थम गई 11 बच्चों की सांस: पूरा मामला जान, आप नहीं निकलेंगे घर से

ठंड का कहर पूरे देश में जारी है, उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी की वजह से हर जगह ठंड पड़ रही है। ठंड की वजह से बहुत सी जगहों पर मौतें भी हो रही है।

Update: 2020-01-12 11:02 GMT

बिलासपुर: ठंड का कहर पूरे देश में जारी है, उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी की वजह से हर जगह ठंड पड़ रही है। ठंड की वजह से बहुत सी जगहों पर मौतें भी हो रही है। ऐसी ही एक खबर आ रही है, जहां स्टेशन पर 11 बच्चे अचानक बेहोश हो गए। खबर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेलवे स्टेशन की है। ये बच्चे बिलासपुर में 06 दिवसीय स्काउट गाइड शिविर में शामिल होने के बाद यूपी के गोरखपुर लौटने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे थे।

बच्चों के अचानक से बेहोश होने के बाद आरपीएफ और जीआरपी की टीम ने 108 और 112 कि मदद से उन्हें रेलवे अस्पताल में एडमिट कराया। सभी बच्चे नार्थ-ईस्ट रेलवे गोरखपुर के हैं, जो बीते शनिवार की रात सारनाथ एक्सप्रेस के इंतजार में बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर बैठे हुए थे। ऐसा बताया जा रहा है अधिक ठंड के कारण बच्चे बीमार हुए।

ये भी पढ़ें:ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पोते ने पत्नी समेत लिया ये बड़ा फैसला, मची खलबली

SECR की मेजबानी में बिलासपुर के सेकेरसा मैदान में 6 दिवसीय भारत स्काउट एंड गाइड का जंबोरेट कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 10 जनवरी को प्रतियोगिता का समापन हुआ, जिसके बाद बच्चों के वापस जाने का सिलसिला शुरू हो गया था। इनमें गोरखपुर से आए 100 से ज्यादा स्काउट एंड गाइड के बच्चे और प्रशिक्षक भी थे।

11 जनवरी शनिवार की देर रात्रि सभी बच्चे रेलवे स्टेशन पहुंचकर सारनाथ एक्सप्रेस का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान अचानक 11 छोटे बच्चे बेहोश होकर गिर पड़े। मौजूद महिला अधिकारी ने पानी डालकर उठाने की कोशिश की पर ये कोशिश काम नहीं आई। उसके बाद आरपीएफ और जीआरपी की सहायता से बच्‍चों को रेलवे चिकित्सालय में भर्ती करावाया गया।

ये भी पढ़ें:संजय राउत ने जेएनयू को लेकर दिया बड़ा बयान, मोदी सरकार के लिए कही ऐसी बात

देखने पहुंचे मंत्री

रेलवे डॉक्टरों ने उनका प्राथमिक उपचार किया, जिसके बाद बच्चों की हालत में थोड़ा सुधार हुआ है। ऐसा बताया जा रहा है कि ठंड की वजह से बच्चों की तबीयत खराब हो गई थी। भर्ती कराए बच्चों को ऑब्जरवेशन में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। मामले की जानकारी मिलते ही देर रात राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव बच्चों को देखने अस्पताल पहुंचे, जहां अधिकारी और कर्मचारियों को बच्चों की देखरेख के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया। आपको बता दे, फिलहाल सभी बच्चों की सेहत में सुधार है, जिन्हें रविवार शाम को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

Tags:    

Similar News