Health Tips: Diabetes में इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन, ऐसे होगा शुगर लेवल मैनेज

स्वस्थ भोजन खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है, विशेषकर डायबिटीज वाले लोगों । मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब विकसित होती है जब रक्त शर्करा या ग्लूकोज का स्तर मानव शरीर में सामान्य से अधिक होता है।

Update: 2020-09-16 15:28 GMT

स्वस्थ भोजन खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है, विशेषकर डायबिटीज वाले लोगों । मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब विकसित होती है जब रक्त शर्करा या ग्लूकोज का स्तर मानव शरीर में सामान्य से अधिक होता है। स्वस्थ भोजन और भोजन को संतुलित करना स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार और भविष्य की जटिलताओं को रोक सकता है। तो आइए जानते हैं वह कौन से पदार्थ हैं जिसके खा कर आप मधुमेह की समस्या से दूर हो सकते हैं...

यह भी पढ़ें: धर्मेंद्र का आलिशान बंगला: देख दंग रह जाएंगे आप, एंटीक चीजों से भरा है

हरी सब्जी

हरे पत्ते वाली सब्जियां बेहद स्वस्थ और आवश्यक विटामिन, खनिज, और पोषक तत्वों से भरी होती हैं। पालक, केल, गोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियों में कम कार्ब्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। इन्हें सलाद, साइड डिश के रूप में खाया जा सकता है, या जूस या सूप के रूप में पी सकते हैं।

साबुत अनाज और गेहूं

सफेद अनाज की तुलना में साबुत अनाज में फाइबर का स्तर अधिक होता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए उच्च फाइबर आहार का सेवन महत्वपूर्ण है, क्योंकि फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है। खट्टे फल खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर और नींबू में एंटीडायबिटिक प्रभाव होते हैं। अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट पाने की चिंता किए बिना, खट्टे फल से विटामिन और खनिज प्राप्त कर सकते हैं। हिस्टैरिडिन और नारिंगिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट संतरे में एंटीडायबिटिक प्रभावों के लिए जिम्मेदार होते हैं। खट्टे फल विटामिन सी और पोटेशियम में उच्च होते हैं।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में ड्रग्स विवाद पर रवि किशन ने कसा तंज, कही ये बड़ी बात

जामुन

जामुन जामुन समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट हैं जो हृदय रोग और कैंसर सहित बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, और रास्पबेरी - सभी में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य विटामिन और खनिज होते हैं। उन्हें नाश्ते के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या स्मूदी में जमे हुए जामुन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: LAC में जंग शुरू: हो रही ग्राउंड वाटर की तलाश, बहुत लंबे समय तक होगा टकराव

फलियां

डायट लोगों के लिए बीन्स एक और खाद्य विकल्प है। पौध आधारित प्रोटीन के सेवन को कम करते हुए आपका पेट भर सकता है। बीन्स खाने से ब्लड शुगर नियमन में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखता है। इनमें आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है। लोग खंड, गर्म और आदि में सेम का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News