Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

पश्चिम बंगाल  में लेफ्ट ने आज बंद बुलाया है। इससे पहले कोलकाता के धर्मतल्ला इलाके में गुरुवार को वामपंथियों व पुलिस में जमकर संघर्ष हुआ था।

Update: 2021-02-12 04:32 GMT
सऊदी अरब ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत समेत 20 देशों के लोगों के प्रवेश को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

Newstrack ऐसी बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर दिनभर सबकी नजरें रहने वाली है। आइए एक बार नजर डालते हैं उन बड़ी खबरों पर।

नए खतरों पर बोले सेना प्रमुख, भारत को आक्रामकता के साथ करनी होगी तैयारी

सेंटर फॉर लैंड वॉरफेयर द्वारा आयोजित एक सेमिनार में आर्मी चीफ नरवणे ने कहा कि हमारी उत्तरी सीमाओं के साथ जो कुछ भी हो रहा है उसको लेकर हमें अपनी सीमा के बारे में विचार करना चाहिए।

साथ ही उन्होने कहा कि हमारी सीमाओं का सही निर्धारण न होने के कारण हमारी अखंडता और संप्रभुता संरक्षण के संबंध में चुनौतियां हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/army-chief-manoj-mukund-naravane-said-india-need-punch-to-offensive-poise-amid-newer-threats-776279.html

LAC से भागे चीनी टैंक: भारत को मिली सबसे बड़ी जीत, देखें कैसे पीछे हटी सेना

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन को एक इंच भी जमीन नहीं लेने दी गयी और न लेने दी जाएगी। जिसके बाद अब लद्दाख का एक वीडियो सामने आया है, जिसमे चीन के आर्मी टैंक बॉर्डर से वापस लौट रहे हैं। ये वीडियो पैंगोंग लेक के नॉर्थ-साउथ इलाके का बताया जा रहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/india-china-disengaging-from-ladakh-video-chinese-tank-return-lac-south-bank-near-pangong-lake-776103.html

मोदी की ये बात किसानों को लगी बुरी, आखिर क्यों? शुरू हुई आरपार की लड़ाई

किसानों ने अपने आंदोलन को धार देते हुए किसान आंदोलन को देशव्यापी बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। किसान नेताओं के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये बात गलत है कि नये कृषि कानूनों के लागू होने के बाद न तो कोई मंडी बंद हुई और न ही एसएसपी खत्म हुई।

क्योंकि जब सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कृषि कानूनों के अमल पर रोक लगाई हुई है तो प्रधानमंत्री कानून लागू होने के बाद के परिणामों का एलान कैसे कर सकते हैं। इससे ये लगता है कि सरकार में बैठे कुछ लोग किसानों के साथ देश को भी गुमराह करना चाहते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/farmers-not-agree-pm-modi-speech-over-farm-laws-in-parliament-announce-to-rail-roko-movement-776215.html

आतंकियों पर एयर स्ट्राईक: सेना ने मार गिराए 18 आतंकवादी, मिली सबसे बड़ी जीत

अफगानिस्तान से एक बड़ी खबर आ रही है जिसमें उत्तरी हिस्से में सुरक्षा हमले में तालिबान के 18 आतंकवादी मारे गए हैं। यह जानकारी गुरुवार को रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई है।

मंत्रालय ने यह जानकारी ट्वीट करके दी है जिसमें बताया गया है कि सर्पुल प्रांत के सोजमा कला जिले में कल रात एक हवाई हमले में 18 आतंकवादी मारे गए हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/world/air-strike-in-afghanistan-18-taliban-terrorists-killed-776048.html

सऊदी अरब ने भारत समेत 20 देशों के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

सऊदी अरब ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत समेत 20 देशों के लोगों के प्रवेश को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। ये जानकारी रियाद में भारतीय दूतावास की तरफ से दी गई है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/world/saudi-arabia-bans-entry-of-20-countries-including-india-due-to-covid-19-775869.html

लेफ्ट ने किया बंगाल बंद का आह्वान

पश्चिम बंगाल में लेफ्ट ने आज बंद बुलाया है। इससे पहले कोलकाता के धर्मतल्ला इलाके में गुरुवार को वामपंथियों व पुलिस में जमकर संघर्ष हुआ था। वामपंथी छात्रों के आह्वान पर राज्य सचिवालय ‘नबान्न’ का घेराव करने जा रहे छात्रों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की, तो एसएन बनर्जी रोड पर हंगामा शुरू हो गया।

भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। पानी की बौछार करनी पड़ी। इससे प्रदर्शनकारी और उग्र हो उठे। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/bengal/left-activists-clash-with-police-in-kolkata-during-march-to-secretariat-775933.html

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News