Health Tips: जानलेवा है पानी पीने का ये तरीका, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा काम

ऐसा करने से पानी खाद्य नलिका से पूरी तरह गुजरते हुए तेजी से नीचे चला जाता है। इस वजह से पेट की अंदरूनी दीवार और आसपास के अंगों को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है।

Update: 2020-12-24 03:43 GMT
हमारे शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो जाती है।जानते हैं कैसे पानी पीने से क्या बीमारियां हो सकती है…

जयपुर: शरीर में 70 प्रतिशत हिस्सा पानी का होता है। इसलिए कहा जाता है कि हमारे शरीर में कभी भी पानी की कोई कमी नहीं होती। नहीं तो हमारी सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। अगर पूरे दिन में भरपूर पानी का सेवन करते है तो ऐसा करने से कई गंभीर बीमारियों से पूरी तरह छूटकारा मिलता है। शरीर को पूरी तरह स्वस्थ बनाएं रखने के लिए दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पानी बहुत ही गलत तरीके से पी लेते हैं जिससे हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती है। जानते हैं कैसे पानी पीने से हम बीमारियों को दावत देते हैं…

 

गुर्दे की बीमारी

*जिन लोगों की खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है उनको गुर्दे की गंभीर बीमारी हो जाती है। गुर्दे का यह काम होता है की पूरे शरीर में पानी का पूरी तरह प्रवाह करना। यदि खड़े होकर पानी पीते है तो पानी पूरे शरीर में नहीं पहुंच पाता और गुर्दे में जमा हो जाता है। इस वजह से मूत्राशय और रक्त में गंदगी पूरी तरह जमा होने लगती है। इससे हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

 

यह पढ़ें...अभी-अभी धरती कांपी: भूकंप के झटके हुए महसूस, तीव्रता रही इतनी

 

 

पाचन शक्ति खराब

*खड़े होकर पानी पीने से पेट की बीमारी होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है क्योंकि ऐसा करने से पानी खाद्य नलिका से पूरी तरह गुजरते हुए तेजी से नीचे चला जाता है। इस वजह से पेट की अंदरूनी दीवार और आसपास के अंगों को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है। और यही नहीं ऐसा करने से हमारी पाचन शक्ति पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

यह पढ़ें...अमिताभ बच्चन का राज: KBC के सेट पर हुआ खुलासा, फैंस सुनकर हुए दंग

जोड़ों में दर्द

*गठिए की गंभीर समस्या भी खड़े होकर पानी पिने से उत्पन्न हो सकती है इसलिए सावधान रहें। जब हम खड़े होकर पानी पीते है तो वह जोड़ों में स्थित तरल पदार्थ के संतुलन को पूरी तरह खराब कर देता है। यही सबसे बड़ी वजह होती है । जोड़ों में दर्द होने की। इस बात का हमेंशा ध्यान रखें कि पानी हमेशा आराम से बैठकर ही पीएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Tags:    

Similar News