Lucknow University: NAAC मूल्यांकन के तीसरे दिन PEER टीम ने किया वृक्षारोपण, लाइब्रेरी में रीडिंग रूम बनाने की दी सलाह

Lucknow University: महमूदाबाद छात्रावास में टीम ने कामन हाल, मेस और ओपन जिम का निरीक्षण किया और छात्रों से वार्ता की। इसी प्रकार टीम ने गोल्डन जुबली महिला छात्रावास में कामन हाल, मेस और ओपन जिम का निरीक्षण किया और छात्राओं से वार्ता की।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-23 14:47 GMT

Lucknow University third day of NAAC evaluation (image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में नैक मूल्यांकन के तीसरे दिन पियर टीम ने कॉपरेटिव सोसाइटी, कॉपरेटिव लैंडिंग लाइब्रेरी, महमूदाबाद छात्रावास और गोल्डन जुबली महिला छात्रावास का निरीक्षण किया। कॉपरेटिव लेंडिंग लाइब्रेरी परिसर का निरीक्षण करते हुए नैक टीम ने विश्वविद्यालय के इस पहल की प्रशंसा की एवं लाइब्रेरी परिसर में छात्रों के लिए रीडिंग रूम बनाने की सलाह दी।

महमूदाबाद छात्रावास में टीम ने कामन हाल, मेस और ओपन जिम का निरीक्षण किया और छात्रों से वार्ता की। इसी प्रकार टीम ने गोल्डन जुबली महिला छात्रावास में कामन हाल, मेस और ओपन जिम का निरीक्षण किया और छात्राओं से वार्ता की।

पियर टीम ने किया वृक्षारोपण

इसके बाद, टीम ने प्रशासनिक भवन में अपनी रिपोर्ट तैयार किया। उसके बाद कला संकाय प्रांगण में NAAC PEER टीम के सभी सदस्यों ने वृक्षारोपण किया। अंत में बैठक में NAAC PEER टीम के चेयरमैन ने लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। अंत में IQAC निदेशक प्रो राजीव मनोहर ने NAAC PEER टीम और विश्वविद्यालय के सभी लोगों को धन्यवाद किया।

विभागों के निरीक्षण संग छात्राओं के बनाये भोजन का उठाया स्वाद

दूसरे दिन नैक पियर टीम ने अलग-अलग विभागों का निरीक्षण किया। साथ ही, अभिभावकों, शिक्षकों, और छात्रों के साथ भी वार्ता की। शुक्रवार को तीनों टीमों ने वनस्पति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, शिक्षा शास्त्र, लोक प्रशासन, शारीरिक शिक्षा विज्ञान, पत्रकारिता, हिंदी आदि विभागों का निरीक्षण किया। इसके बाद इन टीमों ने प्लेसमेंट सेल, कैरियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग सेल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस, प्लेसमेंट सेल, कैरियर काउंसलिंग एंड हैप्पी थिंकिंग लैब, एपीजे कलाम सेंटर ऑफ इनोवेशन, इंस्टीट्यूट आफ फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी, इंस्टिट्यूट ऑफ वाइल्ड लाइफ साइंस का भी दौरा किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टीम के सदस्य कैलाश महिला छात्रावास गए और छात्राओं द्वारा तैयार किए गए भोजन को भी ग्रहण किया।

हर निर्णय में छात्र केंद्र बिंदु

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने नैक निरीक्षण के पहले दिन विशेष रूप से नॉन फ़ीस और नॉन ग्रांट रिसिप्ट्स पर वित्तीय मजबूती के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी। उन्होंने प्रशासनिक, शैक्षणिक और इंफ्रास्ट्रक्चरल विकास के बारे में अपनी रणनीतिक दृष्टि साझा की। कुलपति ने अपनी प्रस्तुति में छात्र केंद्रित पहल का भी प्रदर्शन किया और बताया कैसे विश्वविद्यालय के हर निर्णय लेने में यहां के छात्र महत्वपूर्ण केंद्रीय केंद्र बिंदु है। उन्होंने आगे विश्वविद्यालय की हरित पहल और सामाजिक पहल पर भी टीम को समझाया।

मूल्यांकन व्यवस्था में हुआ है बदलाव

गौरतलब है कि विश्विद्यालय की क्वॉलिटी को परखने के लिए नैक ग्रेड को अहम माना जाता है। साल 2014 में हुई ग्रेडिंग में एलयू को बी-ग्रेड दिया गया था। जिसके बाद, साल 2016 में नैक ग्रेडिंग की मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव आया है। अब एसएसआर 74 नंबर का और फील्ड विजिट 26 नंबर का हो गया है।

Tags:    

Similar News