लेकर अभूतपूर्व टीम वर्क हो रहा है। 10 दिनों में 1 लाख से अधिक लोग उत्तर प्रदेश में आएं हैं। प्रधानमंत्री जी के आवाहन पर सभी ने खुद ही जनता कर्फ्यू का पालन किया है।

सीएए के खिलाफ कई जगह धरना चल रहा था लेकिन सबने साथ देते हुए धरना बंद कर दिया है। कल से लॉक डाउन का उलंघन करने पर अब कार्यवाही हो रही है। ज़िला प्रशासन लोगों को समझाए की कोई भी कोई गलत कदम न उठाएं।

सपा संरक्षक ने विकास निधि से दिए 25 लाख रुपए

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव जी ने कोरोना से बचाव व रोकथाम के लिए अपनी क्षेत्र विकास निधि से 25 लाख रुपए जिलाधिकारी मैनपुरी को देने की संस्तुति की है।

ये भी पढ़ेंः राणा कपूर को पेंटिंग बेचने के मामले में मुश्किल में फंसी प्रियंका गांधी

भाजपा सांसद सुनील कुमार सिंह ने दी 1 करोड़ की राशि

भाजपा के सांसद सुनील कुमार सिंह जी ने सबसे पहले सांसद कोष से 1 करोड़ की राशि अपने लोकसभा क्षेत्र में दिया है।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पत्र लिखा है। सोनिया गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए आपात कदम उठाए जाएं और कुछ निश्चित राशि की मदद उन्हें दी जाए।

प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में सोनिया ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि निर्माण क्षेत्र के कामगारों के कल्याण के लिए बने राज्य बोर्डों ने उपकर के माध्यम से 31 मार्च, 2019 तक 49,688 करोड़ रुपये की राशि का संग्रह किया था और इसमें से सिर्फ 19,380 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

उन्होंने कहा, 'हम एक महामारी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदमों की जरूरत है। इन कदमों से आर्थिक गतिविधियां व्यापक रूप से बाधित हुई हैं जिसका असंगठित क्षेत्र पर काफी बुरा असर पड़ा है। लाखों प्रवासी कामगार बड़े शहरों से अपने कस्बों और गांवों की तरफ कूच कर गए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'अब निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले 4.4 करोड़ से अधिक कामगारों का भविष्य अधर में पड़ गया है। शहरों के बंद करने के कड़े कदमों से बहुत सारे कामगारों के सामने जीविका का संकट भी पैदा हो गया है।

सोनिया के मुताबिक, कनाडा समेत कई देशों ने कोरोना वायरस के संकट के बीच आर्थिक योजना सामने रखी है। ऐसे में यहां की अप्रत्याशित स्थिति को देखते हुए कागमारों के हित में कदम उठाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए आपात कदम उठाए जाएं और कुछ निश्चित राशि की मदद उन्हें दी जाए।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

हिमाचल के कांगड़ा और ऊना जिले में कर्फ्यू

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कोरोना वायरस से 69 साल के शख्स की मौत के बाद प्रशासन ने पूरे जिले में अब कर्फ्यू लगा दिया है। जिला प्रशासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं, कांगड़ा के अलावा, पंजाब से सटे जिले ऊना में भी डीसी ने कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए हैं।

यूपी में 27 मार्च तक के लिए लॉक डाउन

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे यूपी में 27 मार्च तक के लिए लॉक डाउन करने का निर्णय लिया है।सीएम योगी ने कहा कि सरकार सभी जरुरी कदम उठा रही है। यूपी की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। बसों के आवागमन को भी बंद कर दिया गया है। कर्फ्यू की नौबत भी आ सकती है। डीएम कर्फ्यू लगाने को तय करें। एयर, बस, मेट्रो, रेल सब बंद है।

आज रात फिर देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

देश में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को एक बार फिर देश को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी आज शाम को 8 बजे राष्ट्र को संबोधन देंगे। इससे पहले 19 मार्च को पीएम ने देश को संबोधित किया था और जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था, प्रधानमंत्री ने इस बात की जानकारी ट्विटर पर दी।



-हरियाणा सरकार का कोरोना वायरस के तहत हुए लॉकडाउन पर एलान- BPL परिवारों को हर महीने 4500 रुपये की सहायता देगी सरकार

लॉकडाउन के उल्लंघन पर खूब कटे चालान

-नोएडा में मंगलवार सुबह तक लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 1995 गाड़ियों का चालान काटा गया और 96 एफआईआर दर्ज की गई।

-सऊदी अरब में कोरोना की रोक थाम के लिए कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालो पर दस हजार रियाल का जुर्माना लगाया।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

यूपी के विधायक-सांसदों का बड़ा एलान, कोरोना का ऐसे करेंगे सामना

अमेठी: कोरोनावायरस के खिलाफ जारी लड़ाई को लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सांसद निधि से 1 करोड़ रूपये की राशि जिला प्रशासन

को प्रदान की।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने 1 करोड़ रुपए देने का किया एलान

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने एक माह का वेतन और विधायक निधि से एक करोड़ रुपये कोरोना महामारी से निपटने के लिए देने का एलान किया।

रानीगंज: विधायक धीरज ओझा ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए अपने निधि से 10 लाख रुपये देने का किया एलान।

अम्बेडकर नगर: विधायक सुभाष राय ने भी किया 10 लाख की सहायता का एलान, जिलाधिकारी को लिखा पत्र

चंदौली: चंदौली विधायक सुशील सिंह अपनी विधानसभा सैयदराजा में कोरोना की रोक थाम के लिए सेनेटाइजर मास्क एवं अन्य जरूरी सामान मंगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 20 लाख रुपए अपनी विधायक निधि से दिये और अपना एक माह का वेतन भी मुख्यमंत्री कोष में देने हेतु संस्तुति की है।

जौनपुर: जौनपुर से समाजवादी पार्टी के शाहगंज जौनपुर से विधायक व पूर्व मंत्री शैलेन्द्र यादव ललई ने अपनी निधि से कोरोना बीमारी की रोकथाम के लिए 10 लाख रुपया देने का किया एलान ।

समाजवादी पार्टी के एमएलसी हीरालाल यादव ने भी राष्ट्रहित में कोरोना की रोकथाम के लिए अपनी निधि से 25 लाख रुपया देने का किया एलान ।

लालगंज : लालगंज, आज़मगढ़ से सांसद संगीत आज़ाद ने अपनी निधि से 50 लाख की घोषणा, व लालगंज से विधायक आज़ाद अरिदमन ने 25 लाख दिया ।

अम्बेडकर नगर: अम्बेडकर नगर से सांसद रितेश पांडेय ने अपनी सांसद निधि से 50 लाख रुपय दिया।

सांसद रितेश पांडेय की पहल के बाद विधायक संजू देवी ने भी विधायक निधि से दी 10 लाख की सहायता । एमएलसी हीरालाल यादव ने 25 लाख देने की घोषणा।

-कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए रघुराज प्रताप सिंह"राजा भैया" ने दिए 1 करोड़ रुपए ।


शामली में मिला कोरोना का पहला केस

आज शामली के कैराना में कोरोना वायरस के पहले पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई। सहारनपुर मण्डल में यह पहला मामला है। कोरोना वायरस का केस मिलने के बाद कमिश्नर और डीआईजी शामली पहुंचे हुए है। डीएम, कमिश्नर और डीआईजी ने मीटिंग कर शामली जिले को लॉक डाउन करने का निर्देश दिया है।

यूपीएसआरटीसी का कार्यालय कल तक के लिए बंद

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) लखनऊ मुख्यालय कार्यालय को कल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

यह जानकारी निगम के प्रबन्ध निदेशक डॉ.राज शेखर ने दी। उन्होंने बताया कि आपातकालीन आदेश जारी करने और दैनिक रिपोर्टिंग व अनुपालन के लिए एक अधिकारी (जीएम स्तर) और दो कर्मचारियों को कार्यालय में ड्यूटी (शिफ्ट वार) पर तैनात किया जाएगा। रोस्टर के अनुसार उपरोक्त आपातकालीन ड्यूटी पर जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक वाहन और व्यक्तिगत पास जारी किए जाएंगे।

प्रबन्ध निदेशक के अनुसार सुरक्षा गार्ड कार्यालय परिसर की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे मौजूद रहेंगे। यदि आवश्यक हो तो सहायता के लिए हाउसकीपिंग का केवल एक व्यक्ति दिन में मौजूद रहेगा।

ये भी पढ़ें....

-पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार ने फैसला किया है वह अपने राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) के शिकार हुए शख्स का शव उनके परिजनों को नहीं सौंपेगी।

-कोरोना वायरस के शिकार शख्स की नहीं होगी अटॉप्सी, न ही शव छू पाएंगे परिजन- सरकार ने दिए निर्देश।

-सीएम बनते ही शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना से निपटने के लिए भोपाल और जबलपुर में लगाया कर्फ्यू

-लखनऊ के इंदिरानगर क्षेत्र के सेक्टर 10 में कोरोना का संदिग्ध मरीज़ मिला है। डॉक्टरों की टीम ने मरीज़ का सैंपल कलेक्ट किया।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/03/WhatsApp-Video-2020-03-24-at-8.49.08-AM.mp4"][/video]

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

जनता कर्फ्यू व लॉक डाउन से प्रदूषण के सुधरे हालात

वाराणसी एक्यूआई 98, नोएडा 103, मुजफरनगर 109, हापुड़ 112, ग्रेटर नोएडा 115, लखनऊ 131, मेरठ 138, गाजियाबाद 158 एक्यूआई दर्ज किया गया। वाहन कम चलने व लोगो के घर से निकलने के कारण सुधरे हालात।

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

-यूपी में जरुरी सामान के आवागमन के लिए पास की व्यवस्था। दरअसल, आरोप है कि लखनऊ पुलिस मेडिकल कालेज स्टाफ़ और पत्रकारों को भी रोक रही है।वहीं बदतमीजी कर रहें है। आरोप है कि पुलिस डीएम से पास लाने के लिए कहकर रोक रही है।

योगी सरकार ने कोरोना के मद्देनजर लिये कई महत्वपूर्ण निर्णय

किराना की दुकानें कल से दोपहर 12:00 बजे से 4:00 बजे तक ही खुलेंगी।

फल, सब्जी और दूध की दुकानें लगातार खुली रहेंगी।

कोई भी व्यक्ति प्राइवेट वाहन लेकर सड़क पर नहीं निकलेगा।

अगर कोई इमरजेंसी है तो उसे एडीएम से परमिशन लेनी पड़ेगी।

कोई भी व्यक्ति जिले से बाहर जाएगा तो भी परमिशन लेनी पड़ेगी।

कोई भी व्यक्ति जिले में आएगा तो भी परमिशन लेनी पड़ेगी।

जिले के बॉर्डर पर एंट्री देने से पहले मेडिकल जांच होगी एवं एंट्री सिर्फ आपातकाल में ही दी जायेगी।

जिले के समस्त निजी चिकित्सालयों का अधिग्रहण सरकार द्वारा किया जाएगा सभी का डाटा बेस तैयार हो रहा है।

टीएमयू में 200 बेड का आईसोलेशन सेंटर बनेगा

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सहरानीय अपील

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की शानदार एवम् सहरानीय अपील।



--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

कोरोना संक्रमितों के राज्य वार आंकड़े:

देशभर में कोरोना के करीब 500 मामले सामने आए। कोरोना के आंध्र प्रदेश में 7, बिहार में 2, छत्तीसगढ़ में एक, चंडीगढ़ में 6, दिल्ली में 29, गुजरात में 30, हरियाणा में 26, हिमाचल प्रदेश में 2, जम्मू-कश्मीर में 4, कर्नाटक में 33, केरल में 95, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 6, महाराष्ट्र में 97, ओडिशा में 2, पुदुचेरी में एक, पंजाब में 23, राजस्थान में 32, तमिलनाडु में 12, तेलंगाना में 33, उत्तर प्रदेश में 33, उत्तराखंड में 5 और पश्चिन बंगाल में 7 केस आए हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर RBI का बड़ा फैसला, बाजार में 1 लाख करोड़ की नगदी बढ़ाई

इसमें से 10 की मौत हो गई है, जबकि 44 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

इन दो राज्यों में कोरोना मरीजों की सुनामी:

कोरोना के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से हैं। यहां 97 लोगों में संक्रमण मिला है। इसमें तीन की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर केरल है। यहाँ अब तक 95 केस सामने आए हैं।हालाँकि केरल में अभी तक किसी की भी मौत नहीं हुई है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना से जंग: सरकार का बड़ा फैसला, देशभर के 548 जिलों में लॉकडाउन

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

आप इन मोबाइल नंबर पर काॅल कर कोरोना से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

For telephonic guidance on COVID-19 from 8 am to 12 noon –

Dr Tushar Shah. 9321469911

Dr M Bhatt. 9320407074

Dr D Doshi. 9820237951

Dr D Rathod. 8879148679

Dr R Gwalani. 8779835257

Dr D Kansara. 8369846412

ये भी पढ़ेंः जान लीजिये, अदृश्य दुश्मन कोरोना से बचा नहीं पाएगा कोई

For telephonic guidance on Covid-19 from 12 to 4 pm –

Dr G Kamath. 9136575405

Dr S Manglik. 9820222384

Dr J Jain. 7021092685

Dr A Thakkar. 9321470745

Dr L Bhagat. 9820732570

Dr N Shah. 9821140656

Dr S Phanse. 8779328220

Dr J Shah. 9869031354

For telephonic guidance on Covid-19 from 4 to 8 pm –

Dr N Zaveri. 9321489748

Dr S Ansari. 7045720278

Dr L Kedia. 9321470560

Dr B Shukla. 9321489060

Dr S Halwai. 9867379346

Dr M Kotian. 8928650290

ये भी पढ़ेंः जनता कर्फ्यू: सात समुद्र पार PM की मुहिम की चर्चा, पढ़ें विदेशी मीडिया ने क्या लिखा

For telephonic guidance on Covid-19 from 8 to 11 pm –

Dr N Kumar. 8104605550

Dr P Bhargav. 9833887603

Dr R Chauhan. 9892135010

Dr B Kharat. 9969471815

Dr S Dhulekar. 9892139027

Dr S Pandit. 9422473277

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story