Constipation Symptoms: पुरानी कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के ये 5 तरीके हैं बेहद असरदार, आजमाकर देखिये

Constipation Symptoms in Hindi: यदि आपका पाचन तंत्र रुक जाता है तो आप गैस पास नहीं कर सकते हैं या मल त्याग नहीं कर सकते हैं। एक फूला हुआ पेट और पेट में दर्द आंत्र रुकावट के अन्य संभावित लक्षण हैं।

Update: 2023-04-05 15:35 GMT
Constipation Symptoms in Hindi (Image credit: social media)

Kabj se Kaise Chutkara Paye: जो लोग इसका अनुभव करते हैं, उनके लिए कब्ज पीड़ा का एक गंभीर स्रोत हो सकता है। लगातार फूला हुआ सनसनी का कारण असामान्य मल त्याग है। आंत्र रुकावट पुरानी कब्ज के नकारात्मक दुष्प्रभावों में से एक है। लेकिन हर किसी के मल त्याग के पैटर्न अद्वितीय होते हैं, इसलिए केवल आप ही कह सकते हैं कि आपके लिए क्या विशिष्ट है। यदि आपका पाचन तंत्र रुक जाता है तो आप गैस पास नहीं कर सकते हैं या मल त्याग नहीं कर सकते हैं। एक फूला हुआ पेट और पेट में दर्द आंत्र रुकावट के अन्य संभावित लक्षण हैं।

आंतों में रुकावट के क्या कारण हैं?​ (What causes bowel blockage)

एक विशिष्ट प्रकार की रुकावट फेकल इंफेक्शन है। यह तब होता है जब मल का एक बड़ा, कठोर द्रव्यमान आपके पाचन तंत्र में फंस जाता है और सामान्य रूप से बाहर नहीं निकाला जा सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आपकी आंत बंद हो सकती है। आपकी आंत एक जगह मुड़ सकती है, इसे बंद कर सकती है और किसी भी चीज़ को बहने से रोक सकती है। यह सूज सकता है और चिढ़ हो सकता है। टेलिस्कोप की तरह, आपकी आंत का एक हिस्सा दूसरे हिस्से में जा सकता है (इंट्यूससेप्शन)। निशान ऊतक या हर्निया के कारण आपकी आंत कुछ भी गुजरने के लिए बहुत तंग हो सकती है। यह आपके आंत्र के अंदर एक ट्यूमर या किसी अन्य प्रकार के विकास से अवरुद्ध हो सकता है।

लक्षण और कारण (Constipation Symptoms and Causes )

कब्ज के निम्नलिखित लक्षणों और लक्षणों में शामिल हैं:

• प्रति सप्ताह तीन से कम मल त्याग
• कड़ा, सूखा मल
• मलाशय में रुकावट होना; आंत्र आंदोलन दर्द पीड़ित
• मल त्याग करने के बाद भी पेट भरा हुआ महसूस होना
कब्ज महिलाओं के लिए एक सामान्य स्थिति है, खासकर गर्भावस्था के दौरान या जन्म देने के ठीक बाद। यह उन वरिष्ठ नागरिकों पर भी लागू होता है जो विशिष्ट दवाओं या पूरक आहार का उपयोग करते हैं। यदि आप बहुत कम या बिना फाइबर का सेवन करते हैं, जो पाचन प्रक्रिया में सहायता कर सकता है, तो कब्ज हो सकता है।

इसबगोल की भूसी का सेवन करें ​​(Consume Psyllium husk​)

कब्ज से राहत के लिए, गैर-किण्वन योग्य घुलनशील फाइबर जैसे साइलियम की भूसी सबसे अच्छा विकल्प है। एक थोक बनाने वाला रेचक साइलियम है। यह इंगित करता है कि यह आपके आंत में पानी को अवशोषित करता है, मल त्याग की सुविधा देता है, और गैस में वृद्धि किए बिना नियमितता को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

कब्ज दूर करने के लिए योग (Consume Psyllium husk​)

क्योंकि योग पाचन तंत्र की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और मल या गैस के मार्ग को प्रोत्साहित करता है, यह कब्ज से महत्वपूर्ण राहत प्रदान कर सकता है। एक पेशेवर के निर्देशन में, इन 5 आसनों को किसी भी आवश्यक सामान, जैसे कि तकिया, कुर्सी आदि का उपयोग करते हुए करें। एक समय में कम से कम 30 सेकंड के लिए प्रत्येक मुद्रा को पकड़ें, फिर तीन सेटों के लिए दोहराएं। मलसाना, कैमल पोज और पवनमुक्तासन जैसे विभिन्न आसनों को पुरानी कब्ज वाले लोगों के लिए अद्भुत काम करने के लिए कहा जाता है।

भोजन और आहार (Food and Diet​)

यदि आप नियमित, स्वस्थ मल त्याग करना चाहते हैं तो आपको केवल अपने आहार में बदलाव करना होगा और अपनी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाना होगा। इसके अतिरिक्त, आपको अधिक पानी पीना चाहिए, दही को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, और बहुत सारी कच्ची उपज का सेवन करना चाहिए। अलसी के बीज, फाइबर युक्त सब्जियां खाएं और मिर्च और कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करें।

स्वस्थ आंत के लिए जीवनशैली में बदलाव (​​Lifestyle changes for a healthy gut)

आप जीवनशैली में कुछ बदलाव करके कब्ज को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। शराब और कॉफी का सेवन कम करें और इसके बजाय पानी का सेवन बढ़ाएं क्योंकि ये दोनों ही आपको डिहाइड्रेट करते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मांस, दूध और पनीर से परहेज करते हुए अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे कच्चे फल और सब्जियां खाएं। हर दिन प्रत्येक व्यक्ति के लिए 20 से 35 ग्राम फाइबर के बीच सलाह दी जाती है।

अधिक पानी पिएं (Drink more water​)

लंबे समय तक निर्जलित रहने से कब्ज हो सकता है। इससे बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। खुद को हाइड्रेट करने से आंतरिक अंग नम रहेंगे और मल को ठीक से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। कुछ चीनी मुक्त कार्बोनेटेड पानी (स्पार्कलिंग वॉटर) पीने से किसी को कब्ज होने में मदद मिल सकती है।

Tags:    

Similar News