Yoga For Kidney Health: रोज़ाना योग का अभ्यास किडनी को बनाता है मज़बूत , और भी हैं अनगिनत फायदे

Yoga For Kidney Health: योग व्यायाम आपके दिल को स्वस्थ बनाने के साथ सुषम तंत्र की गतिविधियों को भी बढ़ाता है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ और शांत रहता है। इतना ही नहीं संतुलित शरीर और श्वसन तंत्र को मज़बूती प्रदान करने के साथ योग का प्रतिदिन अभ्यास किडनी को स्वास्थ बनाये रखने में सहायक है।

Update: 2023-04-11 11:23 GMT
Yoga For Kidney Health (Image credit: social media)

Yoga For Kidney Health: योग आपके शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से योग करने पर मानसिक तनाव को कम करने में मदद के साथ ही शरीर और मन को शांति भी मिलती है। एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए नियमित रूप से योगा करना बेहद आवश्यक है। योग व्यायाम आपके दिल को स्वस्थ बनाने के साथ सुषम तंत्र की गतिविधियों को भी बढ़ाता है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ और शांत रहता है। इतना ही नहीं संतुलित शरीर और श्वसन तंत्र को मज़बूती प्रदान करने के साथ योग का प्रतिदिन अभ्यास किडनी को स्वास्थ बनाये रखने में सहायक है।

जी हाँ किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए योग फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अगर आपको किडनी की बीमारी है तो इसे चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी नए व्यायाम आहार को शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सुरक्षित है, हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लेना चाहिए।

यहां कुछ योगासन दिए गए हैं जो किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

भुजंगासन (Cobra Pose) :

यह पोज किडनी को उत्तेजित करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है। अपने कंधों के बगल में फर्श पर अपने हाथों से अपने पेट के बल लेट कर शुरुआत करें। जैसे ही आप सांस लें, अपनी कोहनी को अपने शरीर के करीब रखते हुए धीरे-धीरे अपनी छाती को जमीन से ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे वापस जमीन पर आने से पहले कुछ सांसों के लिए मुद्रा को रोकें।

सेतु बंध सर्वांगासन (Bridge Pose):

यह पोज किडनी को उत्तेजित करने और श्रोणि क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपने घुटनों के बल झुककर और अपने पैरों को ज़मीन पर सपाट करके अपनी पीठ के बल लेट कर शुरुआत करें। जैसे ही आप सांस लेते हैं, अपने पैरों और बाहों को फर्श पर दबाते हुए अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे वापस जमीन पर आने से पहले कुछ सांसों के लिए मुद्रा को रोकें।

पश्चिमोत्तानासन( Seated Forward Fold)

यह मुद्रा गुर्दे को फैलाने और उदर क्षेत्र में परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकती है। अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर जमीन पर बैठ जाएं। जैसे ही आप साँस लेते हैं, अपनी बाहों को छत की ओर ले जाएँ, फिर जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, अपनी रीढ़ को लंबा रखते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को आगे की ओर मोड़ें। बैठने के लिए धीरे-धीरे वापस आने से पहले कुछ सांसों के लिए मुद्रा को रोकें।

बालासन (Child Pose):

यह मुद्रा गुर्दे सहित पेट के अंगों को फैलाने और मालिश करने में मदद करती है। अपने हाथों और घुटनों पर शुरू करें, फिर अपनी एड़ी पर वापस बैठें और अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं। अपने माथे को ज़मीन पर टिकाएं और कुछ गहरी साँसें लें, अपनी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में खिंचाव महसूस करें।

अधो मुख संवासन (Downward Facing Dog) :

यह मुद्रा गुर्दे में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने और गुर्दे के कार्य को उत्तेजित करने में मदद कर सकती है। अपने हाथों और घुटनों पर शुरू करें, फिर अपने हाथों और पैरों को जमीन पर दबाते हुए अपने कूल्हों को ऊपर और पीछे उठाएं। अपने हैमस्ट्रिंग और बछड़ों में खिंचाव महसूस करते हुए, कुछ सांसों के लिए मुद्रा को रोकें।

उत्तानासन (Standing Forward Fold):

यह मुद्रा गुर्दे में परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करती है और तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है। अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं, फिर कूल्हों पर आगे की ओर झुकें और अपने सिर और हाथों को नीचे जमीन की ओर लटका दें। कुछ सांसों के लिए मुद्रा को रोकें, फिर धीरे-धीरे खड़े होने के लिए रोल करें।

भुजंगासन (Cobra Pose):

यह पोज किडनी में सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है और किडनी के कार्य को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है। अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखकर पेट के बल लेट जाएं, फिर अपनी छाती को जमीन से ऊपर उठाएं और अपनी पीठ को झुकाएं। कुछ सांसों के लिए मुद्रा को रोकें, फिर धीरे-धीरे नीचे जमीन पर आ जाएं।

याद रखें कि हमेशा अपने शरीर की सुनें और केवल ऐसे योग आसनों का अभ्यास करें जो आपके लिए सुरक्षित और आरामदायक हों। यदि आपको गुर्दे की कोई समस्या है, तो एक नया व्यायाम आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

Tags:    

Similar News