1st October: अब 1 अक्टूबर से पेमेंट करने का बदल जाएगा तरीका, लागू होगा ये टोकनाइजेशन सिस्टम

RBI Tokenisation 1st October Final Reminder: , 1 अक्टूबर से भारतीय रिजर्व बैंक टोकनाइजेशन लागू करने वाली है। इस सिस्टम के तहत जब भी यूजर क्रेडिट या डेबिट कार्ड यूजर प्वाइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों, ऑनलाइन या फिर किसी ऐप में भुगतान करेंगे, तो उनके कार्ड के डिटेल्स इनक्रिप्टेड टोकन्स के रूप में स्टोर होगी।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-28 05:51 GMT

कार्ड टोकनाइजेशन सिस्टम (फोटो- सोशल मीडिया)

RBI Tokenisation 1st October Final Reminder: अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। जीं हां क्योंकि अब भुगतान करने का तरीका बदलने वाला है। ताजा जानकारी मिली है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (CoF Card Tokenisation) नियम जल्द ही लागू होने वाला है। आरबीआई के इस नियम के लागू होने से एक तरफ कार्ड होल्डर्स के भुगतान करने के एक्सपीरियंस में पहले से सुधार आएगा और दूसरी तरफ डेबिट-क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करना पहले से कई गुना सुरक्षित हो जाएगा। 

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, 1 अक्टूबर से भारतीय रिजर्व बैंक टोकनाइजेशन लागू करने वाली है। इस सिस्टम के तहत जब भी यूजर क्रेडिट या डेबिट कार्ड यूजर प्वाइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों, ऑनलाइन या फिर किसी ऐप में भुगतान करेंगे, तो उनके कार्ड के डिटेल्स इनक्रिप्टेड टोकन्स के रूप में स्टोर होगी।

इसका मतलब ये है कि कोई भी भुगतान कंपनी आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड का डाटा स्टोर नहीं कर पाएगी। आरबीआई के इस सिस्टम से ट्रांजेक्शन पहले से कई गुना सुरक्षित भी हो जाएगा। वो ऐसे कि अब भुगतान कंपनियों को एक वैकल्पिक कोड देना होगा, जिसे टोकन (Token) नाम दिया गया है। इसी टोकर का इस्तेमाल करके ट्रांजेक्शन हो पाएगा।

ऐसे काम करेगा टोकनाइजेशन सिस्टम

आरबीआई का टोकनाइजेशन सिस्टम लागू होने के बाद भुगतान कंपनियों को आपके कार्ड के बदले वैकल्पिक कोड या टोकन (Token) देना होगा। इस कोड या टोकन जो कि पूरी तरह से यूनिक होंगे। बता दें, इस एक ही टोकन का इस्तेमाल यूजर कई कार्ड में कर सकते हैं। हां लेकिन इससे भुगतान करने का तरीका बदल जाएगा, क्योंकि अब ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको अपना कार्ड देने के बजाय केवल एक यूनिक टोकन इस्तेमाल करना होगा।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी ऑपरेटिंग बैंकों को कार्ड बांटने के लिए टोकन तैयार करने का आदेश के दिया है। इस बारे में आरबीआई का मानना है कि अभी ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारियां लीक होने के बहुत से मामले सामने आते हैं जिस वजह से फ्रॉड दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन अब कार्ड के बदले टोकन से भुगतान करने की लेटेस्ट व्यवस्था लागू होने से फ्रॉड (Fraud) के मामले बहुत कमी आ जाएगी।



Tags:    

Similar News