माइग्रेन से बचने के लिए यहां जानें घरेलु उपाय, दवाओं से मिलेगा छुटकारा

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी जिसके मरीज़ दुनिया भर में लगातार बढ़ते जा रहे हैं।  इसका सबसे बड़ा कारण है यह है कि हमारी  भाग दौड़ से भरी ज़िंदगी जो कि तनाव से भरी है। कहा जाता है कि जब आप तनाव से भरे हुए होते हैं तो सबसे पहले आपका सिर दर्द  होने लगता है और यही सर दर्द माइग्रेन भी साबित हो सकता है।

Update: 2020-01-21 08:49 GMT

लखनऊ: आज-कल के समय में लोगों को माइग्रेन होना आम बात है। कई बार लोग इस बिमारी छुटकारा पाने के लिए एस्प्रिन खाते है। बता दें कि हाल ही में सामने आई एक स्टडी के अनुसार एस्प्रिन माइग्रेन के इलाज में कारगर साबित हो सकती है। लेकिन महंगी दवायें न खाकर आप घर में ही इस बीमारी का इलाज़ कर सकते हैं। तो चलिये आज हम बतायेंगे कि आखिर माइग्रेन होता क्या है और इसके इलाज़ के लिये घरेलु नुक्से।

माइग्रेन क्या होता है?

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी जिसके मरीज़ दुनिया भर में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है यह है कि हमारी भाग दौड़ से भरी ज़िंदगी जो कि तनाव से भरी है। कहा जाता है कि जब आप तनाव से भरे हुए होते हैं तो सबसे पहले आपका सिर दर्द होने लगता है और यही सर दर्द माइग्रेन भी साबित हो सकता है। माइग्रेन को अधकपारी भी कहा जाता है। आमतौर पर इसमें सर में दर्द होता है यह दर्द आपको 2 घंटे से लेकर कई घंटो तक या फिर कई दिनों तक भी रह सकता है। इसमें व्यक्ति को पहले से ही आभास हो जाता है। माइग्रेन अटैक की फ्रीक्वेंसी हफ्ते में कई बार या फिर साल में एक बार भी हो सकती है।

ये भी देखें : सेना की बड़ी कामयाबी: मार गिराया इस खूंखार आतंकी को, पाकिस्तान में हड़कंप

माइग्रेन से छुटकारा पाने के 5 घरेलु नुस्खे

1- खान-पान पर ध्यान

माइग्रेन के रोगियों को अपने खान -पान का खास ख्याल रखना चाहिये ऐसे लोगों को शराब, प्रोसेस्ड और जंक फूड, अचार युक्त भोजन, कैफीन और मिलावटी भोजन से दूर रहना चाहिए।ऐसे लोगों को ज्यादा देर तक भूखे नहीं रहना चाहिये।

2- अदरक

अदरक को मतली के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार माना जाता है। अदरक माइग्रेन के लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकता है और ऐसे समय में बड़ी राहत प्राप्त कर सकता है। तो अगर आपको माइग्रेन है तो आप इसका सेवन जरूर करें।

3 -मैग्नीशियम से भरपूर भोजन

अपने आहार में मैग्नीशियम वाली चीजो को शामिल जरूर करें क्यूंकि मैग्नीशियम की कमी सिरदर्द और माइग्रेन से जुड़ी है.बता दे कि मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाने और माइग्रेन के लक्षणों को रोकने के लिए अधिक बादाम, पत्तेदार हरी सब्जियां, काजू, ब्राजील नट्स, दलिया, अंडे और सूरजमुखी के बीज खाने चाहिये।

ये भी देखें : जम्मू-कश्मीर में मोदी के 5 मंत्री करेंगे ये काम, कांग्रेस ने बोला तीखा हमला

4- पुदीने का तेल

पुदीने का तेल लगाने से आपको रहत मिल सकती है, पुदीने के तेल में मेन्थॉल होता है, जो माइग्रेन अटैक को रोकने में कारगर होता है।यह पाया गया कि माथे से जुड़े दर्द, मितली और रोशनी के प्रति संवेदनशीलता के लिए दवाओं की तुलना में माथे पुदीने का तेल लगाना ज्यादा प्रभावी होता है।

5-माइग्रेन से राहत पाने के लिए करें नियमित रूप से योग

माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें। ध्यान और शरीर की मुद्राएं स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद करती हैं। कई रिसर्च में यह साबित हो चूका है कि योग, माइग्रेन की अवधि और तीव्रता से राहत देने में मदद कर सकता है। माइग्रेन जैसी बिमारी से होने वाले तनाव को कम करने योगा बहुत फायदेमंद है।

Tags:    

Similar News