Influenza A: जानिए कितना खतरनाक होता है इन्फ्लुएंजा ए, जिससे जूझ रहें निक जोनस

Influenza A: आइए आपको बताते हैं कि आखिरकार ये इन्फ्लुएंजा ए होता क्या है और ये फैलता कैसे है।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-06 04:00 GMT

Nick Jonas diagnosed with Influenza A (Photo- Social Media)

Nick Jonas diagnosed with Influenza A: ग्लोबल आइकॉन प्रियंका चोपड़ा के परिवार से एक बेहद ही परेशान कर देने वाली खबर सामने आई है, दरअसल अभिनेत्री के पति यानी कि अमेरिकी सिंगर निक जोनस एक वायरस की चपेट में आ गए हैं, जिसकी वजह से उन्हें अपना लाइव कॉन्सर्ट कैंसल करना पड़ा। निक जोनस ने अपना लाइव कॉन्सर्ट कैंसल कर उसे अगस्त में करने का फैसला किया है। सिंगर ने बताया कि वह इन्फ्लुएंजा ए से संक्रमित हो गए हैं, जिसकी वजह से उनकी आवाज भी काफी खराब हो गई है। आइए आपको बताते हैं कि आखिरकार ये इन्फ्लुएंजा ए होता क्या है और ये फैलता कैसे है।

क्या होता है इन्फ्लुएंजा ए (What is Influenza A)

इन्फ्लुएंजा ए एक वायरस (Influenza A Virus) है, जो ठंड के मौसम में बहुत तेजी से फैलता है। इसका प्रसार लोगों में बहुत ही तेजी से होता है, जिस भी व्यक्ति को इन्फ्लुएंजा होता है, उससे बाकी के व्यक्तियों को दूरी बना लेनी चाहिए, क्योंकि यह वायरस खांसने और छीकनें से भी फैलता है। इन्फ्लुएंजा वायरस किसी भी व्यक्ति के नाक, फेफड़े और गले को संक्रमित करता है। कुछ लोगों को लगता है कि इन्फ्लुएंजा ए नॉर्मल सर्दी बुखार जैसा ही होता है, लेकिन हम आपको बता दें कि इन्फ्लुएंजा ए बेहद खतरनाक होता है, क्योंकि यदि इसका सही से इलाज नहीं किया गया तो यह कोविड का भी रूप ले सकता है। कई केसेज में तो व्यक्ति की मृत्य भी हो जाती है।


इन्फ्लुएंजा ए के लक्षण (Influenza A Symptoms)

जो व्यक्ति इन्फ्लुएंजा ए फ्लू से जूझ रहें होते हैं, उनमें कई लक्षण दिखाई देते हैं। यहां देखें -

• सिर में दर्द होना

• बॉडी में दर्द

• बुखार होना

• ठंड लगना

• थकान व कमजोरी महसूस करना

• गले से खरास, दर्द व खांसी

• बहुत अधिक छींक आना व नाक बहना

• वहीं यदि छोटे बच्चों को इन्फ्लुएंजा ए होता है तो उन्हें उल्टी या दस्त की समस्या होती है।

इन्फ्लुएंजा ए का इलाज (Influenza A Remedies)

इन्फ्लुएंजा ए (Influenza A Home Remedies) से निजात पाने के लिए सबसे पहले तो व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाकर सही दवाई लेना चाहिए, क्योंकि यदि इसमें लापरवाही की गई तो इसका बुरा अंजाम हो सकता है। इसके अलावा घर पर भी आप जल्द रिकवरी (Influenza A Ka Gharelu Upay) के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं, जैसा कि खाने में तरल पदार्थ ही खाएं, ताकी बॉडी आपकी हाइड्रेटेड रहे। भाप लेना चाहिए, सिंपल भोजन करना चाहिए, हो सके तो नारियल पानी जरूर पीना चाहिए, साथ ही गर्म पानी से गरारा करना चाहिए।



Tags:    

Similar News