विनेश फोगाट चुनाव लड़ेंगे...फैसला कल, हरियाणा की इस दिन आ रही पहली सूची, Congress CEC Meeting में फैसला

Congress CEC Meeting: कांग्रेस की सीईसी की बैठक में सोमवार जम्मू कश्मीर की 29 विधानसभा सीटों तो वहीं हरियाणा की 49 सीटों पर चर्चा हुई। कांग्रेस बहुत जल्दी दोनों राज्यों की बीच सीटों पर उम्मदीवार के नाम का ऐलान कर सकती है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-09-02 16:46 GMT

Congress CEC Meeting (सोशल मीडिया) 

Congress CEC Meeting: राष्ट्रीय कांग्रेस मुख्यालय दिल्ली में सोमवार को आगामी जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की। बैठक की अध्यक्षता अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की। बैठक में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे। सीईसी बैठक में सबसे पहले चर्चा जम्मू कश्मीर के चुनाव और आगामी उम्मीदवारों के नाम को लेकर हुई। ठीक इसके बाद हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सीईसी बैठक हुई, यहां पर चुनाव की रणनीति और अगले उम्मीदवारों नामों को लेकर चर्चा प्रदेश और केंद्रीय नेतृत्व के बीच चर्चा हुई। इस बैठक में विनेट फोगाट की विधानसभा उम्मीदवार को लेकर भी चर्चा हुई। ऐसी संभावनाएं हैं कि कांग्रेस हरियाणा चुनाव में विनेश फोगाट को मैदान में उतार सकती है, अर्थात चुनावी टिकट दे सकती है।

दो राज्यों की चुनाव को लेकर सीईसी की बैठक

कांग्रेस की सीईसी की बैठक में सोमवार जम्मू कश्मीर की 29 विधानसभा सीटों तो वहीं हरियाणा की 49 सीटों पर चर्चा हुई। कांग्रेस बहुत जल्दी दोनों राज्यों की बीच सीटों पर उम्मदीवार के नाम का ऐलान कर सकती है। हरियाणा को लेकर हुई सीईसी बैठक खत्म होने के बाद लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया ने बताया कि 49 सीटों पर चर्चा हुई और उनमें से 34 घोषित कर दी गई हैं। 15 सीटों को समीक्षा के लिए भेजा गया है।

फोगाट के चुनाव पर कल होगा फैसला

उन्होंने कहा कि लंबित नामों को अगले 2-3 दिनों में मंजूरी दे दी जाएगी।विनेश फोगाट की उम्मीदवारी के सवाल पर हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी ने बताया कि हम कल विनेश फोगाट के बारे में स्पष्ट कर देंगे कि वह चुनाव लड़ेंगी या नहीं। उन्होंने ये भी कहा कि हरियाणा उम्मीदवारों की सूची अलगे दो दिन में जारी कर दी जाएगी। बता दें कि कांग्रेस ने अभी तक हरियाणा विधानसभा चुनाव कोई उम्मीदवार की लिस्ट जारी नहीं है, अगले दो दिन में कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी होगी।

29 सीटों पर आज हुई चर्चा, जल्द सूची जारी

मिशन कश्मीर को लेकर हुई कांग्रेस सीईसी की बैठक में चर्चाओं की जानकारी देते हुए कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने कहा, पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले ही नौ उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आज हमने 29 विधानसभा सीटों पर चर्चा की। जल्द ही सूची जारी की जाएगी। कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने बताया कि तीन सीटों के अलावा कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर की सभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। अंबिका सोनी ने कहा कि तीन सीटों के अलावा आज सभी सीटों पर फैसला हो गया है, दूसरी सूची जल्द ही जारी की जाएगी।

कांग्रेस 32 सीटों पर है मैदान में, 5 सीटों पर एक दूसरों के खिलाफ

कांग्रेस ने 27 अगस्त को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए अपने नौ उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी। इसमें राज्य के प्रमुख नेता गुलाम अहमद मीर डूरू से लेकर कई उम्मीदवारों ने नाम की घोषणा की थी। पार्टी ने गुलाम अहमद मीर को डूरू विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है। इस चुनाव में कांग्रेस गठबंधन के तहत मैदान में है। उसका नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के साथ गठबंधन हुआ है। दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे के समझौते के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों दल एक-दूसरे के खिलाफ पांच सीटों पर भी चुनाव लड़ेंगे। सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी के लिए एक-एक सीट पर मैदान में है।

Tags:    

Similar News