Yellow Teeth Home Remedies: क्या आपके दांत भी हो रहे हैं पीले, जानें इसको सफ़ेद करने के घरेलू उपचार

Yellow Teeth Home Remedies: चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई स्वस्थ चमकीले दांत पाने के लिए कई तरह के उपाय करने से भी नहीं चूकते हैं। लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से दांत पीले भी पड़ने लगते हैं। जो दिखने में बहुत बुरे लगते हैं। व्यक्ति के पूरे पर्सनालिटी को ही ये पीले दांत ख़राब कर देते हैं।

Update: 2023-08-03 11:02 GMT
Yellow Teeth Home Remedies(Image credit:Social media)

Yellow Teeth Home Remedies: स्वस्थ और सुंदर चमकीले दांत किसी भी व्यक्ति के खूबसूरती में चार -चाँद लगा देते हैं। चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई स्वस्थ चमकीले दांत पाने के लिए कई तरह के उपाय करने से भी नहीं चूकते हैं। लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से दांत पीले भी पड़ने लगते हैं। जो दिखने में बहुत बुरे लगते हैं। व्यक्ति के पूरे पर्सनालिटी को ही ये पीले दांत ख़राब कर देते हैं।

पीले दांतों का कारण (Causes Of Yellow Teeth )

- अपर्याप्त ब्रशिंग, फ्लॉसिंग और नियमित दंत जांच से प्लाक और टार्टर का निर्माण हो सकता है, जिससे दांत पीले दिखाई देने लगते हैं।

- कुछ फ़ूड और ड्रिंक जैसे कॉफी, चाय, रेड वाइन, गहरे रंग के जामुन और अत्यधिक कलर वाले फ़ूड इनेमल पर दाग लगा सकते हैं, जो समय के साथ दांतों के पीलेपन में सहयोग करते हैं।

- धूम्रपान या तम्बाकू चबाने से दांतों पर जिद्दी दाग ​​हो सकते हैं, जिससे उनका रंग पीला या भूरा हो सकता है।

- जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, दांतों का इनेमल स्वाभाविक रूप से कमजोर होने लगता है, जिससे नीचे की डेंटिन परत दिखने लगती है, जिसका रंग पीला होता है।

- कुछ लोगों में स्वाभाविक रूप से पतला इनेमल या अधिक मात्रा में डेंटिन हो सकता है, जिससे उनके दांत अधिक पीले दिखाई दे सकते हैं।

- कुछ दवाएं, जैसे टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक्स, विकसित हो रहे दांतों पर आंतरिक दाग पैदा कर सकती हैं, जिससे उनका रंग पीला या भूरा हो सकता है।

- समय के साथ, दांतों की फिलिंग या क्राउन का रंग फीका पड़ सकता है, जिससे दांतों का स्वरूप प्रभावित हो सकता है।

- दांतों पर आघात या चोट के कारण दांतों की आंतरिक संरचना में परिवर्तन के कारण उनका रंग खराब हो सकता है।

पीले दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय (Yellow Teeth Home Remedies )

बेकिंग सोडा (Baking Soda) : बेकिंग सोडा में हल्के अपघर्षक( abrasive properties) गुण होते हैं जो दांतों पर सतह के दाग को हटाने में मदद कर सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिए पानी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पेस्ट से अपने दांतों को धीरे-धीरे लगभग एक मिनट तक ब्रश करें और फिर अच्छी तरह से धो लें। इनेमल को नुकसान से बचाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग सप्ताह में एक या दो बार तक सीमित करें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide): हाइड्रोजन पेरोक्साइड दांतों को सफेद करने वाला एक सामान्य एजेंट है जो कई वाणिज्यिक दांतों को सफेद करने वाले उत्पादों में पाया जाता है। सावधान रहें कि घोल को न निगलें, और मसूड़ों की जलन को रोकने के लिए इसे बार-बार उपयोग करने से बचें।

ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) : ऑयल पुलिंग एक प्राचीन प्रथा है जिसमें तेल (जैसे नारियल तेल या तिल का तेल) को अपने मुंह में 15-20 मिनट तक घुमाना शामिल है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि तेल खींचने से दाग हटाने और मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar): अन्य एसिड की तरह, सेब साइडर सिरका में सतह के दाग को हटाने की क्षमता होती है। हालाँकि, यह अम्लीय होता है और अत्यधिक उपयोग करने पर इनेमल को नष्ट कर सकता है। इसे पानी में मिलाकर माउथवॉश के रूप में संयमित रूप से उपयोग करें और बाद में अच्छी तरह से धो लें।

स्ट्रॉबेरी और नींबू ( Strawberries and Lemon) : कुछ लोग दावा करते हैं कि स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैलिक एसिड या नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड दांतों को सफेद कर सकता है। स्ट्रॉबेरी का उपयोग करने के लिए, कुछ जामुनों को मैश करें और ब्रश करने से पहले पेस्ट को अपने दांतों पर एक मिनट के लिए लगाएं।

एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal): माना जाता है कि एक्टिवेटेड चारकोल दांतों पर लगे विषाक्त पदार्थों और दागों को सोख लेता है। आप टूथब्रश को गीला करके और चारकोल पाउडर में डुबोकर, फिर धीरे से अपने दांतों को ब्रश करके इसका उपयोग कर सकते हैं। किसी भी अवशेष को हटाने के लिए अच्छी तरह से धो लें।

Tags:    

Similar News