कोरोना ब्लास्ट फिर सेः 40 छात्र संक्रमित, खतरे में ये राज्य, केंद्र ने लगाई लताड़

तमाम छूट देने के बावजूद महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रही है। बीते मंगलवार को केन्द्रीय मंत्रालय ने कहा, “ महाराष्ट्र और केरल में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक आई तेजी के लिए वहां की राज्य सरकारें जिम्मेदार हैं।"

Update: 2021-02-17 05:29 GMT
कोरोना ब्लास्ट फिर सेः 40 छात्र संक्रमित, खतरे में ये राज्य, केंद्र ने लगाई लताड़

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और केरल में एक बार फिर कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वहां की सरकारों को जोर की लताड़ लगाई है। बता दें कि केरल के पड़ोसी राज्य कर्नाटक में एक कॉलेज के 40 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जबकि एक अपार्टमेंट से 103 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है। वहीं केरल में बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने वहां से आने वाले के लिए नए नियम भी बनाए है।

कोरोना केस में तेजी आने के लिए राज्य सरकारें जिम्मेदार

तमाम छूट देने के बावजूद महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रही है। बीते मंगलवार को केन्द्रीय मंत्रालय ने कहा, “ महाराष्ट्र और केरल में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक आई तेजी के लिए वहां की राज्य सरकारें जिम्मेदार हैं। हालात को काबू में करने के लिए आरटी-पीसीआर जांच बढ़ाने की जगह इन दोनों ही राज्यों ने इसमें भारी कटौती कर दी।”

यह भी पढ़ें... कोहरे में लिपटा उत्तर भारत: अचानक बर्फबारी से बढ़ी ठंड, जानें अपने शहर का हाल

राज्यों में जांच बढ़ाए जाने की जरूरत

मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया, “केंद्रीय दलों ने इन राज्यों में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में कई खामियां पाई हैं, जिनकी वजह से इन राज्यों में अचानक से मामले बढ़ रहे हैं। दोनों राज्यों में एक कमी समान है, वह है आरटी-पीसीआर की जांच में कटौती करना, जबकि दोनों ही राज्यों में यह जांच बढ़ाए जाने की जरूरत थी।”

केल में तेजी से बढ़े कोरोना के केस

वहीं खबर है कि केरल में एक ही कॉलेज के 40 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए है। ये छात्र बेंगलुरु के मंजूश्री कॉलेज ऑफ नर्सिंग (Manjushree College Of Nursing) के बताए जा रहे हैं। फिलहाल इन छात्रों का इलाज विक्टोरिया अस्पताल में चल रहा है। वहीं बेंगलूरू के ही एसएनएन राज लेकव्यू अपार्टमेंट (SNN Raj Lakeview Apartment) के 103 लोगों कोरोना संक्रमित पाए गए है। बताया जा रहा है कि संक्रमित पाए गए 96 लोगों की उम्र 60 प्लस है। राज्य के बीबीएमपी कमिश्नर ने जानकारी देते हुए कहा, “इस दिशा में जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।”

कर्नाटक हुआ सावधान

केरल में बढ़ते मामले को देखते हुए पड़ोसी राज्य कर्नाटक भी सावधान हो गया है। कर्नाटक सरकार ने केरल से आने वाले लोगों के लिए कुछ नए नियम बनाए हैं। कर्नाटक सरकार ने इन नियमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया है, “स्टूडेंट्स को केरल से आने पर हर बार 72 घंटे पहले कराई गए कोरोना की नेगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट सौंपनी होगी। यह तब तक जारी रहेगा जबतक केरल में हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं। केरल से कर्नाटक आने वाले स्कॉलरों को हर 15 दिन पर कोरोना जांच रिपोर्ट दिखाना होगा। जो कर्नाटक में दो सप्ताह पहले से केरल से आकर रह रहे हैं उन्हें भी कोरोना जांच करानी होगी”

यह भी पढ़ें... महिला को फांसी: देश में पहली बार होगा ऐसा, दास्तान-ए-जुर्म जानकर कांप जाएगी रूह

नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

बताते चलें कि कर्नाटक सरकार ने कड़ें शब्दों में कहा है, “संबंधित अधिकारियों को हॉस्टल और क्लासेज के लिए एक नोडल अधिकारी तैनात करना होगा जो हालात पर नजर रख सके. जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News