Mental Health Tips: ये लक्षण दिखे तो समझ जाएं मेंटली रूप से थक चुके हैं आप!

Mansik Thakan Ke Lakshan: मानसिक थकान भी शारीरिक थकान की ही तरह होता है, जिसमें दिमाग थक जाता है। ऐसा होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-18 03:15 GMT

Mental Health (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Signs Of Mental Exhaustion: आज के समय में अपने फिजिकल हेल्थ के साथ ही मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर भी ध्यान देना जरूरी है। मानसिक थकान (Mansik Thakan) को इग्नोर करना बिल्कुल भी सही नहीं है। मेंटली रूप से थकने पर कई तरह के लक्षण (Mansik Thakan Ke Lakshan) दिखाई देते हैं, लेकिन अक्सर लोग इन पर ध्यान नहीं देते हैं। ये सोचकर कि कुछ समय बाद तो सब नॉर्मल हो जाएगा। लेकिन अधिक समय तक ऐसा होना आपकी सेहत के लिए कई तरह से खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने रूटीन में बदलाव लाएं और थोड़े समय के लिए काम से ब्रेक ले लें। आइए जानते हैं मानसिक थकान के लक्षण (Mental Exhaustion Symptoms)।

मानसिक थकान में क्या लक्षण दिखते हैं (Mental Exhaustion Symptoms In Hindi)?

बता दें मानसिक थकान भी शारीरिक थकान (Mansik Thakan) की ही तरह होता है, जिसमें दिमाग थक जाता है। लंबे समय से कई तरह के तनाव को झेलने, तमाम जिम्मेदारियों को निभाने या फिर कठिन काम करने के चलते मानसिक थकान (Mental Exhaustion) हो सकता है। इस दौरान आपका दिमाग हर समय अलर्ट रहता है और नींद में भी कमी आ जाती है। ऐसे में समझ जाएं कि आपके दिमाग को ब्रेक की जरुरत है। आइए जानें मानसिक थकान में दिखने वाले लक्षण।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- मानसिक रूप से थकने पर आपको खुद पर नियंत्रण रखने में मुश्किल होती है। आप चिड़चिड़े हो जाते हैं और आपका मूड भी हर समय ऑफ रहने लगता है।

2- इसके अलावा मेंटली एग्जॉस्ट होने पर आप एब्सेंट माइंड हो जाते हैं। यानी खोए-खोए रहने लगते हैं। इससे आपका काम प्रभावित हो सकता है या फैसले लेने में परेशानी होती है।

3- इस वजह से आपकी परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। आपको फिजिकल एक्टिविटी का मन नहीं करता, आप आसानी से डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं और आपमें मोटिवेशन की कमी हो जाती है।

4- केवल इतना नहीं, इस वजह से आप डिप्रेशन, एंग्जायटी जैसा भी फील कर सकते हैं। आपको किसी अनहोनी की चिंता लगी रहती है।

5- अगर आप मानसिक थकान महसूस करते हैं तो नींद भी अच्छी नहीं आती। खासकर उन लोगों को जिनका काम सोचने या प्लानिंग करने वाला होता है। इससे मानसिक थकान और बढ़ने लगती है।

नोट- ऐसा महसूस होने पर अपने काम से थोड़े समय के लिए ब्रेक लें। ज्यादा अधिक समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर है।

Tags:    

Similar News