Traveling Health Benefits: ट्रैवलिंग से स्ट्रेस की होती है छुट्टी, जानें 5 फायदे

Traveling Health Benefits: घूमने-फिरने से शरीर ने केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ होता है। आइए जानते हैं ट्रैवलिंग के कुछ फायदे।

Written By :  Shreya
Update: 2024-06-20 05:41 GMT

Traveling (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Benefits Of Traveling: जो लोग ट्रैवलिंग (Traveling) से जी चुराते हैं, उन्हें घूमने-फिरने के फायदों (Traveling Benefits) के बारे में पता होना चाहिए। ट्रैवल करने से न केवल आपको कुछ दिन का रेस्ट मिलेगा, बल्कि आपके स्ट्रेस (Stress) और अवसाद (Depression) की भी छुट्टी हो जाएगी। घूमना मन, शरीर और आत्मा को खुश करने का सबसे अच्छा जरिया माना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि हर किसी को घूमने का अनुभव जरूर लेना चाहिए। यह आपको न केवल लाइफ टाइम एक्सपीरिएंस दिलाएगा, बल्कि इससे आपमें कॉन्फिडेंट आता है और यह आपमें स्ट्रेस लेवल को भी कम करने का काम करता है। ट्रैवलिंग से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

ट्रैवलिंग के फायदे (Traveling Ke Fayde)

ट्रैवलिंग का मतलब केवल ये नहीं है कि आप दूसरे देश या बड़ी यात्राओं पर ही जाएं, बल्कि एक छोटी सी ट्रैवलिंग भी आपके मूड को लिफ्ट करके रिलेक्स महसूस कराती है। जब आप काम से समय निकालकर नई जगहों पर जाते हैं तो इससे तनाव कम होता है। नेचर को बेस्ट हीलर माना जाता है। ऐसे में नेचर में समय बिताने से आपका माइंड रिलैक्स होगा। मेंटल हेल्थ विशेषज्ञ बताते हैं कि घूमना मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि यह हर प्रकार के तनाव को दूर कर देती है। आइए जानें ट्रैवलिंग के कुछ फायदों के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- तनाव होता है दूर

जब आप एक जगह से दूसरी जगह घूमते फिरते हैं, तो इससे तनाव यानी स्ट्रेस कम होता है। यात्रा एक तरह से स्ट्रेस बस्टर (Stress Buster) के रूप में कार्य करती है। कई रिसर्च में भी यह सामने आ चुका है कि घूमने-फिरने से आप खुश होते हैं, जिससे तनाव (Stress) दूर होता है। साथ ही मौसम, पर्यावरण और दिनचर्या बदलने से दिमाग और मन पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और मूड भी लिफ्ट हो जाता है।

2- डिप्रेशन होता है दूर

ट्रैवल करने का सबसे ज्यादा पॉजिटिव असर आपकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर पड़ता है। तनाव को डिप्रेशन का बड़ा कारण माना जाता है और जैसा कि हमने बताया ट्रैवलिंग से स्ट्रेस कम होता है। ऐसे में अगर आपका तनाव कम होगा तो डिप्रेशन भी नहीं होगा। आज के समय में छोटी से लेकर बड़ी उम्र के लोगों में अवसाद के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में इससे निपटने के लिए और खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए आप घूमने-फिरने का सहारा ले सकते हैं। 

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- नई-नई चीजें सीखने का मिलता है मौका

घूमने का एक फायदा ये भी है कि इससे आपको कई सारी नई-नई चीजें सीखने को मिलती हैं। अलग-अलग जगहों को एक्‍सप्‍लोर करने से आपकी क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है। साथ ही आप नए लोगों से मिलकर उनकी संस्कृति और नई भाषाओं के बारे में भी जान सकते हैं। केवल इतना ही नहीं बल्कि ट्रैवल करने से आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स भी बढ़ती है। 

4- बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

जी हां, ट्रैवलिंग से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी मजबूत हो सकती है। जाहिर है कि जब आप नई जगहों को एक्सप्लोर करेंगे तो हर जगह का मौसम एक समान तो नहीं रहेगा। ऐसे में अलग-अलग तरह के मौसम में रहने के चलते आपका शरीर असल में मजबूत बनता है। इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है और आप सामान्य बीमारियों के प्रति कम संवेदनशील होते चले जाते हैं।

5- फिजिकली और मेंटली होते हैं फिट

ट्रैवलिंग से आपमें पॉजिटिविटी बढ़ती है और आप घूमने के दौरान लोग काफी चलते फिरते हैं तो इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फिट होते हैं। घूमने-फिरने से आपमें एक नई ऊर्जा का संचार होता है। वहीं, अगर आप घूमने के दौरान ट्रैकिंग, स्नॉर्कलिंग जैसी तमाम एक्टिविटीज करते हैं तो इससे स्वास्थ्य और बेहतर होगा और दिल की बीमारियां कम होंगी।

Tags:    

Similar News