Ajwain Water Benefits: अजवाइन का पानी है गुणों का भंडार, पैंक्रियास को इन्सुलिन से कर देगा लबालब

Ajwain Water Benefits:अजवाईन इतनी स्वस्थ है कि विभिन्न रूपों में सेवन करने पर अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए इसके कई सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ हैं। सामान्य तौर पर, इसमें ऐसे घटक होते हैं जो कवकनाशी (एंटी-फंगल लाभ), एंटीऑक्सिडेंट (विरोधी भड़काऊ) के रूप में काम करते हैं, और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।

Update:2023-03-17 13:30 IST
Ajwain Water (Image credit: social media)

Ajwain Water Benefits: अजवाईन या कैरम के बीज भारतीय व्यंजनों में एक मुख्य मसाले हैं। इनका उपयोग खाना पकाने में किया जाता है। वहीं यह आयुर्वेदिक और सिद्ध दवाओं के निर्माण में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी रही है जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में मदद करती है। अजवाईन इतनी स्वस्थ है कि विभिन्न रूपों में सेवन करने पर अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए इसके कई सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ हैं। सामान्य तौर पर, इसमें ऐसे घटक होते हैं जो कवकनाशी (एंटी-फंगल लाभ), एंटीऑक्सिडेंट (विरोधी भड़काऊ) के रूप में काम करते हैं, और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।

अजवाइन के बीज में भी कम मात्रा में तेल होता है

2019 में किए गए शोध में कहा गया है कि अजवायन का तेल हाइपोग्लाइकेमिक है, और मधुमेह के आहार में शामिल करने से उल्लेखनीय प्रभाव दिखाई दे सकते हैं। बस पानी के साथ अजवाइन का सेवन करने से वजन घटाने और अपच में मदद मिलती है।

भोजन के बाद अजवाइन का पानी

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में भी मदद करता है। लोगों ने अपने अनुभव साझा किए हैं कि कैसे उन्होंने भोजन के बाद अजवाईन के पानी का सेवन करने के बाद अपने रक्त शर्करा के स्तर में एक अलग गिरावट देखी। अत: यह प्रकृति की एक ऐसी देन है जिसे हमें हमेशा अपने पास रखना चाहिए।

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

उच्च फाइबर सामग्री के कारण, यह मधुमेह वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, बीजों के तेल में कुछ एंजाइम होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में आवश्यक होते हैं।

पाचन स्वास्थ्य

अजवायन में सक्रिय एंजाइम पेट के एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं, जो अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यह पौधा अन्नप्रणाली, पेट और आंतों में पेप्टिक अल्सर और घावों के इलाज में भी मदद कर सकता है।

संक्रमण की रोकथाम

अजवाईन में कई आवश्यक तेल, विशेष रूप से थाइमोल और कारवाक्रोल, में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं। वे खाद्य विषाक्तता और पेट की अन्य समस्याओं के कारण बैक्टीरिया से लड़ने में भी सहायता कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से मैनेज करता है

चूहों पर किए गए अध्ययनों के अनुसार, अजवायन में मौजूद थाइमोल आपके हृदय में रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम को जमा होने से रोक सकता है, जिससे रक्तचाप कम होता है।

कफ में देता है राहत

अजवाईन से मिलने वाली खांसी से राहत और नाक के म्यूकस को हटाने से सांस लेना आसान हो जाता है। ब्रोन्कियल नलियों को भी चौड़ा किया जा सकता है, जिससे अस्थमा से पीड़ित लोगों को लाभ होता है।

चिकित्सक से करें संपर्क

हालांकि, यह किसी भी मौजूदा या चल रहे उपचार का विकल्प नहीं है, और वर्तमान आहार योजना में कोई भी संशोधन योग्य चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही किया जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News