चुनाव आयोग आज कर सकता है ऐलान, इन राज्यों में कब होगा चुनाव

महाराष्‍ट्र और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग तैयारियां कर रहा है। चुनाव आयोग ने अपनी चुनाव प्रबंधन व प्लानिंग टीम को महाराष्ट्र और हरियाणा के संबंध में चुनावी घोषणा से जुड़ी बुकलेट तैयार करने को कहा है।

Update: 2023-05-19 16:00 GMT

नई दिल्ली: महाराष्‍ट्र और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग तैयारियां कर रहा है। चुनाव आयोग ने अपनी चुनाव प्रबंधन व प्लानिंग टीम को महाराष्ट्र और हरियाणा के संबंध में चुनावी घोषणा से जुड़ी बुकलेट तैयार करने को कहा है।

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का का आज यानी शनिवार को ऐलान कर सकता है। शनिवार दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस है।

यह भी पढ़ें...वित्त मंत्री ने दिया ये बड़ा सरप्राइज, झूम उठा शेयर मार्केट, सेंसेक्स में बंपर बढ़त

अक्टूबर में दोनों राज्यों में चुनाव हो सकते हैं। 2014 में चुनाव आयोग ने 12 सितंबर को विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की थी। इन दोनों राज्यों में साल 2014 में मतदान 15 अक्टूबर को हुआ था और 19 अक्टूबर को नतीजों की घोषणा हुई थी।

मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के दौरान खर्चे पर नजर रखने के लिए आयकर विभाग के 110 अधिकारियों को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें...GST बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, टैक्स में दी राहत

पर्यवेक्षक दोनों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान कालाधन के इस्तेमाल और अन्य गैरकानूनी लालच के इस्तेमाल की जांच करेंगे। चुनाव आयोग ने 23 सितंबर को इन अधिकारियों को बुलाया है जहां उन्हें इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...स्वामी चिन्मयानंद को SIT ने किया गिरफ्तार, 14 दिन रहेंगे जेल में

2014 के महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की थी। पहले से लोकसभा चुनाव में हार का दर्द झेल रही कांग्रेस को इन दोनों राज्यों में करारा झटका लगा और सत्ता गंवानी पड़ी।

बीजेपी ने 288 सीट वाली महाराष्ट्र विधानसभा में 122 सीटों पर जीत के साथ राज्य में एक बड़ी बढ़त दर्ज की। बीजेपी ने शिवसेना के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई है।

Tags:    

Similar News