Malaria Diet: मलेरिया से हैं पीड़ित तो तेज़ी से उबरने के लिए फॉलो करें ये परफेक्ट डाइट चार्ट

Malaria Diet: रोग प्लाज्मोडियम परजीवी के कारण होता है जो रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है और लाल रक्त कोशिकाओं को संक्रमित करता है। मलेरिया आमतौर पर दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है, विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिण अमेरिका में।

Update:2023-04-29 21:00 IST
Malaria (Image credit: social media)

Malaria Diet: मलेरिया एक परजीवी रोग है जो संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है। रोग प्लाज्मोडियम परजीवी के कारण होता है जो रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है और लाल रक्त कोशिकाओं को संक्रमित करता है। मलेरिया आमतौर पर दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है, विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिण अमेरिका में।

मलेरिया के लक्षण (symptoms of malaria)

मलेरिया के लक्षणों में बुखार,
ठंड लगना,
सिरदर्द,
मांसपेशियों में दर्द और थकान शामिल हैं, जो फ्लू जैसे लक्षणों के समान हो सकते हैं। गंभीर मामलों में, मलेरिया एनीमिया, गुर्दे की विफलता और सेरेब्रल मलेरिया जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है, जो जानलेवा हो सकता है।

मलेरिया से उबारने वाले पौष्टिक आहार (healthy diet for malaria) :

मलेरिया से उबरने के लिए आपको स्वस्थ और पौष्टिक आहार का पालन करना चाहिए।

अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आप इस बीमारी से जल्दी ठीक हो सकते हैं:

- मलेरिया से उबरने के लिए फल और सब्जियां आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। इनमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

- अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करना भी जरूरी है। आप अंडे, मछली, चिकन, पनीर (पनीर) और दूध से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।

- मलेरिया से ठीक होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके शरीर को पर्याप्त पानी मिल रहा है। आपको रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

- विटामिन ए और सी आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं और उनकी कमी आपको मलेरिया जैसी बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील बना सकती है।

- मलेरिया से एनीमिया हो सकता है, इसलिए अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पालक, बीन्स, दाल, रेड मीट और फोर्टिफाइड अनाज शामिल करने से आपके शरीर में आयरन के स्तर को फिर से भरने में मदद मिल सकती है।

- वसायुक्त, तले हुए और जंक फूड से बचें क्योंकि ये रिकवरी प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

अपनी आवश्यकताओं और स्थिति के लिए विशिष्ट आहार योजना तैयार करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना भी महत्वपूर्ण है।

Tags:    

Similar News