×

Live: देश में संक्रमितों की संख्या ढ़ाई लाख के पार, अब तक 7 हजार से अधिक मौतें

आज से देश के लगभग सभी राज्यों में ये छूट दे दी गयी। हालाँकि कई राज्यों के कुछ मंदिरों को अभी भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 8 Jun 2020 3:35 AM GMT
Live: देश में संक्रमितों की संख्या ढ़ाई लाख के पार, अब तक 7 हजार से अधिक मौतें
X

नई दिल्ली: अनलॉक 1 लागू होने के साथ दी गयी रियायतों में 8 जून से धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और अन्य सार्वजनिक स्थल खुलने की घोषणा की गयी थी। जिसके तहत आज से देश के लगभग सभी राज्यों में ये छूट दे दी गयी। हालाँकि कई राज्यों के कुछ मंदिरों को अभी भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों में उत्साह है और जिला स्तर पर सार्वजनिक स्थलों पर लोगों के आने को लेकर ख़ास तैयारी की गयी है।

Unlock 1.0-भारत में कोरोना वायरस

देश में अब तक कोरोना के 2 लाख 56 हजार 611 कंफर्म केस आ चुके हैं। इनमें से 1 लाख 25 हजार 381 एक्टिव केस हैं। वहीं कोरोना से अब तक देशभर में 7135 लोगों की जान जा चुकी है। राहत की बात ये है कि 1 लाख 24 हजार 95 लोग ठीक भी हुए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान पांच हजार से ज्यादा मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 48.37 फीसद हो गई है।


Live Updates

मेरठः कोरोना से महिला समेत तीन की मौत, 12 नए मरीज मिले

मेरठ में एक महिला समेत तीन कोरोना मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा आज 12 लोंगो की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरठ में अब तक कुल मरीजों की संख्‍या 532 हो चुकी है। आज तीन कोरोना मरीजों की मौत से प्रशासन की नींद उड़ गई है। बता दें कि मेरठ में अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है कि यहां 372 लोगों को ठीक किया जा चुका है।

सुशील कुमार,मेरठ।


सीएम केजरीवाल कल कराएंगे कोरोना टेस्ट

आम आदमी पार्टी(आप) के नेता संजय सिंह ने बताया है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को कल से बुखार और गला खराब होने की शिकायत थी, जिसके बाद उन्होंने अपने आवास पर खुद को आइसोलेठ कर लिया। वह कल COVID19 टेस्ट कराएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि उन्हें मधुमेह की शिकायत भी है।

ये भी पढ़ेंः चीन का धमकाना शुरू: भारत को पड़ेगा महंगा, नहीं बाज आ रहा ड्रैगन

भोपाल में आज से खुले होटल, रेस्टोरेंट

भोपाल में आज से सभी होटल और रेस्टोरेंट फिर से खुले। इंडियन कॉफी हाउस के मैनेजर ने बताया,सबसे पहले हम गेट पर सभी ग्राहकों का थर्मल स्क्रीनिंग करते हैं उसके बाद उनके हाथ सैनिटाइज करवाए जाते हैं।हमने सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा है,यहां 120 की कैपेसिटी थी लेकिन अभी हमने 50 कर दी है।

दिल्ली की जामा मस्जिद में नमाज

दिल्ली की जामा मस्जिद में आज लोगों ने नमाज पढ़ी। गृह मंत्रालय ने COVID19 के प्रकोप के बीच कुछ एहतियाती उपायों के साथ आज से पूजा स्थल खोलने की अनुमति दी है।

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 125 नए मामले

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 125 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामले बढ़कर 3843 हो गए जिनमें 1381 सक्रिय मामले, 2387 डिस्चार्ज और 75 मौतें शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः सेना पर खतरा मंडराया: कोरोना जवानों को बना रहा शिकार, अब तक चार की मौत

हनुमान मंदिर पहुंचे BJP सांसद मनोज तिवारी

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली के कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। सरकार ने आज से धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

मणिपुर में अब तक 209 मामले आए

मणिपुर में कोरोना वायरस के 37 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक कुल 209 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 157 सक्रिय मामले हैं।

'इंदौर में रिकवरी दर 64% से अधिक'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर में रिकवरी दर अब 64% से अधिक है। नए मामलों की सूचना है लेकिन अधिक लोग ठीक हो रहे हैं। जनता के सहयोग से, अब यहाँ की स्थिति नियंत्रण में है।

हरियाणा में पंचकूला में खुले मंदिर

हरियाणा में पंचकूला के साकेत क्षेत्र में प्राचीन महादेव मंदिर में भक्तों ने पूजा अर्चना की। जिले में मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल आज से फिर से खुल गए हैं।

गुरुद्वारा पटना साहिब में पूजा-अर्चना

बिहार में भक्त पटना में गुरुद्वारा पटना साहिब में पूजा अर्चना करते हैं। सरकार ने बिहार में आज से पूजा स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है।

ये भी पढ़ेंः PPF-सुकन्या खाताधारक: 30 जून से पहले ही निपटा लें सारे काम, है आखिरी मौका

हर की पौड़ी में भक्तों ने लगाई डुबकी

उत्तराखंड के हरिद्धार में हर की पौड़ी में भक्तों ने गंगा में आज डुबकी लगाई। सरकार ने आज से पूजा स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। उत्तराखंड सरकार ने धार्मिक स्थानों को सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुला रहने का समय दिया है।

कश्मीर में तैनात CRPF जवान की कोरोना संक्रमण से मौत

कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ के एक जवान की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ में मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।

त्रिपुरा में कोरोना के 53 नए मामले

त्रिपुरा में कोरोना वायरस के 53 नए मामले सामने आए हैं। इसको मिलाकर राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 803 हो गई है। फिलहाल राज्य में 607 सक्रिय मामले हैं, वहीं 192 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः शिल्पा का बवाली चुम्मा, इस वजह से विवादों में फंसी थी एक्ट्रेस

तमिलनाडु में आज नहीं खुले धार्मिक स्थल

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में धार्मिक (पूजा) स्थल बंद हैं क्योंकि राज्य सरकार द्वारा उनके फिर से खोलने के संबंध में कोई दिशानिर्देश नहीं जारी किए गए हैं। वहीं, दूसरी ओर केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 के तहत आज से धार्मिक स्थानों फिर से खोलने की अनुमति दी है।

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के 25 नए मामले

उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में आज दोपहर ढाई बजे तक कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं। उत्तराखंड में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1380 हो गई है, जिसमें से 663 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर लिया गया है और 13 लोगों की जान जा चुकी है।

दिल्ली में बाजार खुले

दिल्ली में आज से बाजार खुल गए है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कल घोषणा की थी कि दिल्ली में रेस्तरां सभी रेस्तरां और मॉल को आज से फिर से खुलेंगे। दिल्ली में सभी तरह के बाजार खोलने को कहा गया था।

ये भी पढ़ेंः गुरुद्वारे में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु, देखें तस्वीरें

मंगलौर में खुला कदरी मंजुनाथेश्वरा मंदिर

मंगलौर में कर्नाटक के मंत्री कोटा श्रीनिवास पुजारी ने कदरी मंजुनाथेश्वरा मंदिर में पूजा की। सरकार ने आज से धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

CM केजरीवल की तबीयत बिगड़ी, खुद को आइसोलेट किया

दिल्ली के सीएम अरविंद की तबीयत खराब होने की ख़बर सामने आई है। केजरीवाल रविवार से बुखार और गले में खराश की शिकायत बता रहे हैं। कोरोना के लक्षण जैसी शिकायत के कारण अब उनको कोरोना टेस्ट करवाना होगा। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को केजरीवाल का कोरोना टेस्टक होगा। इधर एहतियात के कारण सीएम की कल दोपहर से सारी मीटिंग कैंसिल कर दी गई है। सीएम केजरीवाल ने खुद को आइसोलेट कर लिया है।

ओडिशा में धर्म स्थल बंद

जहां देश के कई राज्यों में आज धर्म स्थल खोल दिए गए हैं। वहीं ओडिशा में धर्म स्थल बंद हैं। राज्य सरकार ने आदेश दिया है कि 30 जून तक सभी धार्मिक स्थल/पूजा स्थल सार्वजनिक रूप से बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: लगातार दूसरे दिन हुई बढ़ोत्तरी, ये है वजह

दिल्ली सरकार का केंद्र पर तंज

दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली के लोगों के इलाज के फैसले पर हो रही आलोचना पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अगर समय रहते केंद्र, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद कर देता तो स्थिति बेहतर हो सकती थी। अगर मामलों की जांच की जाए, तो दिल्ली वालों के लिए अस्पतालों की जरूरत है। राज्यों का कहना है कि उनके यहां कम मामले हैं, इसलिए ये बड़ा मसला नहीं है।

राजस्थान में अब तक कुल 10,696 मामले

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में आज 97 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान राज्य में कोरोना से एक मरीज की मौत हुई है। इसको मिलाकर राजस्थान में अब तक 10,696 मामले सामने आ चुके हैं। 241 मरीजों की कोरोना से अब तक मौत हो चुकी है।

मिजोरम में आठ नए मामले, 42 पहुंचा आंकड़ा

मिजोरम में कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं। इसको मिलाकर राज्य में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 42 हो गए हैं।8 मरीजों में से 5 चंपई जिले के हैं, जो म्यांमार की सीमा के पास है। ख्वाज़वाल जिले से 2 मामले और दक्षिण मिजोरम के सियाहा जिला से 1 मामला सामने आया है। ये सभी दिल्ली से लौटे लोग हैं।

ओडिशा में अब तक कुल 2,994 मामले

ओडिशा में कोरोना वायरस के 138 नए मामले सामने आए हैं। इसको मिलाकर राज्य में कोरोना वायरस के अब तक कुल 2,994 मामले सामने आ चुके हैं। राज्य में कोरोना वायरस के कुल 1089 एक्टिव केस हैं, वहीं 1894 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब तक कुल 1,79,415 टेस्ट किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः रेलवे का कमाल: लाखों को पहुंचाया उनके घर, साथ में दी ये चीजें…

बंगाल में खुला मॉल

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में आज से सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार खुल गया है। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर आज से पूरे राज्य में होटल, रेस्टोरेंट के साथ शॉपिंग मॉल खोलने की इजाजत दी गई है।

24 घंटों में कोई मामले नहीं

पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र पुलिस में कोई नया COVID19 केस नहीं आया। हालांकि, इस दौरान एक मौत की सूचना है। महाराष्ट्र पुलिस में अब तक कुल कोरोना वायरस मामले 2,562 हैं। 34 पुलिसकर्मियों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

ईरान से भारतीयों को लाने पहुंचा INS शार्दुल

भारतीय नौसेना ने ईरान से अपने नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारतीय नौसेना के जहाज INS शार्दुल ने भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए आज सुबह ईरान के पोर्ट ऑफ बंदर अब्बास में प्रवेश किया।

अमृतसर में लोगों ने की पूजा-अर्चना

अमृतसर के दुर्ग्याणा मंदिर में भक्त पूजा करते दिखे। मंदिर के पुजारी ने बताया,सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइंस को हम फॉलो कर रहे हैं,हमारे मंदिर के बाहर डॉक्टरों की टीम बैठी हुई है जो थर्मल स्क्रीनिंग करके लोगों को मंदिर के अंदर आने देते हैं, यहां प्रसाद की व्यवस्था नहीं की गई है।

ये भी पढ़ेंः मायावती का बड़ा बयान, अनलॉक-1 पर कह दी ये बात

कलबुर्गी में शारदा बसवेश्वरा मंदिर में पूजा

कर्नाटक में भक्तों ने अनुमति के बाद कलबुर्गी में शारदा बसवेश्वरा मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की। गृह मंत्रालय के आदेशों के बाद आज से COVID19 के प्रकोप के कारण बंद पूजा स्थल फिर से खुले हैं।

श्रीनगर में CPRF कॉन्स्टेबल की कोरोना से मौत

श्रीनगर में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक कॉन्स्टेबल की कल रात कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई। सीआरपीएफ के मुताबिक, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के कॉन्स्टेबल को 5 जून को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

राज्यवार कोरोना का आंकड़ा

-महाराष्ट्र में कुल मरीजों का आंकड़ा 89 हजार 975 हो गया है, जिसमें 3060 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 39 हजार 314 लोग ठीक हो चुके हैं। अभी प्रदेश में 43 हजार 601 एक्टिव केस हैं।

-तमिलनाडु में 31 हजार 667 लोग कोरोना संक्रमित है। इनमे 269 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 16 हजार 999 लोग ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः देश के इस राज्यों में नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल, वैष्णो माता समेत कई मंदिर भी बंद

-दिल्ली में कुल मरीजों की संख्या 27 हजार 654 है, जिसमें 761 लोगों की मौत हो चुकी है और 10 हजार 664 लोग ठीक हो चुके हैं।

-गुजरात में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच गया है। यहां अब तक 1249 लोगों की मौत हो चुकी है और 13 हजार 635 लोग ठीक हो चुके हैं।

-राजस्थान में कुल मरीजों की संख्या 10 हजार 599 है, जिसमें 240 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में अब कुल एक्टिव केस की संख्या 2718 है।

-उत्तर प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 10 हजार 536 हो गई है, जिसमें 275 लोगों की मौत हो चुकी है और 6185 लोग ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए नहीं होगी परेशानी, सरकार ने लिया ये फैसला

-मध्य प्रदेश में मरीजों का आंकड़ा 9401 है, जिसमें 412 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6331 लोग ठीक हो चुके हैं।

-ओडिशा में एक दिन में कोरोना के 138 नए केस मिले हैं. इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 2994 हो गई है।

धार्मिक स्थल खुलने की अनुमति के बाद भी इन राज्यों में प्रतिबन्ध

केंद्र सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दे दी, जिसके बाद देश के कई मंदिरों व् अन्य धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया हालाँकि अनुमति के बाद भी लेकिन, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और झारखंड में धार्मिक स्थल और मॉल फिलहाल बंद रहेंगे। हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी मॉल बंद रहेंगे। कई जिलों में भी कुछ ख़ास मंदिर बंद रखने के निर्देश हैं।

ये भी पढ़ेंःधार्मिक स्थल-मॉल-रेस्तरां खुले, ऐसे मिलेगी एंट्री, जान लें नियम


छत्तीसगढ़ में 1000 के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के 73 नए मामले सामने आए हैं। इसको मिलाकर राज्य में कोरोना के अब तक कुल 1,073 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 803 एक्टिव केस हैं। यहां अब तक कुल 4 मरीजों की मौत हो चुकी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story