LU: NAAC मूल्यांकन के लिए तैयार विश्विद्यालय, उपलब्धियों को दिखाने में नहीं छोड़ेगा कोई कसर

Lucknow University: नैक मूल्यांकन के लिये सभी हॉस्टल में सुविधाओं को बढ़ाया गया है। चीजों को दुरुस्त भी किया गया। शिक्षकों की हाजिरी के लिए ओएनजीसी सेंटर, जूलोजी से लेकर ज्यादातर विभागों में बायोमेट्रिक मशीनें भी लगा दी गई हैं।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-20 13:34 GMT

lucknow University ready for NAAC assessment (Image: Newstrack, Ashutosh Tripathi)

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) में नैक मूल्यांकन के मद्देनजर तैयारियां पूरी हो गई हैं। 5 विशेष दलों द्वारा व्यवस्थाओं को भी परखा जा चुका है। सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, संकाय सदस्य, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर और कुलपति भी पूरी तरह से नैक मूल्यांकन में विश्विद्यालय को बेहतर ग्रेड दिलाने के लिये तैयार हैं।

विश्विद्यालय की उपलब्धियों को दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। जिसको ध्यान में रखते हुए अलग-अलग विभागों में वॉल ऑफ फेम भी बनाया गया है। साथ ही, छात्र कल्याण के लिए चल रही योजनाओं का लोगो भी लगाया गया है। इसके अलावा, सेल्फी पॉइंट बनाया गया है और डिस्पेंसरी को बेहतर किया गया है।

Lucknow University ready for NAAC assessment (Image: Ashutsoh Tripathi, Newstrack)

विभागों में लगाई गई बायोमेट्रिक मशीनें

नैक मूल्यांकन के लिये सभी हॉस्टल में सुविधाओं को बढ़ाया गया है। चीजों को दुरुस्त भी किया गया। शिक्षकों की हाजिरी के लिए ओएनजीसी सेंटर, जूलोजी से लेकर ज्यादातर विभागों में बायोमेट्रिक मशीनें भी लगा दी गई हैं। लेकिन, डाटा फीड होना अभी बाक़ी है।

Lucknow University ready for NAAC assessment (Image: Ashutsoh Tripathi, Newstrack)

मूल्यांकन व्यवस्था में हुआ है बदलाव

बता दें कि विश्विद्यालय की क्वॉलिटी को परखने के लिए नैक ग्रेड को अहम माना जाता है। साल 2014 में हुई ग्रेडिंग में एलयू को बी-ग्रेड दिया गया था। जिसके बाद, साल 2016 में नैक ग्रेडिंग की मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव आया है। अब एसएसआर 74 नंबर का और फील्ड विजिट 26 नंबर का हो गया है। लखनऊ विश्विद्यालय के एसएसआर को मान लिया गया है और अब निगाहें 21 से 23 जुलाई तक होने वाले स्थलीय निरीक्षण पर रहेगा।

Lucknow University ready for NAAC assessment (Image: Ashutsoh Tripathi, Newstrack)

बीते 2 सालों से चल रही नैक की तैयारी

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया था कि विवि में नैक की तैयारी दो साल से चल रही है, क्योंकि वर्ष 2018 में ग्रेडिंग पूरी हो गई थी। गौरतलब है कि विश्विद्यालय में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। कई विभागों का नवीनीकरण किया गया है। शताब्दी वर्ष में साज सज्जा भी की गई थी। इसके अलावा, प्रवेश प्रक्रिया व परीक्षाओं को ऑटोमेशन किया है। साथ ही, छात्र लाउंज, छात्र कल्याण कार्यालय, सामुदायिक शौचालय आदि का निर्माण हुआ है। विश्विद्यालय में विभाग स्तर पर काम किया गया है। सभी विभागों ने डाक्यूमेंटेशन, वॉल ऑफ फेम, उनके एचीवमेंट अवॉर्ड आदि को अपडेट व प्रजेंटेबल किया।

Tags:    

Similar News