विपक्ष का लोकसभा से वॉकआउट, कृषि बिल का विरोध जारी

संसद के मॉनसून सत्र का आज नौवां दिन है। सदन में हंगामे को लेकर 8 सांसदो पर निलंबन की कार्रवाई होने के बाद सदन में रात भर सांसदों ने धरना दिया।

Published by Shivani Awasthi Published: September 22, 2020 | 11:07 am
Modified: September 22, 2020 | 7:51 pm
parliament monsoon session Live Updates lok sabha-rajya sabha 8 mps suspended

Monsoon Session Live (Photo Twitter)

नई दिल्ली: संसद के मॉनसून सत्र का आज नौवां दिन है। सदन में हंगामे को लेकर 8 सांसदो पर निलंबन की कार्रवाई होने के बाद सदन में रात भर सांसदों ने धरना दिया। वहीं आज फिर राज्यसभा में विपक्षी दलों के 8 सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठा है। विपक्ष सभापति वैंकेया नायडू के इस फैसले का विरोध कर रहा है।

Monsoon Session Live

स्पीकर की विपक्ष के नेताओं के साथ बैठक

विपक्ष के वॉकआउट के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहल की है। ओम बिरला ने विपक्षी नेताओं को अपने चैंबर में चाय पर बुलाया। ओम बिरला के चैंबर में सभी बड़े विपक्षी नेता मौजूद रहे। अधीर रंजन चाौधरी, कल्याण बनर्जी, टीआर बालू, सुप्रिया सूले, गौरव गोगोई, के सुरेश, सौगत राय, विजय कुमार हंसदा बैठक में मौजूद थे।

ओम बिरला ने बैठक में कहा कि सदन के बाहर नहीं भीतर रहना अधिक सार्थक है। सदन में सहयोग के लिए ओम बिरला ने विपक्ष का धन्यवाद किया।  विपक्ष से आगे भी सकारात्मक सहयोग बनाए रखने की अपील की।  बैठक में विपक्षी नेताओं ने कहा कि हमारी नाराजगी लोकसभा स्पीकर से नहीं है। विपक्षी नेताओं ने स्पीकर के साथ बैठक में यें भी कहा कि राज्यसभा में जो हुआ उसके कारण लोकसभा से वॉकआउट किया।

लोकसभा को अनिश्चितकाल के लिए किया जा सकता है स्थगित

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान कई सांसद कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए, सूत्रों ने कहा है कि लोकसभा को कल अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः अचानक सरकारी कार्यालय पहुंचे मंत्री, गैर हाजिर मिले इतने कर्मचारी, आई सामत

विपक्षी दलों के सांसदों की लोकसभा स्पीकर के साथ बैठक

लोकसभा का बहिष्कार करने के बाद विपक्ष के नेताओं की लोकसभा स्पीकर से साथ बैठक कर रहे हैं। अधीर रंजन चौधरी, टीआर बालू, सुप्रीया सुले, कल्याण बनर्जी समेत विपक्ष के अन्य नेता बैठक में मौजूद हैं।

कृषि मंत्री का कांग्रेस पर हमला

कृषि बिल पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कांग्रेस के दांत खाने के और हैं, दिखाने के और। वे एक सदन में कुछ कहते हैं और दूसरे सदन में कुछ और। बिल के खिलाफ जो लोग प्रदर्शन कर रहे हैं वो किसान नहीं हैं। वे कांग्रेस से जुड़े हुए हैं। कृषि बिल से किसानों को फायदा होगा। उनकी आय बढ़ेगी।

मजदूरों और कामगारों से जुड़े तीन बिल पर चर्चा

लोकसभा में मजदूरों और कामगारों से जुड़े तीन बिल उपजीविकाजन्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्यदशा संहिता, 2020, औद्योगिक संबंध संहिता, 2020 और सामाजिक  सुरक्षा संहिता, 2020 पर चर्चा हो रही है।

ये भी पढ़ेंः बहुत सस्ता Gold Silver: इस महीने इतने गिर गए दाम, देखें नए रेट

कांग्रेस सांसदों का वॉकआउट

कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा में कृषि बिल का विरोध किया। कांग्रेस के सांसद सदन से वॉकआउट कर गए हैं।

लोकसभा में उठा निलंबित सांसदों का मुद्दा

राज्यसभा से निलंबित सांसदों का मामला लोकसभा में उठा। विपक्ष के सांसदों ने इस मुद्दे को उठाया। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने ये भी कहा कि सरकार कृषि बिल को वापस ले। इसपर स्पीकर ने कहा कि राज्यसभा का मामला यहां नहीं उठ सकता। एक बार जो विधेयक पास हो गया वो वापस नहीं होगा। 5 घंटे 13 मिनट की बहस के बाद बिल पारित हुआ और आप लोगों ने बहस में हिस्सा लिया।

लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित

विपक्ष के सांसदों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया है।

कांग्रेस सांसद का दिल्ली पुलिस पर आरोप

कांग्रेस के सांसद रविंद्र बिट्टू ने दिल्ली पुलिस पर आरोप लगाया है। उन्होंने लोकसभा में कहा कि कल शाम चार सांसद किसानों के समर्थन में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे और वे अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रपति भवन जा रहे थे। लेकिन दिल्ली पुलिस के जवानों ने हमारे साथ बदसलूकी की। सांसद ने आरोप लगाया कि पुलिस के जवानों ने हमें बुरी तरह मारा। इसपर स्पीकर ने कहा कि मैं इसकी पूरी जानकारी लूंगा और हम सांसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है।

ये भी पढ़ेंः लड़की के मुंह में कपड़ा ठूंसा: फिर किया ये काम, हादसे से कांप उठा यूपी

डीएमके के सांसद का बड़ा आरोप

डीएमके के एक सांसद ने लोकसभा में कहा कि दो से तीन लोग खुद को आईबी का कर्मचारी बताते हुए तमिलनाडु हाउस में मेरे कमरे में दाखिल हुए। उन्होंने मुझसे पूछताछ शुरू कर दी। उन्होंने सवाल किया कि हम लोकसभा में क्या मुद्दा उठाने वाले हैं। तमिलनाडु का क्या मुद्दा उठेगा। इसपर स्पीकर ने कहा कि आप लिखित में मुझे शिकायत दीजिए। हम मामले की जांच करेंगे।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई। कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के सांसदों ने नारेबाजी की।

loksabha

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 और कराधान और अन्य विधि विधेयक 2020 राज्यसभा में पास हो गया है। इसी के साथ राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित हो गई है।

राष्ट्रीय न्यायालिक विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास

राष्ट्रीय न्यायालिक विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है।

कंपनी (संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास

कंपनी (संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है।

कंपनी( संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा में पेश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनी( संशोधन) विधेयक, 2020 को राज्यसभा में पेश किया है। सदन में बिल पर चर्चा हो रही है।

बैंककारी विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास

ये भी पढ़ेंः फंस गए उद्धव-पवार: IT विभाग ने भेजा नोटिस, इसे लेकर उठाए गए सवाल

बैंककारी विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है।

शरद पवार रखेंगे एक दिन का उपवास

एनसीपी प्रमुख शरद पवार निलंबित सांसदों के समर्थन में आ गए हैं। वह सांसदों के लिए एक दिन का उवपास रखेंगे।

बैंककारी विनियमन (संशोधन) विधेयक राज्यसभा में पेश

बैंककारी विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 को राज्यसभा में पेश किया गया है। सदन में बिल पर चर्चा हो रही है।

आवश्यक वस्तु विधेयक राज्यसभा में पास

विपक्ष सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहा है। इस बीच, कृषि से जुड़ा तीसरा बिल आवश्यक वस्तु विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है। कृषि से जुड़े दो बिल पहले ही राज्यसभा से पास हो चुके हैं।

आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक पेश

आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 को राज्यसभा में पेश किया गया है। सदन में बिल पर चर्चा हो रही है।

मॉनसून सत्र का बहिष्कार करेगा पूरा विपक्ष

निलंबित सांसदों को लेकर कांग्रेस ने पूरे मानसून सत्र के बहिष्कार का ऐलान किया है। इसके साथ ही कांग्रेस सांसदों ने राज्यसभा का वॉकआउट कर दिया। कांग्रेस के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), डीएमके, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), आम आदमी पार्टी (आप), वामदल, आरजेडी, टीआरएस और बीएसपी ने भी कार्यवाही का बहिष्कार किया है।

ये भी पढ़ेंः बलात्कारी पर ताबड़तोड़ गोलियां: मासूम बच्ची को बनाया था शिकार, मिली ऐसी सजा   

निलंबित सांसदों का धरना खत्म:

सदन में राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू के फैसले के खिलाफ धरने पर बैठे सांसदों का धरना अब खत्म हो गया है। कल पूरी रात सांसद धरने पर थे। सुबह उपसभापति उनके लिए घर की बनी चाय लेकर पहुंचे थे लेकिन सांसदों ने उन्हें ही इसका जिम्मेदार ठहराया।

कांग्रेस सांसदों ने किया सदन की कार्यवाही का बहिष्कार

सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग

राम गोपाल वर्मा और गुलाम नबी आजाद ने आठ सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग की। सपा सांसद रामगोपाल यादव ने हंगामे पर कहा कि सरकार ने संयम से काम लिया। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोगों से गलती हुई है और जो बड़े होते हैं, उनका दिल बड़ा होना चाहिए। उन्हें माफ करना चाहिए। उनका निलंबन रद्द किया जाए। मैं सभी सांसदों की तरफ से माफी मांगता हूं।

Suspended MP Protest

वहीं गुलाम नबी आजाद ने कहा

कांग्रेस सांसद गुलाब नबी आजाद ने कहा कि पिछले दो दिन में जो कुछ भी हुआ, मुझे नहीं लगता कि उससे कोई खुश है। उन्होंने कहा कि ये हमारा परिवार है और सभापति जी इस परिवार के मुखिया है। घर में भी झगड़े होते हैं।

ये भी पढ़ेंः उपसभापति का उपवास: धरने पर बैठे सांसदों की फिक्र, PM मोदी ने की तारीफ

पीएम मोदी ने की हरिवंश की तारीख

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सिंह की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि जिन सांसदों ने कुछ दिन पहले हमला किया और उन सांसदों से जाकर मुलाकात करना और चाय देना दिखाता है कि हरिवंश जी कितने विनम्र हैं। ये उनका महानता दिखाता है।

उपसभापति बैठेंगे उपवास पर, सभापति को भेजा पत्र

उपसभापति हरिवंश सिंह एक दिन का उपवास रखेंगे। उन्होंने सभापति को पत्र लिख एक दिन का उपवास करने की बात कहते हुए लिखा कि वे जो कुछ हुआ उससे तनाव में हैं। विपक्ष के सांसदों के व्यवहार के खिलाफ वे उपवास करेंगे।

ये भी पढ़ेंः थरथर कांपे आतंकी: मौत के बेहद करीब, सेना ने दहशतगर्दों पर दागी गोलियां

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। वहीं, राज्यसभा से निलंबित 8 सांसद संसद परिसर में धरने पर बैठे हुए हैं। वे कल रात से ही धरने पर बैठे हैं और सभापति के फैसले का विरोध कर रहे हैं।

धरने पर बैठे निलंबित सांसदों से मिलने पहुंचे उपसभापति

राज्‍यसभा में हंगामा करने वाले आठ सांसदों को निलंबित करने के बाद अब मनाने की कोशिश की जा रही है। उपसभापति हरिवंश अपने घर की बनी चाय लेकर धरने पर बैठे सांसदों के पास पहुंचे हैं। उन्‍होंने चाय पर चर्चा के दौरान सांसदों को मनाने की कोशिश की है। लेकिन सांसदों ने उन्‍हें भी खरी–खरी सुनाकर किसान बिल पारित कराने का दोषी करार दिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App