दिल्ली में कोरोना की जांच बढ़ाने पर जोर, अब इस तरीके से होगी मरीजों की टेस्टिंग

दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 20000 तक पहुंच गई है। वहीं अब तक 473 लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं।

Update: 2020-06-01 06:13 GMT

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना केसों की बढ़ती रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। अब जांच की संख्या बढ़ाने के लिए दिल्ली में मोबाइल क्लीनिक के जरिए जांच का फैसला किया गया है। उच्च तकनीक से लैस यह मोबाइल क्लीनिक बस दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में सोमवार से जांच शुरू करेगी। इस मोबाइल क्लीनिक बस में एंबुलेंस की भी व्यवस्था है और इसमें संक्रमण को बेअसर करने की क्षमता भी है।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे केस

दिल्ली में कोरोना केसों की रफ्तार में इधर जबर्दस्त तेजी दर्ज की गई है। दिल्ली में कोरोना का संक्रमण रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 1295 नए केस दर्ज किए गए हैं जबकि 13 मरीजों की कोरोना वायरस ने जान ले ली है। दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 20000 तक पहुंच गई है और अब तक 473 लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। हालांकि कोरोना केस बढ़ने के साथ ही लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि कोरोना केस बढ़ने के बावजूद लॉकडाउन को खोलना जरूरी है क्योंकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार में भी हमें तेजी लानी होगी।

ये भी पढ़ें- जल उठा नोएडा: 9 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं, फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियां मौजूद

ज्यादा टेस्टिंग के लिए अब दिल्ली में जिस मोबाइल क्लीनिक बस का सहारा लिया जा रहा है उसमें एक बार में तीन लोगों को प्रवेश दिया जा सकता है। इस बस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस थर्मल इमेजिंग कैमरा है। बस में संक्रमण को बेअसर करने के लिए पराबैगनी किरणों की मदद ली गई है। थर्मल इमेजिंग कैमरा को वाईफाई से कनेक्ट किया गया है। यह कैमरा बस में सैंपल देने के लिए आने वाले व्यक्ति के शरीर का तापमान नाप लेता है और फिर इस बाबत टीम को अलर्ट करता है। बस में ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन भी लगाई गई है जिसमें किसी बटन को दबाएं बिना हाथों को सैनिटाइज किया जा सकता है।

ज्यादा टेस्टिंग में मिलेगी कामयाबी

इस बस में डॉक्टरों व तकनीशियनों के लिए अलग केबिन की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा गया है। इस मोबाइल बस में हाई स्पीड इंटरनेट और वाईफाई की सुविधा भी है। इस मोबाइल बस को मरीजों को लाने ले जाने के लिए स्ट्रेचर की व्यवस्था, 24 घंटे कैमरे से निगरानी और बेहतर लाइट की व्यवस्था से भी लैस किया गया है। माना जा रहा है कि इन सुविधाओं से कोरोना मरीजों की जांच करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को भी संक्रमण से बचाया जा सकेगा और इसके साथ ही जांच के काम में भी तेजी लाई जा सकेगी।

ये भी पढ़ें- अभिषेक बच्चन ने खोला बड़ा राज, फिल्मों में आने से पहले करते थे ऐसा काम

दक्षिणी दिल्ली के डीएम बीएम मिश्रा का कहना है कि कोरोना से जंग में आधुनिक सुविधाओं से लैस यह मोबाइल बस कारगर हथियार साबित होगी। उनका कहना है कि इसके जरिए हम ज्यादा मरीजों की टेस्टिंग करने में कामयाब होंगे और विभिन्न इलाकों के मरीजों को इसका फायदा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के पांचवें चरण में काफी रियायतें दी गई हैं और दिल्ली में कोरोना केसों की रफ्तार में इधर काफी तेजी आई है। ऐसे में ज्यादा टेस्टिंग करना जरूरी है और इस मामले में यह बस हमारे लिए काफी मददगार साबित होगी।

Tags:    

Similar News