Good News: कोरोना के नए वेरिएंट से लड़ने में सक्षम हैं फाइजर-मॉडर्ना वैक्सीन, US शोध में हुआ खुलासा

अमेरिकी शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग कोरोना का टीका लगा चुके हैं, वे कोरोना के दोनों नए वरिएंट से सुरक्षित हैं।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-19 03:12 GMT

नई दिल्ली: अमेरिकी शोधकर्ताओं ने भारत में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर बड़ा दावा किया है। अमेरिकी शोधकर्ताओं का कहना है कि भारत में मिले कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) वैक्सीन प्रभावी है। इस बात का खुलासा एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन (NYU Grossman School of Medicine) और एनवाईयू लैंगोन सेंटर (NYU Langon Center) के स्टडी से हुआ है। स्टडी में पता चला है कि कोरोना के दो वेरिएंट B.1.617 और B.1.618 पर फाइजर और मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से कारगर है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग कोरोना का टीका लगा चुके हैं, वे कोरोना के दोनों नए वेरिएंट से सुरक्षित हैं। फिलहाल लैब में प्रयोग करने के बाद फाइजर और मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन इस वेरिएंट में कितना प्रभावी होगा, यह देखना अभी बाकी है।

शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च में उन आठ लोगों को चुना था, जो कोरोना के नए वेरिएंट से ठीक हो चुके थे। इन लोगों के सीरम के सैंपल लिए गए। इनके अलावा फाइजर और मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन लगवा चुके 8 लोगों के भी सैंपल लिए गए। जब लैब में इन लोगों के सैंपल की जांच की गई तो पता चला कि वैक्सीन से मिली ऐंटीबॉडी नए वेरिएंट से मिली ऐंटीबॉडी के खिलाफ की तुलना में बेहतर तरीके से लड़ीं। 

Tags:    

Similar News