Benefits Of Banana Peels: जरा रुकिए! केले के छिल्कों के इन स्वास्थ्य लाभों को जानकर भूल कर भी नहीं फेकेंगे इसे

Benefits Of Banana Peels: क्या आप जानते है कि अनगिनत स्वास्थ्य गुणों से भरपूर केला सिर्फ फल के रूप में नहीं बल्कि इसका छिलका भी बेहद लाभप्रद होता है? बता दें कि केले के छिलके, जिन्हें अक्सर कचरे के रूप में फेंक दिया जाता है, के वास्तव में कई आश्चर्यजनक लाभ हैं।

Update: 2023-05-18 08:27 GMT
Benefits Of Banana Peels (Image credit: social media)

Benefits Of Banana Peels: केला न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। केला पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, आहार फाइबर और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इनमें कम मात्रा में अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं। उच्च फाइबर सामग्री से युक्त केला स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मददगार होने के साथ कब्ज को रोकती है। साथ ही केले में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं, जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

इसके अलावा केले में पोटेशियम की मात्रा उचित हृदय क्रिया को बनाए रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य में मददगार होती है। पोटेशियम से भरपूर आहार हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़ा है। केले में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है और कल्याण और खुशी की भावना को बढ़ावा देता है।

लेकिन क्या आप जानते है कि अनगिनत स्वास्थ्य गुणों से भरपूर केला सिर्फ फल के रूप में नहीं बल्कि इसका छिलका भी बेहद लाभप्रद होता है। बता दें कि केले के छिलके, जिन्हें अक्सर कचरे के रूप में फेंक दिया जाता है, के वास्तव में कई आश्चर्यजनक लाभ हैं।

केले के छिलके के फायदे (Amazing Benefits of Banana Peel)

पोषक तत्वों से भरपूर (Nutrient-rich) : केला पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, आहार फाइबर और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इनमें कम मात्रा में अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं।

बेहतर पाचन (Improved digestion) : केले में उच्च फाइबर सामग्री स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है और कब्ज को रोकती है। केले में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं, जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

ऊर्जा को बढ़ावा (Energy boost) : केले नेचुरल शुगर (ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज) का एक बड़ा स्रोत हैं जो एक त्वरित और निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं। व्यायाम या खेल गतिविधियों से पहले ईंधन के प्राकृतिक स्रोत के रूप में वे अक्सर एथलीटों के बीच पसंदीदा होते हैं।

हृदय स्वास्थ्य (Heart health) : केले में पोटेशियम की मात्रा उचित हृदय क्रिया को बनाए रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य में मदद करती है। पोटेशियम से भरपूर आहार हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़ा है।

मूड रेगुलेशन (Mood regulation): केले में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है और कल्याण और खुशी की भावना को बढ़ावा देता है।

वजन प्रबंधन (Weight management): कैलोरी में अपेक्षाकृत कम होने के बावजूद, केले अपने फाइबर सामग्री के कारण पेट भरते हैं। वे आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से ओवरईटिंग या स्नैकिंग को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता करते हैं।

ब्लड शुगर नियंत्रण (Blood sugar control) : केले में मौजूद फाइबर और नेचुरल शुगर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। फाइबर और पोषक तत्वों का संयोजन रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की धीमी और स्थिर रिहाई की अनुमति देता है, तेज स्पाइक्स से बचाता है और रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट करता है।

बेहतर व्यायाम प्रदर्शन (Improved exercise performance) : केले अपने ऊर्जा-बढ़ाने वाले गुणों और उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण एक उत्कृष्ट प्री-या पोस्ट-वर्कआउट स्नैक बनाते हैं। वे मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं, इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करते हैं और मांसपेशियों के कार्य में सहायता करते हैं।

नेत्र स्वास्थ्य(Eye health) : केले में विटामिन ए और सी के साथ-साथ अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो अच्छे नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। ये पोषक तत्व आँखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) और मोतियाबिंद के जोखिम को कम कर सकते हैं।

हड्डियों का स्वास्थ्य (Bone health): केले में मैग्नीशियम और मैंगनीज सहित कई खनिज होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये खनिज हड्डियों के घनत्व और मजबूती में योगदान करते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि अलग-अलग पोषण संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग हो सकती हैं, और संतुलित आहार का सेवन करना हमेशा सबसे अच्छा होता है जिसमें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल होती हैं।

Tags:    

Similar News