World Liver Day 2023: आज के दिन जानें कैसे रखें अपने जिगर का ख्याल, ये पांच खाद्य पदार्थ रखेंगे इसे राइट टाइम

World Liver Day 2023 : इस दिन का उद्देश्य लोगों को लिवर के महत्व और लिवर की बीमारियों को रोकने और प्रबंधित करने के बारे में शिक्षित करना है। यह पहली बार 2012 में विश्व हेपेटाइटिस गठबंधन द्वारा वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के तरीके के रूप में देखा गया था, जो दुनिया भर में यकृत रोगों के प्रमुख कारणों में से एक है।

Update:2023-04-19 11:30 IST
World Liver Day 2023 (Image credit : Newstrack)

World Liver Day 2023: लीवर की बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस (World Liver Day) मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को लिवर के महत्व और लिवर की बीमारियों को रोकने और प्रबंधित करने के बारे में शिक्षित करना है। यह पहली बार 2012 में विश्व हेपेटाइटिस गठबंधन द्वारा वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के तरीके के रूप में देखा गया था, जो दुनिया भर में यकृत रोगों के प्रमुख कारणों में से एक है।

इस दिन को विभिन्न गतिविधियों जैसे कि स्वास्थ्य शिविर, सेमिनार, जागरूकता अभियान और लिवर अनुसंधान और उपचार का समर्थन करने के लिए धन उगाहने वाले कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है।

लिवर से सम्बंधित बीमारियां (Liver related diseases)

लिवर से सम्बंधित कई तरह की बीमारियां होती हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

हेपेटाइटिस (Hepatitis):

लिवर की सूजन जो कि वायरस, शराब, दवाओं या ऑटोइम्यून विकार से हो सकती है।

सिरोसिस (Cirrhosis):

लिवर के ऊतकों की खराबी जो आमतौर पर दीर्घकालिक शराब पीने या अविरामी हेपेटाइटिस से होती है।

नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (NAFLD) (Non-Alcoholic Fatty Liver Disease) :

एक स्थिति जिसमें लिवर में वसा जमा हो जाती है, जो अक्सर मोटापा और मधुमेह से जुड़ी होती है।

लिवर कैंसर (Liver Cancer) :

लिवर कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि, जो दीर्घकालिक हेपेटाइटिस, सिरोसिस या अन्य कारकों से हो सकती है।

ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस (Autoimmune Hepatitis):

एक ऑटोइम्यून विकार जिसमें इम्यून सिस्टम लिवर पर हमला करता है।

हीमोक्रोमेटोसिस (Hemochromatosis) :

एक जीनेटिक विकार जो शरीर को अधिक मात्रा में लोहे को अवशोषित करने के लिए उत्तेजित करता है, जिससे लिवर को नुकसान पहुंचता है।

विल्सन रोग (Wilson's disease):

एक गंभीर जीवाणु रोग है, जिसमें शरीर में अधिक कॉपर जमा होता है। इस रोग में अधिक कॉपर शरीर के विभिन्न अंगों में जमा होता है और उनमें से बहुत से लिवर, मस्तिष्क, नेत्र तथा किडनी में जमा होता है। इस रोग के कारण लिवर को कम जिस्मानी कार्यक्षमता होती है जो व्यक्ति के शरीर में विभिन्न समस्याओं का कारण बनती है।

लिवर के रोग से बचाने वाले 5 खाद्य पदार्थ (5 foods that protect against liver disease)

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप इन 5 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

हरी सब्जियां (Green Vegetables):

हरी सब्जियां, जैसे कि स्पिनेच, मेथी, और ब्रोकोली आदि विटामिन, खनिज तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

संतरा(Orange) :

संतरा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। संतरे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बीटाकरोटीन और लाइमोनीन आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

खजूर (Dates):

खजूर में विटामिन, खनिज तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा खजूर में मौजूद फाइबर लिवर के स्वस्थ रहने में मदद करता है।

मूली (Raddish):

मूली में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, मूली में मौजूद बेटेन के स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

दालें (Pulses):

दालें लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं जो लिवर के स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

Tags:    

Similar News