12 सालों से एक दिन में मात्र 30 मिनट सोता आया है ये शख्स, फिटनेस के मामले में पीछे छोड़ दिया दिग्गजों को

Japanese Man Slept only 30 Minutes: जापान के इस शख्स ने प्रतिदिन मात्र 30 मिनट की नींद लेकर खुद को बेहद फिट बना लिया है आइये जानते हैं कैसे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-03 06:43 GMT

Japanese Man Slept only 30 Minutes (Image Credit-Social Media)

Japanese Man Slept only 30 Minutes: कहते हैं एक स्वस्थ शरीर के लिए लगभग 6 से 7 घंटे की नींद ज़रूरी होती है। वहीँ अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो ये आपके मूड पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। जिससे आपका दैनिक कामकाज भी कठिन हो जाता है। वहीँ विशेषज्ञ भी कहते हैं कि आपको लगातार कम से कम 6 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए। इससे आपके मूड और सम्पूर्ण स्वास्थ पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो पिछले लगभग 12 सालों से रोज़ केवल 30 मिनट ही सोये हैं। इस बात पर भले ही आपको विश्वास न हो रहा हो लेकिन ये सच है। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

दरअसल साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डाइसुके होरी नाम के एक जापानी व्यक्ति ने अपने जीवन को "दोगुना" करने के लिए 12 वर्षों तक प्रतिदिन केवल 30 मिनट की नींद की दिनचर्या बनाए रखी है। पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय व्यक्ति का दावा है कि उसने अपने शरीर और मस्तिष्क को न्यूनतम नींद के साथ सामान्य रूप से काम करने के लिए प्रशिक्षित किया है, और उनका कहना है कि इस अभ्यास से उनकी कार्यकुशलता में काफी सुधार हुआ है।

इस पोस्ट के अनुसार, श्री होरी ने कहा, "जब तक आप व्यायाम करते हैं या खाने से एक घंटे पहले कॉफी पीते हैं, आप उनींदापन से बच सकते हैं।" आपको बता दें कि इस शख्स की उम्र 40 वर्ष है उनका ये भी दावा है कि उन्होंने इसके लिए अपने शरीर और मस्तिष्क को इसके लिए प्रशिक्षित किया है।

इस विषय पर खुद डाइसुके होरी का कहना है कि ज़्यादा लम्बी नींद की तुलना में अधिक गुणवक्ता वाली नींद ज़रूरी होती है। वहीँ एक रिपोर्ट बताती है कि "जिन लोगों को अपने काम में निरंतर एकाग्रता की आवश्यकता होती है, उन्हें लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद से अधिक लाभ होता है। उदाहरण के लिए, डॉक्टरों और अग्निशामकों के पास कम आराम की अवधि होती है, लेकिन वो उच्च दक्षता बनाए रखते हैं।"

जापान के एक रियलिटी शो पर होरी को तीन दिनों तक बारीकी से मॉनिटर किया गया। इसके बात इस बात का पता लगा कि जहाँ वो मात्र 26 मिनट ही सोये लेकिन वो बेहद ऊर्जावान होकर उठे भी। ऐसे में उन्होंने नाश्ता भी किया वो काम पर भी गए साथ ही साथ उन्होंने जिम भी किया।

अपनी अनूठी नींद की दिनचर्या के अलावा, श्री होरी ने 2016 में जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना की, जहां वह नींद और स्वास्थ्य पर वो क्लासेज भी लेते हैं। आज तक, उन्होंने 2,100 से अधिक छात्रों को अल्ट्रा-शॉर्ट स्लीपर्स बनने के लिए प्रशिक्षित भी किया है।

इसके अलावा आपको बता दें कि एक अन्य असाधारण मामले में, थाई नगोक नाम के एक 80 वर्षीय वियतनामी व्यक्ति का दावा है कि वह 60 वर्षों से अधिक समय से वो सोया नहीं है। एनगोक का कहना है कि 1962 में बुखार से पीड़ित होने के बाद उनकी सोने की क्षमता खत्म हो गई थी। विभिन्न उपचारों और नींद की गोलियों के बावजूद, उनकी अनिद्रा अपरिवर्तित बनी हुई है।

Tags:    

Similar News