Budget 2022: बजट में टेलीकॉम, सस्ता मिलेगा ब्रॉडबैंड, 5G सेवा भी इसी वित्त वर्ष में

Budget 2022 : वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही 5जी के लिए डिजाइन आधारित निर्माण के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (पीएलआई) की घोषणा करेगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2022-02-01 14:26 IST

बजट में टेलीकॉम (फोटो-सोशल मीडिया)

Budget 2022 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आम बजट में टेलीकॉम सेक्टर (Telecom sector in budget) के लिए सबसे बड़ा ऐलान ये किया है कि इस वित्तीय वर्ष में 2022-23में 5जी सेवाएँ (5G service) शुरू कर दी जायेंगी। इसके लिए 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी और पीएलआई स्कीम (PLI scheme) से इसे बढ़ावा दिया जाएगा।

डेवलपमेंट के लिए सर्विस अलोकेशन फंड दिए जाएंगे

वित्त मंत्री (Finance Minister) को उम्मीद है कि स्पेक्ट्रम नीलामी से रोजगार बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि गांवों में सस्ते ब्रॉडबैंड को बढ़ावा देने के लिए और भी कदम उठाए जाएंगे, ई-सेवाओं को गांवों में पहुंचाया जाएगा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम होगा जिसे भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत 2025 तक पूरा किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी सस्ते ब्रॉडबैंड को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए सर्विस अलोकेशन फंड दिए जाएंगे। 

स्पेक्ट्रम की नीलामी इस साल होगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि निजी दूरसंचार प्रदाताओं के लिए 2022-23 के भीतर 5जी मोबाइल सेवाओं के शुरू करने के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी, हालांकि 5जी इस्तेमाल के लिए लोगों को अगले साल का इंतजार करना पड़ सकता है। वित्त मंत्री ने कहा है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी इस साल होगी। मई 2022 तक टेलीकॉम कंपनियों को 5जी ट्रायल की अनुमति मिली है।

5 फीसदी रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए प्रदान की जाएगी

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही 5जी के लिए डिजाइन आधारित निर्माण के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (पीएलआई) की घोषणा करेगी। उन्होंने कहा कि सस्ती ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवाओं के लिए वार्षिक सार्वभौमिक दायित्व सेवा कोष (यूएसओ) का 5 फीसदी रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए प्रदान की जाएगी। निजी दूरसंचार कंपनियां अपने समायोजित सकल राजस्व का 5 फीसदी सरकार को भुगतान करती हैं। इस राशि का इस्तेमाल ग्रामीण क्षेत्रों में संचार सुविधाएं प्रदान करने के लिए किया जाता है।

5जी नेटवर्क पर 4.2 जीबी की स्पीड

देश की सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां 5जी का ट्रायल विभिन्न शहरों में कर रही हैं। जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया तीनों कंपनियां मुंबई, पुणे, गुजरात, दिल्ली और गुरुग्राम जैसे शहरों में अपने 5जी नेटवर्क का ट्रायल कर रही हैं। पिछले साल नवंबर में वोडाफोन आइडिया ने लाइव ट्रायल में अपने 5जी नेटवर्क पर 4.2 जीबी की स्पीड हासिल की है। यह ट्रायल पुणे में 26 नवंबर को किया गया था और यह स्पीड 26 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड (मिलिमीटर बैंड) पर मिली।

Budget 2022 , Telecom in budget, 5G service in financial year, Finance Minister Nirmala Sitharaman, budget 2022 update, financial budget year, budget expectation, budget year, Telecom in budget, telecom in budget 2022, telecom sector india, telecom sector companies in india, telecom sector news in india, telecom industry, telecom in budget 2022

Tags:    

Similar News