×

भारत-अमेरिका में दरार! विदेश मंत्री ने US को दिया ये करारा जवाब

इस संदंर्भ में रूस ने कहा है कि इन्हें मुहैया कराने का काम चल रहा है, रूस की यूक्रेन व सीरिया में सैन्य संलिप्तता और अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप के आरोपों के कारण अमेरिका ने 2017 कानून के तहत उन देशों पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान किया है जो रूस से बड़े हथियार खरीदते हैं। कई मौके

Harsh Pandey
Published on: 26 Jun 2023 2:30 PM GMT
भारत-अमेरिका में दरार! विदेश मंत्री ने US को दिया ये करारा जवाब
X

वॉशिंगटन: भारत की कूटनीतिक चाल कहें या सभी देशों से मैत्रीपूर्ण संबंध, भारत किसी देश को नाराज नहीं करना चाहता है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की ओर से प्रतिबंध का खतरा बरकरार होने के बावजूद रूस से मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के भारत के अधिकार का बचाव किया है।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

दरअसल, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ सोमवार को बैठक के बाद जयशंकर ने कहा कि भारत रूस से S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए स्वतंत्र है। इसपर किसी भी देश को दखल नहीं देना चाहिए।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि हम नहीं चाहते कि कोई दूसरा देश हमें बताए कि रूस से क्या खरीदना है और क्या नहीं।

यह भी पढ़ें. अरे ऐसा भी क्या! बाथरूम में लड़कियां सोचती हैं ये सब

मीडिया के सवालों का दिया जवाब...

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका यात्रा पर है। उन्होंने कहा कि दौरान मीडिया के सवालों का जवाब दिया, उन्होंने कहा कि हमने हमेशा कहा है कि हम जो भी खरीदते हैं- सैन्य उपकरणों को जहां से लेते हैं- वह हमारा सम्प्रभु अधिकार है।

यह भी पढ़ें. ओह तेरी! पत्नी कहेगी पति से, बिस्तर पर ‘ना बाबा ना’

इसके साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि भारत को किस देश से क्या लेना चाहिए और क्या नहीं, इस चयन का अधिकार सिर्फ हमारा है। मुझे लगता है कि इस बात को सभी देश को समझना चाहिए।

यह भी पढ़ें. होंठों का ये राज! मर्द हो तो जरूर जान लो, किताबों में भी नहीं ये ज्ञान

भारत-रूस और अमेरिका...

बता दें कि भारत ने 5.2 अरब डॉलर की पांच S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने पर पिछले साल सहमति जताई थी।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

इस संदंर्भ में रूस ने कहा है कि इन्हें मुहैया कराने का काम चल रहा है, रूस की यूक्रेन व सीरिया में सैन्य संलिप्तता और अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप के आरोपों के कारण अमेरिका ने 2017 कानून के तहत उन देशों पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान किया है जो रूस से बड़े हथियार खरीदते हैं। कई मौके सामने आये हैं जब रूस के साथ इस डील पर अमेरिका भारत के प्रति भी नाराजगी जाहिर कर चुका है।

यह भी पढ़ें. पाक हो जाएगा ‘भूत’! जल-थल-नभ सेना ने यहां किया युद्धाभ्यास

S-400 डिफेंस सिस्टम पर एक नजर...

S-400 एयर डिफेंस सिस्टम दुनिया के सबसे एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम में से एक है, यह एक मोबाइल सिस्टम है। यानी इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

इसके अलावा इसे किसी जगह लगाने में केवल 5 मिनट का वक्त लगता है। यह तीन मिसाइलें एक साथ छोड़ता है जो तीन लेयर की सुरक्षा देता है। इसके अलावा इसकी रेंज 400 किमी है। 30 किमी. की ऊंचाई तक भी यह मार कर सकता है।

यह भी पढ़ें. होंठों की लाल लिपिस्टिक! लड़कियों के लिए है इतनी खास

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story