Olive Oil Benefits: दिल-दिमाग और वज़न सबको रखना है कंट्रोल में तो खाइये ओलिव ऑयल, अन्य कई बिमारियों का भी है रामबाण

Olive Oil Benefits: जैतून के तेल में विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में योगदान दे सकता है। जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है, जिसे हृदय-स्वस्थ वसा माना जाता है। ये वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ("खराब" कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करके और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाकर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Update: 2023-09-01 08:13 GMT
 Olive Oil Health Benefits (Image credit: social media)

Olive Oil Health Benefits: ओलिव ऑयल / जैतून का तेल एक लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला वनस्पति तेल है जो जैतून के पेड़ (ओलिया यूरोपिया) के फल से प्राप्त होता है। यह मेडिटरेनीयन( Mediterranean) व्यंजनों का एक मूलभूत घटक है और हजारों वर्षों से इसके पाक और स्वास्थ्य लाभों के लिए बेशकीमती रहा है।जैतून का तेल अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए व्यापक रूप से पहचाना जाता है, और यह सदियों से स्वादिष्ट व्यंजनों का भी प्रमुख हिस्सा रहा है। जैतून का तेल शरीर के बाहरी भागों के साथ अंदरूनी अंगों को भी स्वस्थ करता है।

जैतून तेल के फायदे (Olive Oil Ke Fayde)

एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ दिल -दिमाग के लिए बेहतरीन

जैतून के तेल में विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में योगदान दे सकता है। जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है, जिसे हृदय-स्वस्थ वसा माना जाता है। ये वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ("खराब" कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करके और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाकर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सूजनरोधी गुणों से भरपूर ये तेल कैंसर से भी करता है बचाव

जैतून के तेल के एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों को स्तन, बृहदान्त्र और प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है। साथ ही जैतून के तेल में कुछ यौगिकों, विशेष रूप से ओलियोकैंथल, में इबुप्रोफेन के समान सूजन-रोधी गुण होते हैं। जैतून के तेल के नियमित सेवन से पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

वज़न कंट्रोल करने के साथ बनाता है बेहतर पाचन

कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, जैतून के तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा भूख को नियंत्रित करने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपने आहार में मध्यम मात्रा में जैतून का तेल शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह वसा में घुलनशील विटामिन के अवशोषण में सहायता कर सकता है और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने या कम करने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य के साथ ब्लड शुगर का भी रखता है ख्याल

जैतून का तेल इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जो टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कुछ शोध से पता चलता है कि जैतून के तेल का सेवन संज्ञानात्मक गिरावट और अल्जाइमर रोग जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है।

त्वचा और बालों का स्वास्थ्य

जैतून के तेल का सामयिक अनुप्रयोग त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज़ और पोषण दे सकता है। इसके हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसे अक्सर त्वचा देखभाल उत्पादों और बालों के उपचार में उपयोग किया जाता है।

स्वस्थ आंत

लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने और पाचन तंत्र में सूजन को कम करके जैतून का तेल आंत के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Tags:    

Similar News