ये मशीनी पेड़ देता है शुद्ध हवा, इस तरह दूर करेगा पर्यावरण समस्या

दुनिया के कई बड़े शहर वायु प्रदूषण का सामना कर रहे है। मैक्सिको इस समस्या से जूझ रहा है। इस समस्या का सामना करने के लिए वहां के इंजीनियरों ने एक रोबॉटिक...

Update: 2020-03-11 07:40 GMT

नई दिल्ली। दुनिया के कई बड़े शहर वायु प्रदूषण का सामना कर रहे है। मैक्सिको इस समस्या से जूझ रहा है। इस समस्या का सामना करने के लिए वहां के इंजीनियरों ने एक रोबॉटिक पेड़ बनाया है। इंजीनियर्स का दावा है कि यह रोजाना 2890 लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाता है।

ये भी पढ़ें-केंद्र सरकार का दावा, मोदी राज में नहीं हुआ एक भी बम धमाका

यह करीब 368 असली पेड़ों के बराबर शुद्ध हवा बनाता है। पेड़ का नाम बायोअर्बन है। यह वातावरण में फैली प्रदूषित हवा को सोखता है और फिर साफ हवा छोड़ता है। पेड़ में फोटोसिंथेसिस सिस्टम लगा है, जो प्रदूषित हवा को साफ करता है। 4 मीटर लंबे पेड़ को बनाने में 50 हजार डॉलर (करीब 35 लाख रुपए) खर्च हुए हैं।

असली पेड़ की प्रक्रिया का तरह ही साफ हवा देता है

ये भी पढ़ें-दंगाई पोस्टर पर तकरार: आमने-सामने हाईकोर्ट और योगी सरकार

इसे प्यूबेला शहर में लगाया गया है। प्रयोग सफल होने पर इसे देश के अन्य शहरों में लगाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से जुड़े जेमी फिरर का कहना है कि यह गंदी हवा को सोखता है और एक असली पेड़ की प्रक्रिया का तरह ही साफ हवा देता है।

हर पेड़ का वजन करीब 1 टन है

ये भी पढ़ें-MP में नहीं थम रहा सियासी ड्रामा,BJP नेता ने कमलनाथ सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

2016 में लॉन्च हुई बायोमीटेक कंपनी का कहना है कि अब तक उसने तीन पेड़ लगाए हैं। एक प्यूबेला में, दूसरा कोलंबिया और तीसरा पनामा में है। कंपनी का दो पेड़ों के लिए तुर्की से करार भी हुआ है। हर पेड़ का वजन करीब 1 टन है।

Tags:    

Similar News