H3N2 Virus Kya Hai: क्या कोरोना से भी खतरनाक है H3N2 ? भारत में तेजी से फैल रहा, अभी जानें लक्षण, उपचार और सावधानियां

H3N2 Virus Symptoms and Causes: इन्फ्लुएंजा वायरस, जो फ्लू के रूप में जानी जाने वाली संक्रामक बीमारी का कारण बनता है, चार अलग-अलग प्रकार के होते हैं: ए, बी, सी और डी। इन्फ्लुएंजा ए को अलग-अलग उपप्रकारों में वर्गीकृत किया गया है और उनमें से एक H3N2 है।

Update:2023-03-15 17:46 IST
H3N2 Virus (Image: Social Media)

H3N2 Virus Kya Hai: हाल ही में, भारत सहित दुनिया भर में इन्फ्लुएंजा वायरस उपप्रकार H3N2 से संक्रमित रोगियों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है। मरीजों में बुखार, खांसी, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और नाक बंद होने जैसे सभी H3N2 लक्षण दिखाई दे रहे हैं। यह वायरस सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक के रूप में प्रसिद्ध है और बहुत से लोगों को बहुत बीमार कर देता है। यह 2023 में पहले ही कई मौसमी फ्लू के प्रकोप का कारण बन चुका है।

क्या है H3N2 वायरस?

इन्फ्लुएंजा वायरस, जो फ्लू के रूप में जानी जाने वाली संक्रामक बीमारी का कारण बनता है, चार अलग-अलग प्रकार के होते हैं: ए, बी, सी और डी। इन्फ्लुएंजा ए को अलग-अलग उपप्रकारों में वर्गीकृत किया गया है और उनमें से एक H3N2 है। संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, H3N2 ने 1968 की फ्लू महामारी का कारण बना, जिसके कारण दुनिया भर में लगभग दस लाख लोगों की मौत हुई और अमेरिका में लगभग 100,000 लोग मारे गए।

नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि वायरस के तनाव पिछले पांच दशकों में नाटकीय रूप से विकसित हुए हैं क्योंकि 1960 और 1970 के दशक के अंत में पैदा हुए लोग इससे बच्चों के रूप में संक्रमित हो गए थे।कई डॉक्टरों और शोधकर्ताओं के अनुसार, गंभीर H3N2 लक्षण केवल तीन दिनों तक रहते हैं लेकिन खांसी की समस्या को पूरी तरह से दूर होने में कम से कम 2 सप्ताह से अधिक का समय लगता है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, वर्तमान में बुखार, खांसी, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और नाक बंद होने के अधिकांश मामले इन्फ्लुएंजा वायरस उपप्रकार H3N2 के कारण होते हैं।

गुड़गांव स्थित फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के आंतरिक चिकित्सा के निदेशक डॉ. सतीश कौल ने बताया कि चूंकि बुखार एक वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक दवाओं को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। यदि हम अनावश्यक रूप से एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करते हैं, तो इससे समुदाय में बहु-दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के उभरने का खतरा बढ़ जाता है। चूंकि बुखार एक वायरस के कारण होता है, एंटीबायोटिक दवाओं को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

कोई व्यक्ति H3N2 वायरस से कैसे संक्रमित हो सकता है?

इन्फ्लुएंजा वायरस ज्यादातर संक्रमित सूअरों के संपर्क में आने से लोगों के शरीर में प्रवेश करते हैं। जो लोग अपने खेतों और घरों में सूअर पालते हैं, वे संक्रमित सूअरों के खांसने या छींकने या शारीरिक संपर्क में आने पर हवा में बनी बूंदों के माध्यम से H3N2 वायरस से संक्रमित हो जाते हैं। जब आप उन सूअरों के समान संक्रमित हवा में सांस लेते हैं, तो इन्फ्लुएंजा वायरस आपके शरीर में आपके बाहरी शरीर जैसे मुंह, नाक, बीजाणु छिद्रों, आंखों या कानों में प्रवेश कर सकता है। पहले से H3N2 वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हो सकता है।

H3N2 वायरल संक्रमण के लक्षण

-H3N2 वायरल के अधिकांश रोगियों में बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं। बुखार एक चिकित्सीय संकेत है कि आपका शरीर किसी बाहरी सूक्ष्मजीव से लड़ने और मारने की कोशिश कर रहा है। वर्तमान समय में, विदेशी रोगाणु आमतौर पर इन्फ्लुएंजा वायरस होते हैं।
- खांसी एक और H3N2 लक्षण है जो संक्रमित होने के बाद बहुत जल्दी दिखाई देता है लेकिन बहुत अंत में शरीर छोड़ देता है। आपके अन्य लक्षण 3-4 दिनों में दूर हो सकते हैं लेकिन खांसी जाने में समय लगेगा।
- यदि आप H3N2 वायरल संक्रमण से संक्रमित हो जाते हैं तो आप निश्चित रूप से थकान महसूस करेंगे। थकान का मतलब है बहुत कमजोर और थका हुआ महसूस करना। - - यह हमारे दिमाग को कमजोर महसूस करने से रोकता है ताकि हम बीमारी से ठीक न हो सकें।
- जब इस तेजी से फैलने वाली बीमारी के बाकी सभी लक्षण आपको परेशान करते हैं। आपका दिमाग होना शुरू हो जाता है
- धीरे-धीरे आपके शरीर की सभी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। विशेष रूप से आपकी पीठ और पैरों की मांसपेशियां।
- एच3एन2 से संक्रमित सभी मरीजों का यह भी कहना है कि उनके गले में दर्द होता है। यदि आप इस लक्षण का सामना करते हैं तो हम कहना चाहेंगे कि गर्म पानी से गरारे करें।
- अगर आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है या नाक में जलन महसूस हो रही है तो ताजे पानी की भाप लें।

कौन सा आयु वर्ग अधिक असुरक्षित है?

आईएमए के मुताबिक, यह वायरस आमतौर पर 15 साल से कम या 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाता है। बच्चे और अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और न्यूरोलॉजिकल या न्यूरोडेवलपमेंटल स्थितियों जैसी सह-रुग्णताओं वाले लोगों को अधिक जोखिम होता है।

H3N2 वायरस से कैसे बचें

टीकाकरण और एंटीवायरल उपचार के अलावा, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन में व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपाय शामिल हैं जैसे:

-बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें।
-हाथों को अच्छी तरह से सुखाने के साथ नियमित रूप से हाथ धोना।
-अच्छी श्वसन स्वच्छता - खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढंकना, टिश्यू का उपयोग करना और उनका सही तरीके से निपटान करना।
-अस्वस्थ महसूस करने वाले, बुखार से ग्रसित और इन्फ्लुएंजा के अन्य लक्षण वाले लोगों के लिए प्रारंभिक आत्म-अलगाव।
-बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना।
-किसी की आंख, नाक या मुंह को छूने से बचना।

H3N2 वायरस का इलाज कैसे करें?

क्या H3N2v का इलाज है? हाँ। मौसमी फ्लू के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इन्फ्लुएंजा एंटीवायरल दवाएं बच्चों और वयस्कों में H3N2v का इलाज कर सकती हैं। वर्तमान में अनुशंसित दवाएं - ओसेल्टामिविर, ज़नामिविर, पेरामिविर, और बालोक्साविर से इलाज हो सकता है।

अधिकांश शोधकर्ताओं और डॉक्टर ने कहा है कि इन्फ्लूएंजा वायरस के लिए निर्धारित एंटीवायरल दवाएं इस H3N2 वैरिएंट पर लागू होती हैं। वर्तमान में, अखिल भारतीय चिकित्सा संघ ने सभी भारतीय डॉक्टरों को ओसेल्टामिविर और ज़नामिविर लिखने के लिए कहा है। H3N2 वायरस से संक्रमित रोगी का प्रारंभिक अवस्था में ही इलाज करना सबसे अच्छा होता है। सभी पाठकों से अनुरोध है कि चिकित्सक द्वारा बताए गए दवा का कोर्स हमेशा पूरा करें। जीवाणुरोधी गोलियां केवल तभी लें जब किसी सत्यापित चिकित्सक ने उन्हें आपके लिए निर्धारित किया हो।

Tags:    

Similar News