New Army Chief: जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने 30वें सेना प्रमुख, जनरल मनोज पांडे हुए सेवानिवृत्त

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म मध्य प्रदेश में 1 जुलाई 1964 को हुआ था। उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-30 08:06 GMT

जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने 30वें सेना प्रमुख (न्यूजट्रैक)

New Army Chief: जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रविवार को 30वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। चीन और पाकिस्तान की हर नब्ज से वाकिफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी इससे पहले सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। वहीं वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 26 माह के शानदार कार्यकाल को पूरा करने के बाद सेवानिवृत्त हो गये हैं। जनरल मनोज पांडे 30 मई को ही रिटायर्ड होने वाले थे। लेकिन सरकार ने उनकी सेवा को एक अतिरिक्त महीने के लिए बढ़ा दिया था। जिसके बाद जनरल पांडे 30 जून (रविवार) को सेवानिवृत्त हो गये हैं।

कौन हैं नये सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म मध्य प्रदेश में 1 जुलाई 1964 को हुआ था। उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था। उन्हें लगभग 40 साल का अनुभव है। अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने कई कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल में काम किया है। लेफ्टिनेंट उपेंद्र द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स, ब्रिगेड 26 सेक्टर असम राइफल्स, आईजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पूर्व 2022-2024 तक महानिदेशक इन्फैंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (मुख्यालय उत्तरी कमान) समेत कई जिम्मेदारियां निभायी हैं। जनरल द्विवेदी ने 13 लाख कर्मियों वाली सेना का प्रभार ऐसे समय संभाला है, जब भारत चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) सहित विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है।


सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने यहां से ली शिक्षा

लेफ्टिनेंट उपेंद्र द्विवेदी की शिक्षा सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज से हुई है। उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज (महू) से भी कोर्स किया है। इसके अतिरिक्त उन्हें यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, अमेरिका में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में ’विशिष्ट फेलो’ से भी सम्मानित किया जा चुका है। लेफ्टिनेंट उपेंद्र द्विवेदी ने रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल, सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री भी की है।

पीवीएसएम, एवीएसएम समेत मिले कई सम्मान

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और तीन जीओसी-इन-सी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जा चुका है।

Tags:    

Similar News