Live: दिल्ली के ILBS अस्पताल में शुरू हुआ देश का पहला प्लाज्मा बैंक

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राज्य में बीते 24 घंटे में 5537 नए केस सामने आए हैं। वहीं 198 मौतें हुई हैं।

Update: 2020-07-02 05:04 GMT

लखनऊ: अनलॉक 2.0 का आज दूसरा दिन है। कोरोना संकट के बीच रियायतों का दायरा बढ़ गया है। कुछ राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में लॉकडाउन लगाया है, वहीं अन्य क्षेत्रों में केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक, पाबंदियों में ढील दी गयी है। हलांकि इन सब के बीच कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में सिर्फ 5 दिन में ही कोरोना मरीजों की संख्या 5 लाख से बढ़कर 6 लाख हो गयी।

Unlock 2.0 :भारत में कोरोना वायरस

भारत में अब कोरोना के मामले बढ़कर 6 लाख 4 हजार 641 हो गए हैं। वहीं 2 लाख 26 हजार 947 एक्टिव केस हैं। अब तक कोविड 19 की चपेट में आकर 17834 मरीजों की जान जा चुकी है। राहत की बात ये हैं कि 3 लाख 59 हजार 859 मरीज रिकवर होकर घर लौट चुके हैं। इसके अलावा ताजा नए आंकड़ों की बात करें तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 19 हजार 148 नए केस आए और 434 मरीजों की जान गई।

Live Updates:

6 जुलाई से सभी ऐतिहासिक स्मारक खोले जाएंगे

संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा देश में पूरी सुरक्षा के साथ एहतियात बरतते हुए 6 जुलाई से सभी ऐतिहासिक स्मारक खोले जाएंगे।


अमेरिका में एक दिन में 50,700 नए केस।


इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा, चोरी छिपे गए हरिद्वार तो रहना होगा क्वारंटीन में


उत्तराखंड पुलिस ने कोविड-19 के चलते कांवड़ मेला 2020 को रद्द करने के लिए नोटिस जारी किया है। साथ ही श्रद्धालुओं से अनुरोध किया गया है कि वह हरिद्वार न आएं क्योंकि जिले के बॉर्डर सील कर दिये गए हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर प्रहारः ये संस्था कर रही है कार्यालयों को दुरुस्त करने को ये काम


ओडिशा में 229 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 7545


यूपी में 817 पॉजिटिव नए मामले सामने आए

अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कल प्रदेश में 24890 सैंपल्स की जांच की गई। अब तक 781584 सैंपल्स की जांच प्रदेश में की जा चुकी है।

यूपी में 817 पॉजिटिव नए मामले सामने आए हैं। एक्टिव केसों की संख्या 6869 हो गई है। रिकवर होकर डिस्चार्ज लोगों की संख्या 17221 है। प्रदेश का रिकवरी दर 69.36 चल रहा है जबकि 59.43% देश का रिकवरी दर है। अब तक 735 संक्रमित लोगों की मौत हुई है।


कोलकाता

कोलकाता में भारतीय सेना के ब्रिगेडियर की कोविड-19 जैसी जटिलताओं के बाद मौत: आधिकारिक सूत्र


बिहार में अब तक चार विधायक हुए कोविड पॉजिटिव

राजद विधायक शाहनवाज आलम कोरोना से संक्रमित, बिहार में अब तक चार विधायक हुए कोविड पॉजिटिव


आंध्र प्रदेश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 845 नए COVID19 मामले और 5 मौतें दर्ज़ की गई हैं, कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 16,097 हो गई है जिसमें से 8,586 सक्रिय मामले हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या 198 हो गई है

ये भी पढ़ेंः पृथ्वी गृह का सबसे बड़ा धर्म प्रकृति धर्म, स्कूल में हुआ पौधरोपण


दिल्ली के ILBS अस्पताल में शुरू हुआ देश का पहला प्लाज्मा बैंक, सीएम ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए देश का पहला प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) गुरुवार से शुरू हो गया है। इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान (Institute of Liver and Biliary Sciences) यानी आइएलबीएस में प्लाज्मा बैंक शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा, जब कोरोना से ठीक हुए लोग प्लाज्मा दान करेंगे। सीएम ने कोरोना से ठीक होने वाले लोगों से अपना प्लाज्मा दान करने की अपील की है। बताया जा रहा है कि संभवतः यह देश का पहला प्लाज्मा बैंक है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा दान करने के लिए 1031 पर लोग फोन कर सकेंगे या वॉट्सऐप नम्बर 8800007722 पर संदेश भेजें। सीएम ने कहा कि जिन्हें प्लाज्मा चाहिए होगा वे सीधे प्लाज्मा बैंक या इन नंबरों पर फोन नही करेंगे। वे लोग संबंधित अस्पताल के डॉक्टर की तरफ से लिख कर दिए गए पर्चे के आधार पर बैंक में संपर्क करेंगे।


अमित शाह यूपी-दिल्ली और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों संग करेंगे बैठक:

गृह मंत्री अमित शाह कोविड-19 के हालात पर गुरुवार को बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए अमित शाह उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ चर्चा करेंगे।


ओडिशा में दो की मौत

ओडिशा में दो और कोरोना संक्रमितों की मौत, राज्य में अबतक 27 लोगों की मौत हो चुकी है।


पर्यटकों के लिए खुला गोवा:

गोवा आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। अब पर्यटकों को गोवा आने की अनुमति नहीं लेनी होगी। राज्य के 250 होटलों को खोलने की अनुमति भी दी गई है। आने वाले पर्यटक इन होटलों में ठहर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः नेपाल की नई चाल: कुर्सी के लिए PM ओली का ये दांव, अब आखिरी है मौका


दिल्ली में कोरोना के 90 हजार के करीब मामले

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 90,000 के करीब पहुंच गई। शहर में कोविड-19 के 2,442 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 89,802 हो गई है जबकि 61 और मरीजों की मौत हो जाने के साथ अब तक कुल 2,803 रोगी जान गंवा चुके हैं।


महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का आंकड़ा

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राज्य में बीते 24 घंटे में 5537 नए केस सामने आए हैं। वहीं 198 मौतें हुई हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में साढ़े पांच हजार मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1,80,297 पहुंच गई है। वहीं राज्य में अब तक कुल 8053 मौतें हो गई हैं।


गुजरात में कोरोना वायरस का आंकड़ा

गुजरात में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 675 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 33,318 हो गई है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की रफ्तार में भारी तेजी, सिर्फ पांच दिनों में सामने आए इतने ज्यादा मामले


तमिलनाडु कोरोना वायरस का आंकड़ा

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। नए मामलों में चेन्नई से 2,182 संक्रमित केस आये। जबकि चेंगलपेट से 226 और तिरुवल्लूर से 147 मामले सामने आए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News