करोड़ों खातों में 500 रुपए: इस हिसाब से जाना होगा बैंक, नहीं तो भारी भुगतान

लॉकडाउन से सबसे ज्यादा बुरा असर गरीब परिवारों पर हो रहा है। तो केंद्र सरकार ने अब इन्ही लोगों की मदद का जिम्मा उठाते हुए गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये डालेगी, यह मदद की रकम 3 महीने तक दी जाएगी।

Update:2020-05-02 16:31 IST
करोड़ों खातों में 500 रुपए: इस हिसाब से जाना होगा बैंक, नहीं तो भारी भुगतान

नई दिल्ली। देश में बढ़ते संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 3 मई से बढ़ाकर 17 मई कर दिया है। गौरतलब है कि लॉकडाउन से सबसे ज्यादा बुरा असर गरीब परिवारों पर हो रहा है। तो केंद्र सरकार ने अब इन्ही लोगों की मदद का जिम्मा उठाते हुए गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये डालेगी, यह मदद की रकम 3 महीने तक दी जाएगी। इसी में केंद्र सरकार ने महिला जन धन योजना के चलते लाभार्थियों को बैंक खाते में 500 रुपये की दूसरी किश्त भी भेजना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में मचा हड़कंप: सील कर दी गई पूरी बिल्डिंग, 41 लोग कोरोना पॉजिटिव

ब्रांच में भीड़ लगाने से बचना होगा

लाभार्थी खाताधारकों के खाते में 500 रुपये की रकम ट्रांसफर होने लगी है है। यह रकम ​महिला जन धन खाताधारकों को दी जा रही है। ऐसे में इस बात की आशंका है कि लोगों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद बैंक ब्रांच में विड्रॉल के लिए भीड़ जमा हो सकती है।

यही कारण है कि बैंक ने से चरणबद्ध विड्रॉल का तरीका निकाला है। इसको देखते हुए एसबीआई ने टाइम टेबल तैयार किया है, जिसके आधार पर इस लाभार्थी अपने खाते से विड्रॉल कर सकते हैं।

लाई नया नियम

केंद्र सरकार ने कहा है कि लाभार्थी अपने पास के एटीएम जाकर भी अपने रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं। उन्हें बैंक ब्रांच में भीड़ लगाने से बचना होगा।

साथ ही अब किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। हाल ही में सरकार ने इस बारे में भी दिशानिर्देश जारी किया थे।

ये भी पढ़ें...सेना को खतरा: बढ़ा जवानों पर मौत का साया, 13 और जवान हुए संक्रमित

अलग-अलग दिन डाले जाएं

केंद्र सरकार के आदेशानुसार, महिलाओं के जनधन खाते में 3 महीने तक हर महीने 500 रुपये की राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए मदद में दी जाएगी। बैंक खाताधारकों के अकाउंट में पैसे उनके अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के मुताबिक अलग-अलग दिन डाले जाएंगे, जिससे कोई भी गड़बड़ी न हो।

तो इस नियम से होगा काम

--जिन जनधन खाताधारकों के खातों का आखिरी नंबर 0 या 1 है, उसे खाते में कल यानी 4 मई को पैसे डाले जाएंगे।

--जिन जनधन खातों की आखिरी नंबर 2 या 3 है, उसे खाते में 5 मई को पैसे डाले जाएंगे।

--जिन जनधन खातों की आखिरी नंबर 4 या 5 है, उसे खाते में 6 मई को पैसे डाले जाएंगे।

--जिन जनधन खातों की आखिरी नंबर 6 या 7 है, उसे खाते में 8 मई को पैसे डाले जाएंगे।

--जिन जनधन खातों की आखिरी नंबर 8 या 9 है, उसे खाते में 1 मई को पैसे डाले जाएंगे।

ये भी पढ़ें...CM योगी का ऐलान: मजदूरों व श्रमिकों के लिए खुशखबरी, शीघ्र बनेगी कार्ययोजना

और इस तरह से निकाल सकेंगे पैसे

महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बैंकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान में रखा है। बैंकों ने खाताधारकों को उनके खाता संख्या के हिसाब से एक टाइम टेबल दिया गया है, जिसके आधार पर लाभार्थी अपने खाते से यह रकम निकाल सकेंगे। बैंकों ने इस टाइम टेबल को लेकर कहा है कि यह केवल इसी महीने के लिए लागू होगा।

ये भी पढ़ें...R नंबर का लॉकडाउन कनेक्शन, जुड़ा है वायरस के खत्म होने से

Tags:    

Similar News