Health Tips: गाजर के अनेक फायदे, चेहरे की चमक के साथ मसल्स मजबूत

गाजर के सेवन से आंखों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी।  

Update: 2020-12-02 11:17 GMT
जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी।  आंखों से लेकर मोतियाबिंद

लखनऊ: जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है तो सबसे पहले एक ही चीज खाने का मन करता है, वह है स्वादिष्ट गरमा गरम गाजर का हलवा। गाजर जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक और गुणकारी भी होती हैं। गाजर एक बहुगुणी औषधि के रूप में भी काम आती हैं और साथ ही साथ यह एक बहु उपयोगी सब्जी भी हैं।

पहले केवल गाजर हमें सर्दियों के मौसम में मिलती थी लेकिन हमेशा देखने को मिलती हैं। लगातार उम्र बढ़ने से शरीर कमजोर होता जाता है। इस कमजोरी की पूर्ति गाजर से हो जाती है जिसके कारण रोग अपने आप ही दूर रहते हैं। यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे कई अन्‍य फायदे भी होते हैं। जानते हैं गाजर का जूस पीने से क्या फायदे हो सकते हैं-

खूबसूरती बढाने में मददगार

*गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से स्किन में निखार आता है।अपनी रूखी त्वचा और चेहरे पर झुर्रियों से परेशान हैं तो फिर आप रोजाना सुबह गाजर का जूस पीजिए गाजर का जूस हमारी त्वचा से रूखे पन को हटाकर कोमल बनाता है और चेहरे पर सभी झुर्रियों को हमारी चेहरे की त्वचा के सामान वापस ठीक कर देता है।

प्रेग्‍नेंसी में भी फायदेमंद

*गाजर के जूस के सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी कैंसर गुण इससे बचाव रखता है। साथ ही यह प्रेग्‍नेंसी में भी फायदेमंद होता है।

 

यह पढ़ें...हमले में बिछी लाशें: हथियार बनी कार ने मचाया कहर, आतंकियों को बताया वजह

स्ट्रोक का खतरा कम

*गाजर के जूस का सेवन दिल से संबंधित बीमारियों को कम करने में मददगार होता है। साथ ही इसे पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है।एक उम्र के बाद हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा होने लगती हैं खासकर मोटापे वाले व्यक्तियों में, ऐसे में ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं। इसके लिए आपको प्रतिदिन दो गाजर का सेवन खाना खाने से पहले करना है यह आपके उच्च

रोशनी बढ़ाने में मददगार

* आंखों के लिए गाजर बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से आंखों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी। आंखों से लेकर मोतियाबिंद या फिर किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी नहीं होगी यदि आप रोजाना दो या तीन गाजर का सेवन करते है।

 

यह पढ़ें...तारक मेहता की असली माधवी भाभी, सामने आई ये बड़ी सच्चाई

तनाव कम करने में मददगार

*गाजर का जूस में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, एक अध्ययन ने यह साबित किया है, बीटा-कैरोटीन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही यह ग्लूटाथियोन मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है।

 

 

Tags:    

Similar News