×

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित, अनुराग ठाकुर से विपक्ष ने की माफी की मांग

आज पांचवे दिन मानसून सत्र की कार्यवाही हुई। वित्त राज्य मंत्री के बयान पर विपक्ष के सांसद उनसे इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। विपक्षी सांसदों की ओर से की जा रही नारेजाबी के कारण लोकसभा की कार्यवाही को फिर से स्थगित कर दिया गया है।

Shivani
Published on: 18 Sep 2020 4:27 AM GMT
लोकसभा की कार्यवाही स्थगित, अनुराग ठाकुर से विपक्ष ने की माफी की मांग
X

नई दिल्ली: संसद में मॉनसून सत्र का आज पांचवा दिन हैं। बीते दिन मोदी सरकार ने लोकसभा से कृषि सम्बन्धी बिल पास कराया तो भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल ने बिल ने इसका विरोध किया। मोदी मंत्रिमंडल में शामिल शिरोमणि अकाली दल से सांसद हरसिमरत कौन बादल ने पद से इस्तीफा दे दिया। विपक्ष ने सदन से वॉक आउट कर दिया।

मॉनसून सत्र Live

लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर स्थगित

-वित्त राज्य मंत्री के बयान पर विपक्ष के सांसद उनसे इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। विपक्षी सांसदों की ओर से की जा रही नारेजाबी के कारण लोकसभा की कार्यवाही को फिर से स्थगित कर दिया गया है।

-लोकसभा की कार्यवाही को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया है। विपक्ष वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर से माफी की मांग कर रहा है।

-दरअसल, अनुराग ठाकुर सदन में पीएम केअर्स फंड का हिसाब दे रहे थे। उन्होंने गांधी परिवार का जिक्र किया और उन नामों को उजागर करने की धमकी दी, जिन्हें पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से लाभ मिला।

-विपक्ष के सांसदों ने उनके इस बयान का विरोध किया। वे उनसे माफी की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः अवैध संबंधों बाधक पतिः प्रेमी के साथ कर दी हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सरकार ने पीएम केअर्स फंड का दिया हिसाब, विपक्ष का हंगामा

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने पीएम केअर्स फंड पर कहा कि विपक्ष सिर्फ विरोध के लिए विरोध कर रहा है। कोई कारण तो वो बताएं कि क्यों पीएम केअर्स फंड ठीक नहीं है। इनको नोटबंदी, जीएसटी, तीन तलाक सब खराब ही लगा।

पीएम केअर्स फंड पर सुप्रीम कोर्ट भी अपना फैसला दे चुका है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि फंड में पैसा सांसद, गरीब से गरीब व्यक्ति ने भी दिया। विपक्ष की नियत ही खराब है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि फंड में किन लोगों ने पैसा डाला मैं इसकी जानकारीदेना चाहता हूं।

ये भी पढ़ेंः हिन्दू नेता की हत्या: धारदार हथियार से हमाल, सीसीटीवी कैमरे कैद हत्या

यूपी के प्रयागराज की 9 साल की अनुष्का और 6 साल के युवराज ने 300 रुपये योगदान दिया। कानपुर के किदवई नगर के बच्चों ने 5 हजार रुपये दिए। मिर्जापुर की 10 साल की बच्ची सुहानी ने 4 हजार रुपये फंड के लिए दिए हैं। एक टीचर ने 5 लाख रुपये का योगदान दिया है।

इस दौरान विपक्ष ने हंगामा किया तो अनुराग ठाकुर ने कहा कि ये बच्चों का नाम भी सुनने को ये राजी नहीं हैं तो ऐसे सोच पर शर्म आनी चाहिए। उत्तराखंड की एक 80 साल की बुजुर्ग ने जीवनभर की पेंशन 2 लाख रुपये दी।

दिल्ली के एक शख्स ने 1 लाख रुपये दिया। उत्तराखंड की देवकी भंडारी ने 10 लाख रुपये फंड में दे दिया। नेता, सांसद, मजदूर सबने फंड में पैसा देने का प्रयास किया है। क्योंकि ये लड़ाई देश की लड़ाई थी और इस लड़ाई में पीएम मोदी ने पीएम केअर्स फंड की स्थापना करने का काम किया।

ये भी पढ़ेंः बदल गया ATM: अब करना होगा ये काम, तब निकलेंगे आपके पैसे

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि मैं विपक्ष को चुनौती देता हूं कि वो किसी भी मुद्दे पर चर्चा कर लें लेकिन मैं ये साफ कर दूं ये संवैधानिक रूप से पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट है। ये देश की जनता के लिए है। कांग्रेस ने गांधी परिवार के लिए ही सिर्फ ट्रस्ट बनाया था। अनुराग ठाकुर के इतना बोलते ही विपक्ष की ओर से हंगामा होने लगा।

कराधान और अन्य विधियां विधेयक, 2020 पर चर्चा जारी

कराधान और अन्य विधियां विधेयक, 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया है। बिल को चर्चा के लिए रखा गया है।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। सांसदों की वेतन कटौती से संबंधित बिल दोनों सदनों से पास हो गया है।

सांसदों की वैतन कटौती से संबंधित दिल राज्यसभा से पास

सांसदों की वैतन कटौती से संबंधित दिल संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है। ये बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है। बिल के पास होने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः बदल गया ATM: अब करना होगा ये काम, तब निकलेंगे आपके पैसे

संजय सिंह का योगी सरकार पर निशाना

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के खिलाफ राजद्रोह की धारा के तहत समन जारी किया गया है। लखनऊ में हजरतगंज पुलिस स्टेशन की ओर से समन जारी करने का मुद्दा शुक्रवार को राज्यसभा में उठा। संजय सिंह ने इसे लेकर योगी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने सदन में पूछा कि क्या यहां बैठने वाला सदस्य देशद्रोही है। अगर हम देशद्रोही हैं तो हमें उठाकर जेल में डाला जाए।

सांसदों की सैलरी कटौती से संबंधित बिल पेश

होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है। सदन में अब सांसदों की सैलरी कटौती से संबंधित बिल पेश किया गया है। ये बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है।

डीएमके सांसद ने क्या कहा

होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक पर डीएमके सांसद टी शिवा ने राज्यसभा में कहा कि यह संघवाद की जड़ों पर प्रहार करने के लिए इस सरकार का एक और प्रयास है। जिस दिन से उन्होंने पदभार संभाला उस दिन से, अधिकांश विधेयकों ने राज्य सरकार की शक्तियों को छीन लिया है।

शरद पवार से मिलेंगे संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत आज एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की ये मुलाकात कृषि संबंधित बिल को लेकर होगी। शिवसेना तो बिल का विरोध नहीं कर रही है, लेकिन उसने अभी तक फैसला नहीं लिया है कि राज्यसभा में उसे क्या कदम उठाना है।

ये भी पढ़ेंः किसानों को तोहफा: अब घर बैठे प्राप्त करें केसीसी अकाउंट की पूरी जानकारी

राज्यसभा में दो बिलों पर चर्चा

राज्यसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 पर चर्चा चल रही है।

राज्यसभा में दो बिलों पर चर्चा

सदन में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 पर चर्चा चल रही है।

डीएमके सांसद ने क्या कहा

होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक पर डीएमके सांसद टी शिवा ने राज्यसभा में कहा कि यह संघवाद की जड़ों पर प्रहार करने के लिए इस सरकार का एक और प्रयास है। जिस दिन से उन्होंने पदभार संभाला उस दिन से, अधिकांश विधेयकों ने राज्य सरकार की शक्तियों को छीन लिया है।

ये भी पढ़ेंः भारतीय राजनीतिः राष्ट्रनीति के यक्ष-प्रश्न, है किसी दल के पास जवाब

राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू

राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है। इससे पहले राज्यसभा सदस्य अशोक गस्ती को श्रद्धांजलि दी गई।

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित:

आज पांचवे दिन राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई। इस दौरान राज्यसभा सदस्य अशोक गस्ती को श्रद्धांजलि दी गयी, जिसके बाद सदन की कार्यवाही को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया। बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती अशोक गस्ती का बीती रात निधन हो गया था। गस्ती कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य थे।

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार में बगावत: विपक्ष को मिली ताकत, अब खुद पीएम संभालेंगे मोर्चा

कृषि अध्यादेश आज राज्यसभा में होंगे पेश

लोकसभा में कृषि सम्बन्धी तीनों बिल पास होने के बाद अब आज राज्यसभा में कृष अध्यादेशों को पेश किया जाएगा। ऐसे में विपक्ष के भारत हंगामे के आसार हैं।

Narendra Singh Tomar

क्या है कृषि अध्यादेश

बता दें कि सोमवार को संसद में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि से जुड़े तीन बिल पेश किए थे। इसके तहत कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) बिल, आवश्यक वस्तु (संशोधन) बिल, मूल्य आश्वासन तथा कृषि सेवाओं पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता बिल शामिल हैं। पूरे देश में इन अध्यादेशों का जमकर विरोध हो रहा है। किसान के साथ ही कई राज्य सरकारें भी इसके खिलाफ हैं।

ये भी पढ़ेंः लद्दाख में माहौल खराब: चीन ने फिर चली चाल, अब इस क्षेत्र पर है नजर

Harsimrat Kaur

राज्यसभा में उठेगा आज जीएसटी का मुद्दा:

बीते दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन और लद्दाख के मुद्दे पर राज्यसभा को अपना जवाब दिया था तो वहीं आज राज्यसभा में सीपीआई (एम) के सांसद केके रागेश जीएसटी मुआवजे का मुद्दा उठाएंगे। इस बाबत उन्होंने राज्यसभा में शून्य काल नोटिस दिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story