Assembly Election 2022: पांच राज्यों में चुनाव और कोरोना, कैसे हैं हालात कितनी तैयार है सरकार

अगर बात देश की करें तो देश में पिछले 24 घंटे में 1 लाख 59 हज़ार 632 नए संक्रमित पाए गए हैं। 2 मई के बाहर तक का सबसे उच्चतम आंकड़ा है वही देश में लगातार दूसरे दिन एक लाख से अधिक मामले सामने आने के बाद कुल सक्रिय केसों की संख्या बढ़कर 5 लाख 90 हज़ार 611 हो गई है।

Report :  Bishwajeet Kumar
Published By :  Divyanshu Rao
Update:2022-01-09 23:16 IST

 चुनाव (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Assembly Election 2022: देश में कोरोना के आंकड़े हर रोज एक नई ऊंचाई को छू रहे हैं जिससे स्थितियां उन चुनावी राज्यों के लिए और भयावह होती जा रही है जिन राज्यों में अगले माह से विधानसभा चुनाव शुरू होने हैं। साथ ही इन राज्यों में विधानसभा चुनाव को ठीक तरीके से पूरा करवाना चुनाव आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है।

अगर बात देश की करें तो देश में पिछले 24 घंटे में 1 लाख 59 हज़ार 632 नए संक्रमित पाए गए हैं। 2 मई के बाहर तक का सबसे उच्चतम आंकड़ा है वही देश में लगातार दूसरे दिन एक लाख से अधिक मामले सामने आने के बाद कुल सक्रिय केसों की संख्या बढ़कर 5 लाख 90 हज़ार 611 हो गई है। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना मामले में इजाफे का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

बात चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश की करें तो उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के सात हजार से अधिक मामले सामने आए हैं जिसके बाद प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 25974 हो गई है। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन सभी एक्टिव मामलों में से ज्यादातर लोग होम आइसोलेशन में ही इलाज करवा रहे हैं।

बता दें एतिहाद के तौर पर पूरे उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू भी लगाई गई है जो रात 10:00 बजे से शुरू होकर सुबह 6:00 बजे तक जारी रहेगा। साथ ही सभी शिक्षण संस्थानों को 16 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। उन सभी में ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी तथा पहले से शेड्यूल्ड परीक्षाएं अपनी तिथि पर ही होंगी।

ईवीएम की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

चुनावी राज्य उत्तराखंड में भी कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड में कोरोना के 1413 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद एक्टिव केसेस की संख्या बढ़कर 14118 हो गई है। चुनाव के कारण प्रदेश में यह संक्रमण अभी और बढ़ने के आसार है।

पंजाब में तो कोरोना और रूप लेते जा रहा है। पिछले 24 घंटे में पंजाब में 3643 नए मामले सामने आए हैं। बता दे, अगले महीने जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें से एक पंजाब भी है आज ही पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ एस करुणा राजू की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

गोवा की बात करें तो गोवा में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1789 नए मामले सामने आए हैं जो कल के मामलों से 357 अधिक है। नए मामलों के सामने आने के बाद गोवा में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 7549 हो गई है।

मणिपुर में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 76 नए मामले सामने आए हैं वहीं पिछले 24 घंटे में एक मौत भी दर्ज की गई है। फिलहाल मणिपुर में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 414 है।

बता दें पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 7 चरणों में होने हैं पहले चरण की शुरुआत 10 फरवरी से होगी तथा आखिरी चरण के लिए मतदान 7 मार्च को होंगे वही मतगणना की तिथि 10 मार्च सुनिश्चित की गई है।

Tags:    

Similar News