Pistachio Nuts Benefits: सोने से पहले एक मुट्ठी पिस्ता का सेवन देगा बेहतरीन नीँद, जानिये इसके अन्य और भी फायदे

Pistachio Nuts Benefits: नींद की समस्या से जूझ रहे हैं? सोने से एक घंटे पहले मुट्ठी भर पिस्ता आपको गहरी नींद के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है। उसकी वजह यहाँ है।

Update: 2023-03-23 09:17 GMT
Pistachio Nuts Benefits (Image credit: social media)

Pistachio Nuts Benefits: आधुनिक समय में अस्वास्थ्यकर जीवनशैली विकल्पों और खराब नींद की स्वच्छता के कारण नींद की समस्या आम होती जा रही है। गैजेट्स को बिस्तर पर ले जाना, भारी रात का खाना खाना और उचित वाइंड डाउन शेड्यूल नहीं होने से नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। हालांकि, कुछ पोषक तत्वों की कमी भी नींद की समस्या पैदा कर सकती है। कुछ सबूत बताते हैं कि विटामिन ए, सी, डी, ई, और के, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का अपर्याप्त सेवन नींद की परेशानी से जुड़ा हुआ है।

कुछ मामलों में, विटामिन की अधिकता भी अनिद्रा का कारण बन सकती है। मेवे, बीज, फल और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन के भंडार हैं और उनमें से कुछ नींद की समस्या को ठीक करने में बहुत प्रभावी हैं। उदाहरण के लिए, पिस्ता को आयुर्वेद के अनुसार नींद की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा अखरोट माना जाता है क्योंकि इसमें मेलाटोनिन की मात्रा सबसे अधिक होती है जो बेहतर और लंबी नींद में मदद कर सकता है। यह शरीर को मैग्नीशियम और विटामिन बी6 की आपूर्ति करने में मदद करता है जो आरामदायक नींद में सहायता करता है।

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले एक मुट्ठी पिस्ता खाएं ( Pistachios before bedtime for sound sleep)

"सभी नट्स में, पिस्ता में मेलाटोनिन की मात्रा सबसे अधिक होती है और यही कारण है कि वे अच्छी नींद के लिए सबसे अच्छे हैं। मेलाटोनिन हमें अधिक देर तक सोने और अधिक जल्दी सो जाने में मदद करता है। यह हमारी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है जो सभी शारीरिक, मानसिक उपचार के लिए अनिवार्य है। - स्वास्थ्य और ऑटो-प्रतिरक्षा विकार। पिस्ता खाने से हमारे शरीर को मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 भी मिलता है।

विशेषज्ञों के अनुसार मैग्नीशियम न केवल आपको सोने में मदद कर सकता है, बल्कि यह आपको गहरी और आरामदायक नींद प्राप्त करने में भी मदद करता है। विटामिन बी 6 एक भूमिका निभाता है। GABA, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका, जो सभी नींद को प्रभावित करते हैं। ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो सेरोटोनिन के उत्पादन में भूमिका निभाता है, 'हैप्पी हार्मोन' जो हमारे मूड को स्थिर करने में मदद करता है।

पिस्ता के कई फायदे (Many benefits of pistachio)

नियमित रूप से पिस्ता के सेवन के कई लाभों के बारे में बताते हुए, आयुर्वेद विशेषज्ञ बताते हैं कि कैसे अद्भुत मेवे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कई पहलुओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

"डॉ भावसार के अनुसार "आयुर्वेद के अनुसार, पिस्ता वात-शमक, गुरु और उष्ण हैं जो उन्हें चिंता, अनिद्रा, नासमझ भोजन की लालसा और मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए सबसे अच्छा बनाता है। वे भूख, यौन शक्ति, मूड और यहां तक ​​कि नींद में सुधार करते हैं। वे दिल के लिए भी बहुत अच्छे हैं।

अच्छी नींद के लिए पिस्ता खाने का सबसे अच्छा समय है (Best time to have pistachio for sound sleep)

विशेषज्ञ कहते हैं, "तो आप में से जो लोग अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं- मैं मैग्नीशियम और मेलाटोनिन की गोलियां खाने के बजाय सोने से 1 घंटे पहले मुट्ठी भर पिस्ता खाने की सलाह दूंगा।"

अच्छी गुणवत्ता वाली नींद के लिए अन्य उपाय सुझाते हुए, डॉ. भावसार ने उन लोगों के लिए कहा जो अनिद्रा (नींद की कमी), खराब नींद, अधिक सोचने और चिंता से पीड़ित हैं, ब्राह्मी, अश्वगंधा, जटामांसी, तगर, शाखपुष्पी और अन्य तनाव से राहत और नींद में सुधार करने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करते हैं। जड़ी-बूटियों को सोते समय दूध या पानी के साथ लेने से लाभ होता है।

Tags:    

Similar News