Skin Care Tips: चेहरे और त्वचा से टैन से हटाने के लिए बेहद असरदार हैं ये घरेलू उपाय , फॉलो करें ये टिप्स

Home Remedies for Tan: सनस्क्रीन का उपयोग न करना या अपर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग टैनिंग को बढ़ा सकता है। उच्च सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) वाले सनस्क्रीन प्रभावी रूप से हानिकारक यूवी किरणों को रोकते हैं और टैन को रोकने में मदद करते हैं। ऐसे कपड़े पहनना जो पर्याप्त कवरेज प्रदान नहीं करते हैं या धूप से सुरक्षा गुणों की कमी त्वचा को यूवी किरणों के संपर्क में छोड़ सकते हैं, जिससे टैनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

Update: 2023-06-13 11:53 GMT
Home Remedies for Tan (Image credit: social media)

Home Remedies for Tan : गर्मियों में टैन तब होता है जब त्वचा सूर्य की पराबैंगनी (यूवी) किरणों, विशेष रूप से यूवीबी किरणों के संपर्क में आती है। गर्मियों के दौरान, धूप की तीव्रता बढ़ जाती है, और लोग अधिक समय बाहर बिताने लगते हैं, जिससे टैनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मियों के दौरान टैन होने के कारण (Causes Of Tan In Summer)

सन एक्सपोजर (Sun Exposure) : बिना उचित सुरक्षा के धूप में लंबे समय तक रहने से टैनिंग हो सकती है। सूरज की यूवीबी किरणें मेलेनिन के उत्पादन को उत्तेजित करती हैं, एक वर्णक जो यूवी क्षति के प्रति सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया के रूप में त्वचा को काला कर देता है।

सनस्क्रीन की कमी (Lack of Sunscreen) : सनस्क्रीन का उपयोग न करना या अपर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग टैनिंग को बढ़ा सकता है। उच्च सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) वाले सनस्क्रीन प्रभावी रूप से हानिकारक यूवी किरणों को रोकते हैं और टैन को रोकने में मदद करते हैं।

पीक सन ऑवर्स (Peak Sun Hours) : सूरज की किरणें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सबसे तेज होती हैं, खासकर गर्मियों के महीनों में। इन पीक ऑवर्स के दौरान धूप के संपर्क में आने से टैनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

रिफ्लेक्टिव सतहें (Reflective Surfaces) : रेत, पानी या बर्फ जैसी कुछ सतहें यूवी किरणों को प्रतिबिंबित कर सकती हैं, जिससे त्वचा पर उनके प्रभाव तेज हो जाते हैं। यह प्रतिबिंब तेज और अधिक महत्वपूर्ण कमाना प्रभाव पैदा कर सकता है।

कपड़ों का विकल्प (Clothing Choice): ऐसे कपड़े पहनना जो पर्याप्त कवरेज प्रदान नहीं करते हैं या धूप से सुरक्षा गुणों की कमी त्वचा को यूवी किरणों के संपर्क में छोड़ सकते हैं, जिससे टैनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

त्वचा का प्रकार (Skin Type) : कुछ लोगों को उनकी त्वचा के प्रकार के कारण टैनिंग होने का खतरा अधिक होता है। गोरी त्वचा, सुनहरे या लाल बाल और हल्के रंग की आंखों वाले लोगों की त्वचा में मेलेनिन कम होता है, जिससे वे टैनिंग के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक धूप में रहने और टैनिंग से त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जैसे कि समय से पहले बुढ़ापा आना, सनबर्न और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाना।

आपकी त्वचा (Skin ) की रक्षा करने और टैनिंग को कम करने के लिए अपनाये ये टिप्स :

बाहर जाने से पहले 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं।
हर दो घंटे में सनस्क्रीन फिर से लगाएं, या पसीना आने या तैरने पर अधिक बार।
सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, जैसे चौड़ी-चौड़ी टोपी, लंबी बाजू की शर्ट और धूप का चश्मा।
पीक सन आवर्स के दौरान छाया में रहने की कोशिश करें।
बाहर समय बिताते समय छाया बनाने के लिए छाता या छतरी का प्रयोग करें।
संपूर्ण त्वचा स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहें।
निवारक उपाय करके और धूप के संपर्क में आने से सावधान रहकर, आप टैन के जोखिम को कम कर सकते हैं और अपनी त्वचा को संभावित नुकसान से बचा सकते हैं।

टैन को कम करने में मददगार हैं ये घरेलू उपचार ( Home Remedies For Reducing Tan)

नींबू का रस (Lemon Juice) : नींबू का रस अपने प्राकृतिक विरंजन गुणों के लिए जाना जाता है। प्रभावित क्षेत्रों पर ताजा नींबू का रस लगाएं और इसे धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। नींबू का रस सूख सकता है, इसलिए इसे बाद में मॉइस्चराइज़ करना और लगाने के तुरंत बाद धूप में निकलने से बचना आवश्यक है।

एलोवेरा (Aloe Vera) : एलोवेरा में सुखदायक और हीलिंग गुण होते हैं जो टैन को कम करने और त्वचा के उत्थान को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्रों पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और इसे धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस उपाय को रोजाना दोहराएं।

खीरा (Cucumber) : खीरा में कूलिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो त्वचा को आराम देने और टैन को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक खीरे को कद्दूकस कर लें और इसके रस को टैन वाली जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

दही (Yogurt): दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और टैन को कम करने में मदद कर सकता है। सादे दही को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। दही त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है।

टमाटर (Tomato) : टमाटर में प्राकृतिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो टैन को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। एक पके टमाटर को मैश कर लें और इसके गूदे को टैन वाली जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

शहद( Honey): शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और इसमें त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं। नींबू के रस की कुछ बूंदों में शहद मिलाकर टैन वाली जगह पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

आलू (Potato) : आलू के रस में प्राकृतिक विरंजन गुण होते हैं जो टैन को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। एक कॉटन बॉल का उपयोग करके टैन्ड क्षेत्रों पर रस लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

याद रखें, इन घरेलू उपचारों के दिखने वाले परिणाम दिखने में समय लग सकता है, और लगातार उपयोग महत्वपूर्ण है। सनस्क्रीन, टोपी पहनकर और सूरज के सबसे तेज़ होने पर छाया में रहे। ध्यान रहे अपनी त्वचा को और अधिक धूप की क्षति से बचाना भी महत्वपूर्ण है।

Tags:    

Similar News