Health News: घंटो रील्स देखने वाले संभल जाएं, इन गंभीर बीमारियों का हो जाएंगे शिकार

Health News: एक रिसर्च के मुताबिक, लंबे समय तक रील्स और वीडियो देखने से मास साइकोजेनिक इलनेस नाम की बीमारी हो जाती है।

Update:2023-08-06 18:08 IST
watching reels (Image- Social Media)

Health News: आजकल लोग मोबाइल के जरिए अपने माइंड को रिलैक्स कर रहे हैं। इसके लिए लोग मोबाइल में वेब सीरीज, इस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब वीडियो देख रहे हैं। कुछ लोग तो अपने कई घंटे वीडियो और रील्स स्क्रॉल देखते-देखते गुजार देते हैं। दरअसल लोगों को लगता है कि ये सब देखकर मन शांत रहता है, लेकिन साइंस ने इसे एक बीमारी का कारण बताया है। यानि की ऐसा करने पर आपको कई बीमारियां हो सकती हैं।

हावर्ड मेडिकल स्कूल में इस बात को लेकर एक रिसर्च की गई थी। जिसके के मुताबिक, जो लोग लंबे समय तक रील्स और वीडियो देखते हैं, वे मास साइकोजेनिक इलनेस नामक बीमारी के शिकार हो जाते हैं। इस बीमारी के होने पर शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं। जैसे- किसी से बात करते वक्त अपना पैर हिलाना, इस बीमारी का पहला लक्षण है। जिसे सामान्य समझकर अक्सर इग्नोर कर दिया जाता है, लेकिन ऐसा करना घातक हो सकता है।

हो सकते हैं ADHD का शिकार

ज्यादा रिल्स देखने से लोग ADHD का शिकार हो जाते हैं। रील्स वीडियो देखने वालों में कई लोग ऐसे होते हैं, जो वीडियो पूरा देखने से पहले ही लगातार उसे बदलते रहते हैं। यानि ये लोग एक वीडियो पर टिक नहीं पाते हैं और वीडियो बदल देते हैं। इन लोगों को ध्यान भटकने लगता है और एक चीज पर फोकस नहीं कर पाते हैं। इस स्थिति को अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD) कहते हैं। वहीं, कुछ लोग किसी दूसरे की पोस्ट पर ज्यादा लाइक्स, व्यूज़ और कमेंट्स देखकर परेशान हो जाते हैं, उन्हें इस बात को लेकर चिंता और तनाव हो जाता है। जिसके कारण कई लोग तो डिप्रेशन तक में चले जाते हैं।

पीठ और गर्दन में दर्द की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना घंटों-घंटों मोबाइल देखने से पीठ और गर्दन में तेज दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसा गर्दन झुकाकर फोन चलाने के कारण होता है। इससे रीढ़ की हड्डी पर भी बुरा असर पड़ता है। ज्यादा रील्स देखने से नींद कम आती है। माइग्रेन और सिर दर्द की समस्या हो जाती है। इसके अलावा डिप्रेशन जैसी समस्या का भी लोग शिकार हो जाते हैं।

Tags:    

Similar News