US On Kejriwal Arvind: अमेरिका ने केजरीवाल को लेकर फिर बोला हमला, कांग्रेस के फ्रीज किए गए खातों का भी किया जिक्र

US On Kejriwal Arvind: अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, हम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाइयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे।

Update: 2024-03-30 11:35 GMT

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर- दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल: Photo- Social Media

US On Kejriwal Arvind Arrest: भारत के कड़ा रूख के बाद भी अमेरिका बाज नहीं आ रहा है। दिल्ली शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका ने टिप्पणी की थी जिसका भारत ने विरोध जताया था। भारत द्वारा एक अमेरिकी राजनयिक को तलब करने के बाद, अमेरिका ने निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं के लिए अपना आह्वान दोहराया।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने नई दिल्ली में अमेरिकी मिशन के कार्यवाहक उपप्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को भारत द्वारा तलब किए जाने पर सवालों का जवाब देते हुए कहा, हम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाइयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे। विदेश मंत्रालय के साउथ ब्लॉक कार्यालय में लगभग 40 मिनट तक बैठक चली, जिसमें भारत ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई।

Photo- Social Media

कांग्रेस के फ्रीज किए गए बैंक खातों पर भी उठाया सवाल-

मिलर ने कांग्रेस पार्टी के फ्रीज किए गए बैंक खातों पर भी सवाल उठाया। मिलर ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, हम कांग्रेस पार्टी के आरोपों से भी अवगत हैं कि इनकम टैक्स अधिकारियों ने उनके कुछ बैंक खातों को इस तरह से फ्रीज कर दिया है कि आगामी चुनाव में प्रभावी ढंग से प्रचार करना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका इनमें से प्रत्येक मुद्दे के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है।

कहा, आपके पहले प्रश्न के संबंध में, मैं किसी निजी राजनयिक बातचीत के बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं, लेकिन निश्चित रूप से, हमने सार्वजनिक रूप से जो कहा है, वही मैंने यहां से कहा है, कि हम निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं। हम मुझे नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति होनी चाहिए, उन्होंने कहा।

पिछले सप्ताह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था, जो कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले के सिलसिले में मनीष सिसौदिया और संजय सिंह के बाद हिरासत में लिए जाने वाले तीसरे आम आदमी पार्टी (आप) नेता थे।

जानिए पहले क्या कहा था अमेरिका ने-

अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा था कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्टों की निगरानी कर रहा है और नई दिल्ली से जेल में बंद मुख्यमंत्री के लिए निष्पक्ष और समय पर कानूनी प्रक्रिया सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

भारत ने अमेरिका के इस टिप्पणी पर कड़ी नाराजगी जताई थी। और अस्वस्थ उदाहरणों की चेतावनी दी। विदेश मंत्रालय ने कहा, राज्यों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है, और साथी लोकतंत्रों के मामले में यह जिम्मेदारी और भी अधिक है। अन्यथा यह अस्वस्थ मिसाल कायम कर सकता है।

Photo- Social Media

उस पर आरोप लगाना अनुचित है

भारत के विदेश मंत्रालय ने जोर देकर कहा, भारत की कानूनी प्रक्रियाएं एक स्वतंत्र न्यायपालिका पर आधारित हैं जो उद्देश्यपूर्ण और समय पर परिणाम के लिए प्रतिबद्ध है। उस पर आरोप लगाना अनुचित है। अमेरिका की यह टिप्पणी जर्मनी के विदेश कार्यालय द्वारा इस बात पर जोर देने के कुछ दिनों बाद आई है कि श्री केजरीवाल निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई के हकदार हैं। भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और जर्मन दूत को तलब किया था और उनकी टिप्पणी को आंतरिक मामलों में जबरदस्त हस्तक्षेप करार दिया था।

दिल्ली में शराब कारोबार में आमूलचूल बदलाव लाने के लिए आबकारी नीति पेश की गई थी, लेकिन उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा नीति में कथित अनियमितताओं की जांच के आदेश के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। ईडी का मानना है कि नीतिगत रिश्वत के पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर आम आदमी पार्टी के चुनाव अभियानों के वित्तपोषण के लिए किया गया था। इसने अरविंद केजरीवाल को मामले में "साजिशकर्ता" भी कहा है।

Tags:    

Similar News