Coronavirus COVID Test Report: क्या है सीटी वैल्यू टेस्ट, कैसे होता है इसमें कोविड का निर्धारण, जानें सबकुछ

Covid CT Value Test: सीटी मूल्य (Ct value) एक पीसीआर (PCR) टेस्ट में उपयोग किया जाने वाला मापदंड है जो कि किसी नमूने में टारगेट जेनेटिक मटेरियल (जैसे वायरस की आरएनए) की मौजूदगी को निर्धारित करता है।

Update: 2023-04-13 18:02 GMT
Covid CT Value Test (image credit: social media)

Covid CT Value Test: सीटी वैल्यू, जिसे साइकल थ्रेशोल्ड वैल्यू के रूप में भी जाना जाता है, एक पैरामीटर है जिसका उपयोग पीसीआर (पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) परीक्षण में SARS-CoV-2 वायरस की उपस्थिति निर्धारित करने के लिए किया जाता है जो COVID-19 का कारण बनता है। यह एक निश्चित सीमा को पार करने के लिए फ्लोरोसेंट सिग्नल के लिए आवश्यक प्रवर्धन चक्रों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है, जो परीक्षण किए जा रहे नमूने में वायरस आरएनए की मात्रा को दर्शाता है।

सीटी मूल्य (Ct value) एक पीसीआर (PCR) टेस्ट में उपयोग किया जाने वाला मापदंड है जो कि किसी नमूने में टारगेट जेनेटिक मटेरियल (जैसे वायरस की आरएनए) की मौजूदगी को निर्धारित करता है।

पीसीआर टेस्ट में, नमूने को बार-बार गर्म और ठंडा करने के चक्रों के माध्यम से प्रतिसारित किया जाता है, प्रत्येक चक्र से जेनेटिक मटेरियल की मात्रा दोगुनी होती है। सीटी मूल्य वह साइकिल संख्या है जिस पर उचित थ्रेशहोल्ड के ऊपर जेनेटिक मटेरियल की पहचान होती है।

COVID-19 टेस्टिंग में, सीटी मूल्य रोगी के नमूने में वायरल लोड को दर्शाता है। निम्न सीटी मूल्य अर्थात जेनेटिक मटेरियल की पहचान पहले संक्रमण के उच्च लोड की सुझाव देता है। वहीं, उच्च सीटी मूल्य अर्थात जेनेटिक मटेरियल की पहचान देर से होना संक्रमण के कम लोड की संभावना बताता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सीटी मूल्यों की व्याख्या विभिन्न प्रयोगशालाओं और पीसीआर मशीनों के बीच भिन्न हो सकती है, और हमेशा रोगी की नैदानिक ​​प्रस्तुति और अन्य परीक्षण परिणामों के संदर्भ में व्याख्या की जानी चाहिए।

कैसे होता है सीटी वैल्यू टेस्ट

सीटी वैल्यू टेस्ट आरटी-पीसीआर टेस्ट के दौरान किया जाता है। इस टेस्ट में रियल टाइम पीसीआर का इस्तेमाल कर मरीज से लिए गए सैंपल में वायरस जीनोम के एक छोटे से हिस्से का पता लगाया जाता है। परीक्षण के दौरान, एक नमूना लिया जाता है और वास्तविक समय पीसीआर का उपयोग करके नमूने का एक छोटा सा हिस्सा एक चक्र में कई बार बढ़ाया जाता है। यह प्रक्रिया आमतौर पर 30 से अधिक बार दोहराई जाती है।

इस प्रक्रिया के दौरान, एक मशीन सीटी मान की गणना करती है, जो नमूने में मौजूद वायरस की मात्रा को इंगित करता है। नमूने में वायरल लोड को निर्धारित करने के लिए सीटी मान का उपयोग किया जाता है। सीटी मान जितना अधिक होगा, वायरल लोड उतना ही कम होगा और इसके विपरीत। कुल मिलाकर, सीटी वैल्यू टेस्ट आरटी-पीसीआर टेस्ट का एक हिस्सा है और इसे प्रशिक्षित तकनीशियनों द्वारा प्रयोगशाला सेटिंग में किया जाता है।

कौन-कौन से हैं कोविड टेस्ट?

विभिन्न प्रकार के COVID-19 परीक्षण उपलब्ध हैं, लेकिन तीन सबसे सामान्य प्रकार के COVID-19 परीक्षण हैं:

पीसीआर टेस्ट (PCR test):

यह परीक्षण नाक या गले से एकत्र किए गए स्वैब नमूने का उपयोग करके SARS-CoV-2 वायरस की आनुवंशिक सामग्री का पता लगाता है। PCR परीक्षणों को COVID-19 परीक्षण के लिए स्वर्ण मानक माना जाता है और ये अत्यधिक सटीक होते हैं।

रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen test ):

यह परीक्षण नाक या गले से एकत्र किए गए स्वाब के नमूने का भी उपयोग करता है, लेकिन यह SARS-CoV-2 वायरस की सतह पर विशिष्ट प्रोटीन (एंटीजन) का पता लगाता है। रैपिड एंटीजन टेस्ट पीसीआर टेस्ट की तुलना में कम सटीक होते हैं लेकिन मिनटों में परिणाम दे सकते हैं।

एंटीबॉडी परीक्षण (Antibody test ):

यह परीक्षण रक्त में एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाता है जो शरीर SARS-CoV-2 वायरस के जवाब में पैदा करता है। एक सक्रिय COVID-19 संक्रमण का निदान करने के लिए एंटीबॉडी परीक्षणों का उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन यह संकेत कर सकता है कि कोई व्यक्ति पहले वायरस से संक्रमित हो चुका है या नहीं।

Tags:    

Similar News