संसद सत्र का तीसरा दिन: NRC पर बोले शाह- किसी धर्म के लोगों को ड़रने की जरूरत नहीं

राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी पुलिस स्टेशन क्षेत्र में कर्फ्यू की स्थिति नहीं है। इंटरनेट सुविधा वापस शुरू होने के सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि हमने स्थानीय प्रशासन से स्थिति का जायजा लेने के लिए कहा है उसके बाद ही कोई कदम उठाया जाएगा।

Update: 2019-11-20 03:31 GMT

नई दिल्ली: लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। आज शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन है। प्रश्नकाल चल रहा है।आनंद शर्मा ने राज्यसभा में गांधी परिवार की सुरक्षा का मामला उठाते हुए कहा कि हमारी सरकार से गुजारिश है कि हमारे नेताओं की सुरक्षा राजनीति से अलग रखें।

LIVE UPDATE...

जम्मू-कश्मीर के सवाल पर बोले अमित शाह- कर्फ्यू जैसे कोई हालात नहीं

एनआरसी पर अमित शाह ने कहा किसी धर्म के लोगों को ड़रने की जरूरत नहीं हैं। राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी पुलिस स्टेशन क्षेत्र में कर्फ्यू की स्थिति नहीं है। इंटरनेट सुविधा वापस शुरू होने के सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि हमने स्थानीय प्रशासन से स्थिति का जायजा लेने के लिए कहा है उसके बाद ही कोई कदम उठाया जाएगा। स्वास्थ्य से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का वहां कोई समस्या नहीं है। अगर किसी के पास कोई सूचना है कहीं दूर इलाके की भी तो वह मुझसे कभी भी संपर्क कर सकता है, उसे मदद पहुंचाई जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में पूरी स्थिति सामान्य हो चुकी है. कश्मीर को लेकर भ्रांतियां फैली हुई हैं। 5 अगस्त के बाद एक भी व्यक्ति की मौत पुलिस फायरिंग में नहीं हुई। राज्यसभा में बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हालात सुधर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में स्थिति सामान्य हो चुकी है।

बीएसएनएल के लिए काम कर रही है सरकार: रविशंकर प्रसाद

केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि सरकार बीएसएनएल को पूर्व रूप में ला रही है और इसे लाभ की स्थिति में लाया जाएगा।

बीएसपी सांसद ने उठाई पश्चिमी यूपी में हाईकोर्ट बेंच की मांग

अमरोहा से बीएसपी सांसद दानिश अली ने पश्चिमी यूपी में हाईकोर्ट की बेंच की मांग रखते हुए कहा कि क्या सरकार इस बारे में कुछ सोच रहा है क्योंकि लोगों का समय और पैसा दोनों बर्बाद हो रहा है। जवाब देते हुए कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि हमने 1500 कानून समाप्त किए, सारे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से कहा कि कोर्टों का निपटारा जल्दी हो। पुराने केस जल्दी और प्राथमिकता से निपटाए जाएं. मैं आपकी बात स्वीकार करता हूं कोशिश करुंगा। कहां होना है यह बाद में तय हो पाएगा, क्योंकि इसकी एक प्रक्रिया हैं

आनंद शर्मा ने राज्यसभा में गांधी परिवार की सुरक्षा का मामला उठाया

लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। आज शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन है। प्रश्नकाल चल रहा है। सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद हैं। आनंद शर्मा ने राज्यसभा में गांधी परिवार की सुरक्षा का मामला उठाते हुए कहा कि हमारी सरकार से गुजारिश है कि हमारे नेताओं की सुरक्षा राजनीति से अलग रखें। सुब्रमण्यम स्वामी ने जवाब देते हुए कहा कि गृह मंत्रालय लगातार खतरे का आकलन करता है। यह उसी आधार पर हुआ। यूपीए सरकार के समय भी कई नेताओं की सुरक्षा कम की गई थी। इसके जवाब में जे पी नड्डा ने कहा इसमें कुछ भी राजनीतिक नहीं है। सुरक्षा हटाई नहीं गई है। गृह मंत्रालय के पास एक नियमावली है और प्रोटोकॉल है। यह किसी राजनेता द्वारा नहीं बल्कि गृह मंत्रालय द्वारा किया गया है।

ये भी पढ़ें— कैसा रहेगा आज इन राशियों का मन, जानिए बुधवार राशिफल व पंचांग

निर्मला सीतारमण ने कहा

लोकसभा के प्रशनकाल के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस समय हमें थोड़ा सब्र रखना चाहिए। आने वाले समय में पॉलिसी आएगी।

11:45 कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने राज्यसभा में प्रदूषण का मुद्दा उठाया

11:21 राज्यसभा में नित्यानंद राय ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के लिए राज्यपाल की रिपोर्ट सदन में पेश किया।

ये भी पढ़ें— प्रदूषण पर राष्ट्रपति कोविंद ने जताई चिंता, कहा- धुंध देखकर अंत का डर सताने लगा

Tags:    

Similar News