World Malaria Day 2023: आज भी है मलेरिया खतरनाक, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय।

World Malaria Day 2023 : मलेरिया की सबसे बड़ी खतरनाकता यह है कि यह जीव ज्यादातर गर्मी के मौसम में अधिक सक्रिय होते हैं। जब आप मलेरिया से पीड़ित होते हैं, तो आपके शरीर में अधिक से अधिक वायरस एकाधिकारी हो जाते हैं और इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

Update: 2023-04-21 14:00 GMT
World Malaria Day (Image credit : Newstrack)

World Malaria Day 2023: मलेरिया एक प्रकार का क्षय रोग है जो मलेरिया परजीवी के कारण होता है। यह जीव मौसम के अनुसार स्थानांतरित होते हैं और जो भी व्यक्ति मलेरिया से पीड़ित होते हैं, उन्हें बुखार, सिरदर्द, थकान, और शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द होता है।

मलेरिया की सबसे बड़ी खतरनाकता यह है कि यह जीव ज्यादातर गर्मी के मौसम में अधिक सक्रिय होते हैं। जब आप मलेरिया से पीड़ित होते हैं, तो आपके शरीर में अधिक से अधिक वायरस एकाधिकारी हो जाते हैं और इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। यह आपको अन्य संक्रमणों के लिए भी संक्रमित होने के लिए अधिक संभव बनाता है जो आपके शरीर को और ज्यादा कमजोर कर सकते हैं।

अगर मलेरिया सही समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह आपकी जिंदगी को खतरे में डाल सकता है। इसलिए, यदि आप मलेरिया से पीड़ित हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है।

मलेरिया के लक्षण( symptoms of malaria):

मलेरिया के लक्षण आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, थकान, श्वसन में तकलीफ, शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द शामिल होते हैं। अन्य लक्षणों में थकावट, रोमचाहट, पेट में दर्द, विकारित अवस्था वाला पेट, उल्टी, और दस्त भी शामिल हो सकते हैं।

मलेरिया के लक्षण आमतौर पर 7-30 दिनों तक आमतौर पर दिखाई देते हैं। इन लक्षणों का सीधा संबंध मलेरिया से जुड़ा होता है और इसके लिए आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

यदि आप एक मलेरिया संक्रमित इलाके में यात्रा कर रहे हैं या मलेरिया संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। यदि आपको उपरोक्त लक्षण होते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

मलेरिया से बचाव के उपाय (ways to prevent malaria)

मलेरिया से बचाव के लिए कुछ उपाय हैं, जो निम्नलिखित हैं:

मलेरिया फैलने वाले कीटाणुओं से दूर रहें: उन इलाकों से दूर रहें जहां मलेरिया फैलने का खतरा हो सकता है, जैसे की निकटतम प्रदूषित झीलों या नदियों के पास।

सुरक्षित पानी पीएं: सुरक्षित पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। निर्यात्मकरण के लिए अच्छी तरह से उबाल या उच्च गुणवत्ता वाला फ़िल्टर या फ़िल्टर बोतल का उपयोग करें।

सुरक्षित स्क्रीन या मॉस्किटो नेट का उपयोग करें: इन सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करके आप अपने आप को मलेरिया से बचा सकते हैं। बिल्कुल सुरक्षित नहीं होने पर, स्क्रीन या मॉस्किटो नेट के बिना बाहर जाने से बचें।

वैक्सीनेशन: अगर आप मलेरिया के खतरे के बारे में जागरूक हैं तो आप उचित टीकाकरण प्राप्त कर सकते हैं।

एंटीमैलेरियल दवाओं का उपयोग करें: अगर आप मलेरिया प्रभावित इलाके में जाने वाले हैं, तो आप एंटीमैलेरियल दवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

मलेरिया होने का खतरा किन लोगों को ज्यादा होता है( Who is more at risk of getting malaria)

मलेरिया होने का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जो निम्नलिखित कारणों से अधिक प्रभावित होते हैं:

जिन इलाकों में मलेरिया के मच्छर ज्यादा होते हैं।

जिन लोगों के पास कमजोर इम्यून सिस्टम होता है।

जिन लोगों के रक्त में थैलसीमिया जैसी रक्त संबंधी बीमारियां होती हैं।

गर्भवती महिलाएं और बच्चे, जो बार बार मलेरिया से प्रभावित होते हैं।

जिन लोगों के रक्त में सीक्वेस्ट्रिया वाइवेकी नामक प्रोटोजोए विद्यमान होते हैं।

जिन लोगों के पास अधिक जंगली क्षेत्र होते हैं जहां मच्छर ज्यादा होते हैं।

जिन लोगों को अपने काम के लिए बार-बार मलेरिया प्रभावित इलाकों में जाना पड़ता है, जैसे जंगल यात्रियों और सेना के जवान।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि ये लोग मलेरिया से प्रभावित होने के अलावा भी अन्य संक्रमण से भी अधिक प्रभावित हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News