Best Beer For Health: जानिए किन बीमारियों में फायदेमंद होती है बीयर, दिल से लेकर डाइबटीज सभी के लिए उपयोगी

Sabse Acchi Beer Kaun Si Hai: क्या आप जानते हैं कि बीयर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, आइये जानते हैं कैसे और किन बीमारियों पर ये असरदार होती है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-18 12:47 GMT

Is Beer Good For Health (Image Credit-Social Media)

Sabse Acchi Beer Kaun Si Hai: अक्सर ये सवाल उठता है कि क्या बीयर पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है? जिसका सभी अपने अपने तरीके से जवाब देते हैं वैसे आपको बता दें कि बीयर एक मादक पेय है और हम किसी भी तरह से इसे पीने का समर्थन नहीं करते हैं लेकिन इसपर की गयी रिसर्च और विशेषज्ञों की राय पर हम आज आपको इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स बताने जा रहे हैं। जो आपको एक क्लियर इमेज देने में सहायक होंगें।

कितनी फायदेमंद होती है बीयर (Health Benefits of Beer)

यूँ तो हम सभी जानते हैं कि शराब का सेवन हम सभी के लिए अच्छा नहीं होता है लेकिन ये भी कहा जाता है कि बीयर हमारे लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि आप इसको आराम से और फायदे की वजह से इसे पीते ही जाएं। दरअसल कम मात्रा में इसे लेना आपके लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन इसकी अधिकता आपको नुकसान भी पंहुचा सकती है तो नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन करें तो ये आपको बेहतर परिणाम देगी।

  • कहते हैं कि अगर आपकी किडनी में स्टोन है या आपको बार-बार किडनी में स्टोन हो जाता है तो बीयर पीने से आपको स्टोन नहीं होगा। साथ ही अगर स्टोन मौजूद है तो ये पेशाब के रास्ते से निकल जायेगा। ऐसे में बीयर पीने से स्टोन का खतरा कम हो जाता है।
  • सिलिकॉन हमारी हड्डियों को विकसित करने में मददगार साबित होता है और बीयर में सिलिकॉन तत्व पाया जाता है। वहीँ अगर कोई व्यक्ति रोज़ाना एक या दो गिलास बीयर पीता है तो उसकी हड्डियां मज़बूत होतीं हैं और हड्डियों में फ्रैक्चर की सम्भावना कम होती है।
  • अगर किसी के हार्ट मि भीतरी सतह पर कोलेस्ट्रॉल या फैट की सतह जम गयी हो तो ऐसे में अगर कोई बीयर पीता है तो ये काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं भी काफी हद्द तक कम हो जाती है।
  • बीयर पीने से टाइप 2 डॉयबटीज का खतरा कम होता है दरअसल बीयर में मौजूद तत्व इन्सुलिन सेंसटिविटी को बढाती है। जो डयबिटीज को रोकने में सहायक होती है।
  • जहाँ खून का थक्का जमने से दिमाग में खून व ऑक्सीजन का प्रवाह रुक सकता है जिसकी वजह से स्ट्रोक हो सकता है। ऐसे में अगर व्यक्ति बीयर पीता है तो खून का संचार बढ़ जाता है और स्ट्रोक होने का खतरा भी कम हो जाता है।
  • इसके साथ ही साथ बीयर दिमाग में डोपमाइन रिलीज़ करता है ये आपके शरीर को रिलैक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा ये नींद न आने की समस्या जिसे इनसोमेनिया कहते हैं उसे भी कम करता है। वहीँ डॉक्टर्स भी इस बीमारी में इसकी सलाह देते हैं।
  • आपको बता दें कि बीयर में यीस्ट और विटामिन बी भी होता है जो डैंड्रफ कम करता है और बालों को चमकदार बनाता है।

    नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags:    

Similar News